Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बेन स्टोक्स ने टेस्ट में बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, अपने ही गुरु की बराबरी की; टॉप-5 में कोई भारतीय नहीं

बेन स्टोक्स के कप्तान बनते ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम का टेस्ट में परफॉर्मेंस शानदार रहा है। टीम सिर्फ एक मैच अभी तक हारी है और 7 जीत दर्ज कर चुकी है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: December 11, 2022 12:55 IST
बेन स्टोक्स- India TV Hindi
Image Source : AP बेन स्टोक्स

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने जबसे क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में टीम की कप्तानी संभाली है, हर दिन वह एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे हैं। उनके नेतृत्व में टीम ने मानो नया अवतार ले लिया हो। टेस्ट क्रिकेट में भी इन दिनों इंग्लैंड की टीम टी20 फॉर्मेट की तरह खेलती है। उसका पूरा श्रेय उनके कप्तान को और टीम के कोच को जाता है। स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुल्लम की जोड़ी ने दुनियाभर में टेस्ट क्रिकेट एक नए तरह से खेलने की मिसाल पेश की है। उसका जीता जागता उदाहरण है बेन स्टोक्स का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड जो उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में बनाया।

आपको बता दें कि बेन स्टोक्स ने अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। उन्होंने अपनी ही टीम के कोच ब्रेंडन मैकुल्लम के 107 छक्कों के रिकॉर्ड को बराबर किया और कम पारी खेलने के कारण वह इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गए। खास बात यह है कि इस लिस्ट के टॉप-5 में कोई भी भारतीय खिलाड़ी नहीं है। हालांकि, छठे स्थान पर वीरेंद्र सहवाग काबिज हैं लेकिन वह भी 100 छक्कों का आंकड़ा नहीं छू पाए थे। उन्होंने 180 पारियों में 91 छक्के लगाए थे। एक्टिव भारतीय क्रिकेटरों में रोहित शर्मा काफी पीछे हैं जिन्होंने 77 पारियों में ही 67 छक्के लगा दिए हैं। मुल्तान टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 30 और दूसरी पारी में 41 रन बनाए थे। दोनों पारियों में उन्होंने 1-1 छक्का जड़ा था।

बेन स्टोक्स ने मुल्तान टेस्ट की दोनों पारियों में 1-1 छक्का जड़ा

Image Source : AP
बेन स्टोक्स ने मुल्तान टेस्ट की दोनों पारियों में 1-1 छक्का जड़ा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के (टॉप-5)

  1. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)- 107 (160 पारी)
  2. ब्रेंडन मैकुल्लम (न्यूजीलैंड)- 107 (176 पारी)
  3. एडम गिलक्रिस्ट (ऑस्ट्रेलिया)- 100 (137 पारी)
  4. क्रिस गेल (वेस्टइंडीज)- 98 (182 पारी)
  5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका)- 97 (280 पारी)

स्टोक्स की कप्तानी में बदली इंग्लैंड की किस्मत

आपको बता दें वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के मौजूदा सत्र में इंग्लैंड का शुरुआत में प्रदर्शन बेहद खराब रहा। टीम को एशेज में ऑस्ट्रेलिया ने 4-0 से मात दी। फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ भी टीम सीरीज हारकर लौटी। इसके बाद कप्तान जो रूट ने कप्तानी छोड़ दी और कोच सिल्वरवुड ने भी इस्तीफा दे दिया। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इसके बाद टेस्ट और व्हाइट बॉल क्रिकेट में अलग-अलग कोच की कवायद शुरू की। टेस्ट क्रिकेट टीम की कप्तानी दी गई बेन स्टोक्स को और कोच बने न्यूजीलैंड के दिग्गज ब्रेंडन मैकुल्लम। यहीं से इंग्लैंड की किस्मत पलट गई है। 

इस जोड़ी ने आते ही पहले टेस्ट क्रिकेट में एक नया आयाम स्थापित करना शुरू कर दिया। आजकल सोशल मीडिया पर एक शब्द काफी चर्चा में रहता है Bazball... इसकी शुरुआत तब से हुई जब इंग्लैंड ने टेस्ट में दिखाया टी20 क्रिकेट वाला अप्रोच। सबसे पहले इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी। फिर भारत को पिछले साल की अधूरी सीरीज के आखिरी टेस्ट में हराकर सीरीज बराबर की। वहीं साउथ अफ्रीका से एक मैच में हार जरूर मिली लेकिन टीम ने सीरीज यहां भी 2-1 से जीता। यह हार इंग्लैंड की स्टोक्स और मैकुल्लम के कार्यभार संभालने के बाद इकलौती हार थी। पाकिस्तान में भी इंग्लैंड ने रावलपिंडी टेस्ट जीत लिया था और मुल्तान टेस्ट में वह ड्राइविंग सीट पर हैं।

यह भी पढ़ें:-

सीनियर या जूनियर? असमंजस में टीम इंडिया, बड़ी दुविधा में फंसी BCCI

WTC Final: वेस्टइंडीज को रौंदने के बाद ऑस्ट्रेलिया की राह हुई आसान, जानें भारत के लिए क्या हैं समीकरण

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement