Tuesday, February 27, 2024
Advertisement

BCCI का बड़ा ऐलान, टीम इंडिया का कोच होगा ये दिग्गज

Rahul Dravid : बीसीसीआई ने अगली सीरीज के लिए टीम इंडिया के हेड कोच का ऐलान कर दिया है। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल समाप्त हो गया था, जिसे एक बार फिर से बढ़ा दिया गया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: November 29, 2023 13:54 IST
Rahul Dravid - India TV Hindi
Image Source : GETTY राहुल द्रविड़

Rahul Dravid Team India Head Coach : आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के बाद अब बीसीसीआई की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। वनडे विश्व कप का फाइनल 19 नवंबर को खेला गया था। इसमें टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ, लेकिन वहां उसे हार का सामना करना पड़ा। बड़ी बात ये है कि उसी दिन टीम इंडिया के हेड कोच रहे राहुल द्रविड़ का भी कार्यकाल समाप्त हो गया था। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि राहुल द्रविड़ आगे भी हेड कोच बने रहेंगे या फिर बीसीसीआई किसी नए दिग्गज को कोच बनाएगा। लेकिन इस पर से पर्दा हट गया है। बीसीसीआई ने अब से कुछ ही देर पहले ऐलान किया कि टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ही रहेंगे। 

राहुल द्रविड़ ही बने रहेंगे टीम इंडिया के हेड कोच 

बीसीसीआई ने टीम इंडिया हेड कोच और सपोर्ट स्टाफ के कॉन्ट्रेक्ट के विस्तार की घोषणा कर दी है। हाल ही में बीसीसीआई और राहुल द्रविड़ के बीच बातचीत हुई और इसके बाद कार्यकाल विस्तार का ऐलान कर दिया गया। बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा है कि राहुल द्रविड़ की दूरदर्शिता, व्यावसायिकता और प्रयास टीम इंडिया की सफलता में महत्वपूर्ण स्तंभ रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में न केवल चुनौतियों को स्वीकार करने के लिए बल्कि उनमें आगे बढ़ने के लिए भी उनकी सराहना की जाती है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि मैंने उनकी नियुक्ति के समय उल्लेख किया था कि मुख्य कोच की भूमिका संभालने के लिए राहुल द्रविड़ से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है, और द्रविड़ ने अपने प्रदर्शन से खुद को फिर से साबित कर दिया है। वहीं हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि टीम इंडिया के साथ पिछले दो साल यादगार रहे हैं। साथ में, हमने उतार-चढ़ाव देखे हैं। 

राहुल द्रवि​ड़ और पूरा स्टॉफ रहेगा बरकरार

अभी तक की बात की जाए तो हेड कोच तो राहुल द्रविड़ थे ही, साथ ही उनके सपोर्ट स्टॉफ में विक्रम राठौर बैटिंग कोच, टी दिलीप ​फील्डिंग कोच और पारस महाम्ब्रे बॉलिंग कोच की जिम्मेदारी निभा रहे थे। अभी जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज खेली जा रही है, उस वक्त हेड कोच की जिम्मेदारी वीवीएस लक्ष्मण निभा रहे हैं। लेकिन अगले महीने जब साउथ अफ्रीका से सीरीज खेली जाएगी तो राहुल द्रविड़ फिर से अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आएंगे। इससे पहले खबर आई थी कि बीसीसीआई की ओर से आशीष नेहरा को टी20 के लिए हेड कोच को लेकर बात की गई थी, लेकिन बताया जाता है कि उन्होंने इन्कार दिया। आशीष नेहरा की कोचिंग में ही गुजरात टाइटंस ने एक बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था और दूसरी बार में टीम फाइनल तक जाने में कामयाब रही थी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रोहित शर्मा के बड़े कीर्तिमान पर मंडराया खतरा, बाबर आजम रह गए पीछे

विराट कोहली इस सीरीज में नहीं खेलेंगे! अब कब होगी मैदान पर वापसी?

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement