Thursday, April 18, 2024
Advertisement

ICC ODI Rankings में नंबर 1, अब बाबर आजम को मिला एक और अवार्ड

Babar Azam : बाबर आजम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में तो नंबर एक की कुर्सी पर काबिज हैं ही, इस बीच आईसीसी ने ही उन्हें एक और ​अवार्ड के लिए चुन लिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 26, 2023 12:30 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Babar Azam

Babar Azam : पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम इस वक्त आईसीसी की वन डे रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से बाबर आजम के बल्ले से उस तरह से रन नहीं उगले है, जैसे पहले बन रहे थे, लेकिन इसके बाद भी उनका नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। हालांकि टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आने वाले कुछ समय में उन्हें चुनौती दे सकते हैं, जो अचानक से टॉप 10 में न केवल एंट्री कर चुके हैं, बल्कि नंबर छह पर भी पहुंचने में कामयाब हो गए हैं। अब बाबर आजम के लिए आज का दिन और भी खास हो गया है। आईसीसी ने उन्हें वनडे मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना है। इससे पहले भारत के सूर्यकुमार यादव टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर बने थे और अब बाबर आजम का नंबर आया है। 

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

बाबर आजम बने आईसीसी वनडे मेंस प्लेयर ऑफ द ईयर 

साल 2022 में बाबर आजम ने कमाल का प्रदर्शन किया। ये लगातार दूसरा मौका है, जब बाबर आजम ने इस खिताब पर कब्जा किया है। इससे पहले साल 2021 के लिए भी उन्हें वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर का खिताब मिला था। बाबर आजम के साल 2022 में वन डे के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने नौ मैच खेले और 84.87 की औसत से 679 रन बनाए हैं। इसमें तीन शानदार शतक भी शामिल हैं, साथ ही उनके बल्ले से पांच अर्धशतक भी आए। यानी केवल एक मौका ऐसा रहा, जब उनके बल्ले से 50 रन से ज्यादा की पारी नहीं आई, बाकी हर बार उनके बल्ले से रन निकले। खास बात ये भी है कि बाबर आजम की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम ने भले टेस्ट में बहुत ही घटिया प्रदर्शन किया हो, लेकिन वनडे में केवल एक ही मैच पाकिस्तानी टीम हारी। बाबर आजम की कई पारियां तो लाजवाब थीं और टीम की जीत में उनका बतौर बल्ले​बाज भी अहम रोल रहा। 

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आजम को कोई खतरा नहीं 
इस बीच अगर आईसीसी की रैंकिंग में उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो बाबर आजम 887 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर काबिज हैं। बाबर आजम की कुर्सी कितनी सुरक्षित है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रैंकिंग में नंबर दो पर रासी वैन डेर डूसन हैं, जिनकी रेटिंग 766 है। यानी रेटिंग में 100 से भी ज्यादा अंकों का अंतर। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज उन्हें पीछे कर सकते हैं, लेकिन टीम इंडिया अब हाल फिलहाल कोई भी वनडे मैच नहीं खेलेगी। अभी न्यूजीलैंड से टी20 सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की लंबी सीरीज खेली जाएगी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया से ही तीन मैचों की वन डे सीरीज होगी, लेकिन ये सीरीज मार्च में खेली जाएगी। उसके बाद ही शुभमन गिल को फिर से वन डे खेलने का मौका मिलेगा। इस बीच उनकी नंबर एक की कुर्सी पर फिलहाल तो कोई खतरा नजर नहीं आ रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement