श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, आरपी सिंह और करुण नायर का जन्मदिन, जानिए छह दिसंबर में क्या है खास

टीम इंडिया के लिए खेल रहे तीन खिलाड़ियों का जन्मदिन आज है। इतना ही नहीं, आज ही के दिन आरपी सिंह और करुण नायर का भी जन्मदिन है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Pankaj Mishra Updated on: December 06, 2022 14:27 IST
Shreyas Iyer, Jasprit Bumrah and Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shreyas Iyer, Jasprit Bumrah and Ravindra Jadeja

आज की तारीख है 6 दिसंबर और आज की तारीख भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत ज्यादा अहम है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज एक दो नहीं, बल्कि पांच ऐसे खिलाड़ियों का जन्मदिन है, जो भारत के लिए खेल चुके हैं या अभी खेल रहे हैं। बीसीसीआई ने इन सभी खिलाड़ियों के जन्मदिन के मौके पर सोशल मीडिया पर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए पोस्ट भी शेयर की हैं। इन पांचों खिलाड़ियों ने अलग-अलग समय और अलग-अलग फॉर्मेट में कमाल किया है। गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और बल्लेबाज श्रेयस अय्यर का आज जन्मदिन है। इसके अलावा इसी दिन करुण नायर और पूर्व क्रिकेटर रुद्र प्रताप सिंह का भी जन्मदिन है।

6 दिसंबर को जन्मे लोगों का व्यक्तित्व

6 दिसंबर को जन्मे लोग ईमानदार होते हैं और सही समय पर लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। ये लोग दयालु और काफी स्नेही होते हैं, जिनका प्यार काबिले तारीफ होता है। 6 दिसंबर को जन्म लेने वाले अच्छे प्रतियोगी होते हैं। इस दिन जन्म लेने वाले अक्सर दृढ़ संकल्प और सफलता के जुनून के साथ खुद को टॉप पर ले जाते हैं। आज जन्म लेने वाले खिलाड़ियों पर अगर गौर करें तो ये सारे गुण इसमें देखने के लिए भी आपको मिलते ही होंगे। चलिए अब जरा एक एक कर सारे खिलाड़ियों पर नजर दौड़ाते हैं और उनके करियर के बारे में कुछ खास बातें आपको बताते हैं। 

रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा का जन्म आज ही के दिन 1988 में गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के नवगाम खेड़ में हुआ था। जडेजा ने भारत के लिए 49 टेस्ट मैचों में एक शतक और 14 अर्धशतक की मदद से 1869 रन बनाए  हैं और 213 विकेट लिए। वहीं वनडे में उन्होंने 168 मैचों में 2411 रन बनाए हैं और 188 विकेट लिए हैं। रवींद्र जडेजा उन भारतीय क्रिकेटरों में शामिल हैं, जिन्होंने 2000 रन और 150 विकेट लिए हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और कपिल देव शामिल हैं। कुल मिलाकर वनडे क्रिकेट में ऐसे 26 ऑलराउंडर हैं। पिछले दो साल पर नजर डालें तो जडेजा का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। उनकी बल्लेबाजी औसत भी अच्छा ही रहा है। 

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद शहर में हुआ था। बुमराह की गिनती दुनिया के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में होती है। उन्होंने अपने 14 टेस्ट मैच के करियर में 68 विकेट लिए हैं। एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी उनका अच्छा प्रदर्शन रहा है। वहीं टी20 इंटरनेशनल में उनका बॉलिंग इकॉनमी रेट भी अच्छा है। बुमराह के नाम वनडे में 108 और टी20 में 59 विकेट हैं।

 

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई शहर में हुआ था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा था, लेकिन वक्त वे बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा खेल दिखा रहे हैं। इससे पहले जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का दौरा किया था, तब भी उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की थी। दाएं हाथ के बल्लेबाज टीम इंडिया की तीसरे और चौथे नंबर की पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आते हैं। 

करुण नायर
करुण नायर का जन्म 6 दिसंबर 1991 को राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ था। भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में दूसरा तिहरा शतक लगाने वाले नायर ने भारत के लिए छह टेस्ट मैच खेले हैं। उन्होंने अच्छे औसत से 374 रन बनाए हैं। उनके नाम सिर्फ एक शतक है, जो तिहरा शतक है, करुण नायर ने दो वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने 46 रन बनाए हैं। नायर ने 82 प्रथम श्रेणी मैचों में 5631 रन बनाए हैं।

रुद्र प्रताप सिंह
रुद्र प्रताप सिंह का जन्म 6 दिसंबर 1985 को उत्तर प्रदेश के रायबरेली में हुआ था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 14 टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने इसमें 40 विकेट लिए थे। 2007 वर्ल्ड टी20 टीम की विजेता टीम का हिस्सा रहे आरपी सिंह ने 58 वनडे मैचों में 69 विकेट लिए। वनडे में उनका इकॉनमी रेट 5.48 का रहा है। आरपी सिंह ने 10 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 15,00 की औसत और 6,81 की इकॉनमी से 15 विकेट लिए।

आज जन्मे क्रिकेट खिलाड़ियों का कैसा रहने वाला है भविष्य 
ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला का कहना है कि कुंडली के अनुसार रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह के जीवन में एक अच्छा बदलाव हो सकता है। इनका करियर और आगे बढ़ सकता है। सेलिब्रिटी ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला ने इन सभी क्रिकेटरों को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। गणेशजी उन्हें उनके जीवन में एक अच्छा करियर और आजीवन खुशियां प्रदान करें। बता दें कि सेलिब्रिटी ज्योतिषी चिराग दारुवाला प्रसिद्ध ज्योतिषी बेजन दारुवाला के पुत्र हैं। वह करियर, स्वास्थ्य, प्रेम, वित्त और व्यवसाय पर अपनी विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाने जाते हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड