Monday, May 06, 2024
Advertisement

ICC Rankings : बिना खेले क्यों गिर रही है शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग

ICC Rankings : शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग आईसीसी रैंकिंग में फिर से गिर गई है। वहीं दूसरी ओर बाबर आजम जहां थे, वहीं पर बने हुए हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 27, 2023 16:32 IST
Rohit Sharma and Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा, शुभमन गिल

ICC ODI Rankings : टीम इंडिया के कप्तान ​रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की आईसीसी रेटिंग फिर से गिर गई है। हालांकि इस गिरावट के बाद भी इनकी रैंकिंग में कोई असर नहीं पड़ा है। लेकिन सवाल ये है कि जब ये तीनों खिलाड़ी वनडे खेल ही नहीं रहे हैं तो फिर क्या वजह है कि इनकी रेटिंग लगातार ​​गिरती चली जा रही है। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर वन, शुभमन गिल दूसरे स्थान पर 

आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। इसमें पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम टॉप पर बने हुए हैं। वहीं अभी कुछ ही दिन पहले तक नंबर एक बल्लेबाज रहे शुभमन गिल दूसरे स्थान पर हैं। जहां एक ओर बाबर आजम की रेटिंग पिछले सप्ताह के ​बराबर ही है, वहीं शुभमन ​की रेटिंग कम हो गई है। जबकि सभी जानते हैं कि आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के बाद न तो बाबर आजम ने कोई वनडे खेला है और न ही शुभमन गिल ने। इतना ही नहीं, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग भी गिर गई है। 

इस वजह से गिरी टीम इंडिया के तीन बल्लेबाजों की रेटिंग 

दरअसल टीम इंडिया ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद तीन वनडे मैच खेले हैं और पाकिस्तान ने कोई वनडे मुकाबला नहीं खेला है। आईसीसी का जो रेटिंग तय करने का नियम है, उसके अनुसार अगर कोई टीम मुकाबला खेलती है, लेकिन खिलाड़ी नहीं खेलता है तो प्लेयर की रेटिंग कम कर दी जाती है। वहीं अगर टीम और खिलाड़ी दोनों ही नहीं खेलते हैं तो उसमें कोई भी बदलाव नहीं होता है। 

शुभमन गिल, विराट कोहली और रोहित शर्मा की रेटिंग गिरी

यही वजह है कि बाबर आजम की जो रेटिंग पहले 824 थी, वो अभी भी उतनी ही है। वहीं शुभमन गिल की रेटिंग जो पिछले सप्ताह 810 थी, वो अब घटकर 801 रह गई है। इसके बाद अगर बात विराट कोहली की करें तो उनकी रेटिंग इससे पहले 775 की थी, जो अब घटकर 768 हो गई है। रोहित शर्मा की रेटिंग पिछले सप्ताह 754 थी, वो भी घटकर 746 हो गई है। लेकिन इसके बाद भी ये तीनों खिलाड़ी दूसरे, तीसरे और चौथे स्थान पर बने हुए हैं। 

टीम इंडिया अब करीब छह महीने तक नहीं खेलेगी वनडे मुकाबला 

अच्छी बात ये है कि अब आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 तक भारतीय टीम कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेलेगी। इससे होगा कि ये कि इन तीनों की रेटिंग में कोई असर नहीं पड़ेगा। जो खिलाड़ी इन तीनों से नीचे हैं, वो अगर खेलेंगे और अच्छा प्रदर्शन करेंगे तो ही आगे निकल पाएंगे। वैसे नंबर चार पर बैठे रोहित शर्मा के नीचे डेविड वार्नर हैं, जिनकी रेटिंग इस वक्त 745 की है। वे भी वनडे खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। बाबर आजम को अब अगले साल सीधे नवंबर में वनडे खेलेंगे। इसलिए आने वाले कुछ महीनों तक टॉप 5 में बहुत ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नजर नहीं आती है। इसलिए अभी फोकस टी20 और टेस्ट की रेटिंग पर किया जाना चाहिए। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings: इस खिलाड़ी ने मचाई तबाही, सूर्यकुमार यादव की कुर्सी पर खतरा

ICC T20 रैंकिंग में भयंकर बदलाव, इस खिलाड़ी ने मचाया गदर 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement