Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीरीज हार पर अब कोच मैकुलम के बैजबॉल पर बदले सुर, कहा-सुधार की है जरूरत...

इंग्लैंड को भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से गंवानी पड़ी। इंग्लैंड ने जबकि पहला टेस्ट मैच 28 रनों से जीत लिया था, लेकिन उसके बाद टीम को लगातार चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: March 11, 2024 14:21 IST
Brendon McCullum And Ben Stokes- India TV Hindi
Image Source : GETTY Brendon McCullum And Ben Stokes

Brendon McCullum IND vs ENG Test Series: भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट मैच पारी और 64 रनों से जीत लिया। टीम इंडिया की तरफ से गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया। सीरीज में युवा प्लेयर्स ने बहुत ही दमदार प्रदर्शन किया। भारतीय टीम ने उस समय 4-1 से सीरीज अपने नाम की। जब भारतीय टीम में विराट कोहली और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी प्लेयर्स नहीं खेल रहे थे। भारतीय युवा प्लेयर्स के आगे बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम को बैजबॉल दौर में पहली बार टेस्ट सीरीज हारनी पड़ी। अब हार पर कोच ब्रेंडन मैकुलम ने बड़ा बयान दिया है। 

मैकुलम ने दिया ये बयान

भारत के खिलाफ अति आक्रामक रवैया काम नहीं आने के बाद इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने स्वीकार किया कि टीम की बहुचर्चित ‘बैजबॉल’ शैली में कुछ बदलाव की जरूरत है। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 28 रनों से जीत लिया था, लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने लगातार चार टेस्ट मैच जीतकर सीरीज में वापसी कर ली। ब्रेंडन मैकुलम ने कहा कि जिस तरह से हमारी कमजोरियां इस सीरीज में उजागर हुई हैं। हमें गहन आत्ममंथन करना होगा और शैली में कुछ बदलाव करने होंगे।

'बदलाव की है जरूरत'

उन्होंने कहा कि भारतीय टीम ने हम पर दबाव बनाया और हम कमजोर साबित होते चले गए। गेंद से, बल्ले से , खेल के हर विभाग में उन्होंने हमें दबाव में ला दिया। अति आक्रामक खेल के ‘बैजबॉल’ दौर में इंग्लैंड ने यह पहली सीरीज गंवाई है। बेन स्टोक्स और उनकी टीम पिछली तीन सीरीज में जीत दर्ज नहीं कर सकी है जिससे बैजबॉल पर सवाल उठने लगे हैं। मैकुलम ने कहा कि अगले कुछ महीने में हम इस पर काम करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि अगले सत्र में जब मैदान पर लौटें तो इससे बेहतर प्रदर्शन हो। भारत ने हमें उस तरह से खेलने ही नहीं दिया, जैसा हम खेलना चाहते थे। हमें अपनी शैली की समीक्षा करके सुधार करना होगा। 

ICC टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंची टीम इंडिया

पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया ने दमदार वापसी और सीरीज में चार मैच लिए। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर पहुंच गई है। भारतीय टीम के लिए सीरीज में युवा यशस्वी जायसवाल ने खूब रन बनाए। उन्होंने सीरीज में 712 रन बनाए, जिसमें दो दोहरे शतक शामिल थे। वह टीम के लिए सबसे बड़े मैच विनर बनकर उभरे। इसके अलावा सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने भी जरूरत के हिसाब से बेहतरीन प्रदर्शन किया। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

इस खिलाड़ी ने लगाया था IPL इतिहास का पहला शतक, इतने साल पहले किया बड़ा कमाल

WPL 2024 Playoff Scenario : RCB कैसे करेगी प्लेऑफ में एंट्री, इन टीमों के बीच जंग

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement