BCCI ने टीम इंडिया में किया बड़ा बदलाव, ऑस्ट्रेलिया सीरीज से पहले दिग्गज कोच की हुई छुट्टी

Team India Coach: भारतीय क्रिकेट की महिला टीम के कोचिंग स्टाफ में फेरबदल करते हुए मुख्य कोच रमेश पवार को एनसीए भेज दिया गया है। जबकि कनितकर को नई जिम्मेदारी दी गई है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: December 06, 2022 16:56 IST
BCCI, team india- India TV Hindi
Image Source : PTI बीसीसीआई

Team India Coach: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी टी20 सीरीज से पहले महिला क्रिकेट टीम में बड़ा बदलाव किया है। भारतीय बोर्ड ने महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पवार को नई जिम्मेदारी के तहत राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) भेजने का फैसला किया है। पूर्व क्रिकेटर पवार अब एनसीए में वीवीएस लक्ष्मण के नेतृत्व वाली टीम का हिस्सा बनेंगे।

वहीं पूर्व ऑलराउंडर ऋषिकेश कनितकर अब महिला टीम के नए बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। वह अगले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली टी20 सीरीज में टीम के साथ जुड़ेंगे। कनितकर हाल ही में भारतीय पुरुष टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर कोचिंग स्टाफ का हिस्सा भी रहे थे।

भारत के लिए खेल चुके हैं कनितकर 

गौरतलब है कि कनितकर ने भारत के लिए 1997 से 2000 के बीच दो टेस्ट और 34 वनडे मुकाबले खेले थे। इस दौरान उन्होंने वनडे में एक अर्धशतक की मदद से 339 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में भी 17 शिकार किए। कनितकर ने नई जिम्मेदारी मिलने के बाद कहा कि सीनियर महिला टीम का बल्लेबाजी कोच बनना सौभाग्य की बात है। मुझे इस टीम में काफी क्षमता नजर आती है और इसमें अनुभव और युवाओं का एक अच्छा मिश्रण है। मुझे लगता है कि टीम किसी भी चुनौती के लिए तैयार है। आने वाले समय में कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आने वाले हैं, ऐसे में यह काफी रोचक होने वाला है।

पवार के पास भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अच्छा अनुभव

उधर दूसरी तरफ रमेश पवार ने नई जिम्मेदारी मिलने पर कहा है कि मुझे सीनियर महिला टीम के साथ बतौर हेड कोच काम करते हुए एक अच्छा अनुभव है। पिछले कुछ सालों में मैंने कई दिग्गज और उभरते हुए खिलाड़ियों के साथ काम किया है। मेरे नए काम को मैं सीखने और भविष्य के लिए क्रिकेटर तैयार करने में इस्तेमाल करूंगा।

लक्ष्मण ने जताई खुशी

एनसीए प्रमुख की जिम्मेदारी संभाल रहे लक्ष्मण ने पवार की नियुक्ति पर खुशी जाहिर करते हुए बताया है कि पवार के स्पिन गेंदबाजी कोच बनने से हमें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में काफी मदद मिलेगी। मुझे उम्मीद है कि उसके आने से हमें कई तरह से फायदा मिलेगा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड