Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में कभी वापसी नहीं कर पाएगा ये खिलाड़ी! 13 साल लंबे करियर पर लगा ब्रेक

टीम इंडिया के एक स्टार खिलाड़ी के करियर पर अब ब्रेक लगता हुआ नजर आ रहा है। ये खिलाड़ी WTC फाइनल के बाद टीम से ड्रॉप किया गया था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 22, 2023 6:15 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Team India

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार के बाद से टीम इंडिया में काफी बड़े बदलाव हुए। कई खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया गया वहीं कई नए खिलाड़ियों को टीम में पहली बार जगह मिली। बाहर होने वाले खिलाड़ियों में एक नाम दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का भी है। पुजारा 2010 के बाद से टीम इंडिया की टेस्ट साइड का एक अहम हिस्सा थे। लेकिन अब टीम में उनकी वापसी काफी मुश्किल नजर आ रही है।

पुजारा की वापसी हुई मुश्किल 

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम से ड्रॉप हुए पुजारा के लिए अब फिर से वापसी कर पाना मुश्किल है। पुजारा को लेकर टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने भी एक बड़ा बयान दिया। जाफर ने कहा कि चेतेश्वर पुजारा के लिए टेस्ट टीम में वापसी करना भी मुश्किल होगा क्योंकि 2023-25 के विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र में युवा खिलाड़ियों पर नजर रहेगी। भारत के पूर्व ओपनिंग बल्लेबाज ने कहा कि जहां तक पुजारा की बात है तो मुझे लगता है कि आगे बढ़ना थोड़ा मुश्किल होगा। आपको अगले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप चक्र के लिए नए खिलाड़ियों को भी देखना शुरू करना होगा। श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत वापस आएंगे। यशस्वी जयसवाल सफल रहे हैं। (शुभमन) गिल तीनों फॉर्मेट में खेलेंगे। मुझे लगता है कि पुजारा के लिए वापसी करना मुश्किल होगा।

जायसवाल की एंट्री से पुजारा को खतरा

यशस्वी जायसवाल ने अपने डेब्यू मैच में ही बेहतरीन शतकीय पारी खेली। ऐसे में ये खिलाड़ी अब टीम का मुख्य ओपनर बनकर लंबे समय तक खेलता हुआ नजर आ सकता है। वहीं शुभमन गिल को नंबर 3 के लिए तैयार किया जा रहा है। विराट कोहली नंबर चार पर खेलते हैं और अजिंक्य रहाणे को लेकर उन्होंने साफ कर दिया है कि टीम को उनकी जरूरत है। ऐसे में पुजारा के लिए अब मामला मुश्किल लगने लगा है। 

2010 में किया था पुजारा ने डेब्यू

चेतेश्वर पुजारा ने टीम इंडिया के लिए साल 2010 में टेस्ट डेब्यू किया था। राहुल द्रविड़ के जाने के बाद उन्होंने टीम के अंदर नंबर तीन की भूमिका को बखूबी संभाला। लेकिन पिछले चार साल से ज्यादा का समय हो गया लेकिन वह सिर्फ एक शतक लगा पाए। जनवरी 2019 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 193 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने नाबाद 102 रन बनाए। इसके अलावा इस साढ़े चार साल से ज्यादा के अंतराल में उनके बल्ले से कोई शतक नहीं निकला। 

पुजारा के नाम 103 टेस्ट मैचों में 7195 रन दर्ज हैं जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं। उनका टेस्ट औसत 43 से अधिक का है। साल 2010 से 2019 तक पुजारा ने हर साल करीब औसतन 46 के एवरेज से रन बनाए थे। लेकिन उसके बाद से 2023 तक उनका औसत सिर्फ 29 का रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement