Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2023: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने देश के लिए छोड़ा आईपीएल, KKR को दिया बड़ा झटका

IPL 2023: आईपीएल के 16वें सीजन से हटे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दिया हवाला।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 15, 2022 7:55 IST
Kolkata Knight Riders, IPL 2023, Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : IPL कोलकाता नाइटराइडर्स

IPL 2023: टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तैयारियां शुरू हो गई हैं। अगले साल यानी 2023 में होने वाले 15वें सीजन के लिए 23 दिसंबर को कोचि में मिनी ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए आईपीएल की गवर्निंग बॉडी ने फ्रेंचाइजियों को टीम में किसी भी तरह के बदलाव (रिटेंशन या रिलीज) के लिए 15 नवंबर तक का समय दिया है, जो आज खत्म हो रही है। इस बीच कोलकाता नाईटराइडर्स (केकेआर) को बड़ा झटका लगा है।

दो बार की चैंपियन केकेआर के महंगे तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने अगले साल के आईपीएल से हटने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर अपने फैसले की जानकारी दी। कमिंस ने अपने पोस्ट में आईपीएल से हटने के पीछे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और देश के लिए खेलने की प्रतिबद्धता की बात की है। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर ध्यान 

कमिंस से अपने ट्वीट में कहा कि मैंने अगले साल आईपीएल से हटने का एक मुश्किल फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अगले 12 महीने वनडे और टेस्ट सीरीज के साथ अंतरराष्ट्रीय शेड्यूल काफी व्यस्त होने वाला है, ऐसे में मैं एशेज सीरीज और वनडे वर्ल्ड कप से पहले खुद को आराम देना चाहता हूं। कमिंस ने अपनी पोस्ट में केकेआर को आभार भी जताया और साथ ही जल्दी ही वापसी की उम्मीद भी जताई।

3 साल से केकेआर का हिस्सा हैं पैट कमिंस

गौरतलब है कि कमिंस ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट और वनडे टीम दोनों के कप्तान हैं। आरोन फिंच के संन्यास के बाद उन्हें हाल ही में वनडे टीम की भी कमान सौंपी गई है। कमिंस को इस साल के मेगा ऑक्शन में केकेआर ने 7.25 करोड़ रूपये की मोटी रकम खर्च कर अपने साथ जोड़ा था। इसके बाद कमिंस ने 5 मुकाबले खेले और 7 विकेट झटके। इसके अलावा उन्होंने बल्ले से एक अर्धशतक भी लगाया। उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ महज 14 गेंदों में अर्धशतक लगाकर लीग की सबसे तेज फिफ्टी के केएल राहुल के रिकॉर्ड की बराबरी भी की। 

2020 में केकेआर ने लुटाए थे 15.50 करोड

कमिंस 2020 और 2021 में भी केकेआर का हिस्सा रहे और उस समय टीम के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। उन्हें केकेआर ने 2020 में 15.50 करोड़ की भारी भरकम रकम के साथ खरीदा था लेकिन इस साल मेगा ऑक्शन से पहले फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज करने का फैसला किया और फिर कम पैसे में अपने साथ दोबारा से जोड़ लिया।

केकेआर ने 3 खिलाड़ियों के किया है ट्रेड

बता दें कि कमिंस से पहले केकेआर के विकेटकीपर बल्लेबाज और इंग्लैंड के क्रिकेटर सैम बिलिंग्स ने भी टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने की बात करते हुए अगले साल के आईपीएल से बाहर रहना का फैसला किया है। हालांकि केकेआर ने इस बीच तीन खिलाड़ियों को ट्रेड करते हुए इन खिलाड़ियों की भरपाई करने की कोशिश भी की है। कोलकाता की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स से ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और गुजरात टाइटंस से तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को ट्रेड करते हुए अपने साथ जोड़ा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement