Friday, May 03, 2024
Advertisement

Brad Hogg on Jasprit Bumrah: 'वे दुनिया में बेस्ट हैं लेकिन...' पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने जसप्रीत बुमराह पर भारत को दी चेतावनी

Brad Hogg on Jasprit Bumrah: पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने भारतीय टीम मैनेजमेंट को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का सावधानी से इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: July 16, 2022 14:10 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jasprit Bumrah

Highlights

  • इंग्लैंड दौरे पर शानदार फॉर्म में जसप्रीत बुमराह
  • बुमराह को वेस्टइंडीज दौरे पर दिया गया आराम
  • पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने बुमराह को लेकर दी चेतावनी

Brad Hogg on Jasprit Bumrah: भारत के इंग्लैंड के मौजूदा दौरे पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के प्रद्रर्शन ने एक बार फिर से जाहिर कर दिया है कि वे आज की तारीख में संभवत: विश्व के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज हैं। खासकर सीरीज के पहले वनडे में उनकी शानदार गेंदबाजी ने काफी हद तक इस बात पर मुहर लगा दी कि खेल के किसी भी फॉर्मेट में दुनिया में उनके जैसा दूसरा कोई नहीं है। बुमराह ने इस मैच में सिर्फ 19 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। टी20 सीरीज में उन्होंने सिर्फ एक मैच खेला और 3 ओवर में सिर्फ 10 रन खर्च करके 2 विकेट चटकाए थे।

बुमराह भारत के उन चंद खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें एक बराबर अंतराल पर आराम दिया जाता रहा है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व चाइनामैन स्पिनर ब्रैड हॉग का मानना है कि भारत को अपने सबसे खतरनाक तेज गेंदबाज को इसी तरीके से मैनेज करते रहना चाहिए, ताकि वो टेस्ट मैच और टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में अपना बेस्ट दे सकें।

हॉग ने बुमराह को लेकर भारत को किया खबरदार

हॉग ने एक भारतीय मीडिया एजेंसी से बात करते हुए कहा, “यकीनन वे टॉप पर हैं। लेकिन दुनिया के तमाम तेज गेंदबाजों को देखते हुए मैं सोचता हूं कि उन्हें सावधानी से मैनेज करने की जरूरत होती है। वे किसी भी टीम के मुख्य हथियार होते हैं। स्पिनर्स या बैटर्स का वर्कलोड फास्ट बॉलर से कम होता है।”

भारतीय क्रिकेट को करीब से समझने वाले हॉग ने आगे कहा, “अगर आप बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट में अपना बेस्ट देते हुए देखना चाहते हैं, तो आपके मेडिकल स्टाफ बेहतरीन होने चाहिए। अगर आप कभी बुमराह को अच्छा करते नहीं देख रहे, तो समझ जाइये कि उनके बोझ को कम करने की जरूरत है।”

हॉग ने ब्रेट ली की तरह बुमराह को मैनेज करने की दी सलाह

हॉग ने उदाहरण देते हुए बताया कि ऑस्ट्रेलिया ने अपने पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली को समय – समय पर जरूरी आराम देकर ये सुनिश्चित किया था कि 2003 वर्लड कप में वे अपना बेस्ट दें। ली उस वर्ल्ड कप में चामिंडा वास के बाद दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे और ऑस्ट्रेलिया ने विश्व विजेता बना था।

भारतीय टीम मैनेजमेंट सावधानी से करता है तेज गेंदबाजों की देखभाल

यकीनन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर की बात में दम है। भारतीय टीम मैनेजमेंट लंबे वक्त से तेज गेंदबाजों को इसी रणनीति के साथ मैनेज भी कर रहा है। यही वजह है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में आराम के बाद उन्हें वेस्टइंडीज टूर पर भी रेस्ट दिया गया है।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement