Saturday, May 04, 2024
Advertisement

रविचंद्रन अश्‍विन के ये हैं सबसे बड़े दुश्‍मन, अब एक और शिकार की हुई एंट्री

IND vs WI : टीम इंडिया वेस्‍टइंडीज से दूसरा मुकाबला भी जीतने के काफी करीब है। इसमें रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की बड़ी भूमिका रहने वाली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 24, 2023 11:27 IST
Ravi Ashwin Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY रविचंद्रन अश्विन रवींद्र जडेजा

IND vs WI : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज जारी है। पहला मैच जीतने के बाद अब टीम इंडिया दूसरा भी जीतने के काफी करीब है। आज मुकाबले का आखिरी दिन है और भारतीय टीम को जीत के लिए आठ विकेट की दरकार है। हालांकि इससे पहले बारिश ने भी मैच में खलल डाला और काफी देर तक मैच बाधित रहा। लेकिन इसके बाद भी भारतीय टीम की मैच पर पकड़ मजबूत है। अब जीत काफी कुछ दो स्पिनर्स यानी रविचंद्रन अश्‍विन और रवींद्र जडेजा पर निर्भर करेगी। आज अगर ये दोनों चले तो फिर मैच भारतीय टीम की झोली में होगा। लेकिन इससे पहले ही रविचंद्रन अश्‍विन ने कुछ और कीर्तिमान अपने नाम कर लिए हैं। इस बीच आपको ये भी जानना चाहिए कि रविचंद्रन अश्विन ने अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार आउट किस खिलाड़ी को किया है। इसकी एक लिस्‍ट सामने आई है। 

रविचंद्रन अश्विन ने डेविड वार्नर को किया है सबसे ज्‍यादा बार टेस्‍ट में आउट 

रविचंद्रन अश्विन आज की तारीख में भारत के ही नहीं, दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ स्पिनर माने जाते हैं। इसको उन्‍होंने साबित भी किया है। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि अश्विन ने अब तक टेस्‍ट क्रिकेट में जिन प्‍लेयर्स को सबसे ज्‍यादा बार आउट किया है, उसमें डेविड वार्नर का नाम सबसे पहले आता है।ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज सलामी बल्‍लेबाज डेविड वार्नर को अश्विन अब तक 11 बार आउट करने में कामयाब रहे हैं। वहीं इंग्‍लैंड के इस वक्‍त के टेस्‍ट कप्‍तान बेन स्‍टोक्‍स को भी अश्विन ने कुल 11 बार आउट करने में सफलता हासिल की है। एलिस्‍टर कुक को भी अश्विन ने नौ बार आउट किया है। स्‍टीव स्मिथ और टॉम लैथम को अश्विन अब तक आठ आठ बार आउट करने में सफल रहे हैं। अब इसमें नया नाम वेस्‍टइंडीज के टेस्‍ट कप्‍तान क्रेग ब्रेथवेट का भी नाम जुड़ गया है। उन्‍हें भी अश्विन आठ बार आउट कर चुके हैं। खास बात ये है कि ये सभी खिलाड़ी क्रिकेट की दुनिया में दिग्‍गज माने जाते हैं और बड़े देशों के खिलाड़ी हैं। 

क्रेग ब्रेथवेट बने अश्विन के आउट करने के लिए पसंदीदा खिलाड़ी 
वेस्‍टइंडीज के टेस्‍ट कप्‍तान क्रेग ब्रेथवेट का नाम चुंकि हाल ही में जुड़ा है, इसलिए उन पर और बात की जानी चाहिए। ब्रेथवेट को जिन गेंदबाजों ने सबसे ज्‍यादा बार आउट किया है, उसमें अब अश्विन नंबर एक पर हैं। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के दिग्‍गज खिलाड़ी जेम्‍स एंडरसन को पीछे किया है। एंडनसन ने ब्रेथवेट को सात बार और अश्विन ने अब  आठ बार आउट कर दिया है। इसके बाद कगिसो रबाडा ने सात बार और मोईन अली के साथ साथ ट्रेंट बोल्‍ट छह छह बार टेस्‍ट में आउट कर चुके हैं। अश्विन अब उस मुहाने पर आकर खड़े हो गए हैं, जो वे अगर आज भारतीय टीम को जीत दिलाने में सफल रहे तो फिर वे कुछ और नए रिकॉर्ड स्‍थापित कर जाएंगे। देखना होगा कि आज टीम इंडिया और अश्विन कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement