ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने लगाई छलांग, मोहम्मद शमी को भी हुआ फायदा

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने लगाई छलांग, मोहम्मद शमी को भी हुआ फायदा

बुमराह ने सेंचुरियन टेस्ट की दोनों पारियों में (2/16 और 3/50) में पांच विकेट लेकर तीन स्थान की छलांग के साथ नौवें पायदान और मोहम्मद शमी (5/16 और 3/63) दो स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Updated on: January 05, 2022 15:11 IST
Jasprit Bumrah, ICC Test rankings, Mohammed Shami, cricket, sports - India TV Hindi
Image Source : AP Jasprit Bumrah

Highlights

  • बुमराह तीन स्थान की छलांग के साथ नौवें पायदान पर पहुंच हैं
  • मोहम्मद शमी दो स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए हैं

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में बुधवार को भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा समेत कई गेंदबाजों ने बढ़त हासिल की है। बुमराह ने सेंचुरियन टेस्ट की दोनों पारियों में (2/16 और 3/50) में पांच विकेट लेकर तीन स्थान की छलांग के साथ नौवें पायदान और मोहम्मद शमी (5/16 और 3/63) दो स्थान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गए।

मैच के दौरान पांचवें गेंदबाजी के रूप में शामिल हैं। रविचंद्रन अश्विन ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस के बाद रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है।

यह भी पढ़ें- Ashes 2021-22, 4th Test : बारिश से बाधित रहा पहले दिन का खेल, ऑस्ट्रेलिया 3 विकेट पर बनाए 126 रन

सेंचुरियन में पहले टेस्ट में सात विकेट चटकाने वाले रबाडा, एक स्थान की बढ़त के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनके टीम के साथी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है। उन्होंने रैंकिंग की पहले आउटिंग में 97वां स्थान प्राप्त किया है।

सेंचुरियन टेस्ट के हीरो रहे केएल राहुल 'प्लेयर ऑफ द मैच' रहे, जिससे उन्हें 31वें पायदान पर पहुंचने में मदद मिली। उन्होंने पहली पारी में 123 और दूसरी पारी में 23 रन बनाए थे, जिससे भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हराकर, सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें- NZ vs BAN : न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत पर तमिम इकबाल ने दी बांग्लादेश को बधाई

वहीं, राहुल के साथी मयंक अग्रवाल, जिन्होंने 60 रन की पारी खेली थी, जिससे उन्हें भी बढ़त बनाने में मदद मिली है। वहीं, रोहित शर्मा ने रैंकिंग में अपना पांचवां स्थान बरकरार रखा है, जबकि टेस्ट कप्तान विराट कोहली दो स्थान गिरकर नौवें स्थान पर आ गए हैं।

ताजा रैंकिंग में अजिंक्य रहाणे दो स्थान ऊपर चढ़कर 25वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें- एशेज हारने के बाद एशले जाइल्स ने की इंग्लैंड क्रिकेट में व्यवस्थित बदलाव की मांग

दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दूसरी पारी में 77 रन बनाने के बाद दो पायदान की छलांग के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस बीच, टेम्बा बावुमा नाबाद 52 और 35 रन के स्कोर से 16 पायदान के फायदे से 39वें स्थान पर आ गए हैं।

 

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022