Saturday, May 04, 2024
Advertisement

वेस्टइंडीज की टीम में वापसी करेंगे गेल! वर्ल्ड कप से पहले दिया बड़ा अपडेट

क्रिस गेल ने साल 2021 में अपना अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला खेला था। लेकिन हाल ही में दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने एक बड़ा खुलासा किया है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: June 29, 2023 19:10 IST
Chris Gayle- India TV Hindi
Image Source : GETTY क्रिस गेल

भारत में इस साल वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस मेगा इवेंट के लिए टीम इंडिया को फेवरेट माना जा रहा है। वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल का भी यही मानना है। क्रिस गेल के अनुसार इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दबदबा रहेगा। इसके अलावा अंतिम 4 में भारत के अलावा पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें पहुंच सकती हैं। टीम इंडिया ने अंतिम बार 10 साल पहले आईसीसी ट्रॉफी जीती थी। उसके बाद से भारत ने कई मौके गंवाए हैं। क्रिस गेल ने इसपर कहा कि भारत ही क्यो, वेस्टइंडीज ने भी 2016 के बाद से आईसीसी खिताब नहीं जीता है। भारत के पास बेहतरीन खिलाड़ी हैं और उसे अपनी धरती पर खेलने का फायदा भी मिलेगा। लेकिन भारतीय टीम पर खिताब जीतने का दबाव भी होगा क्योंकि भारत में सभी चाहते हैं कि अपनी धरती पर भारतीय टीम ही जीते।

विराट कोहली का रहेगा दबदबा

क्रिस गेल ने इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली का दबदबा रहने का अनुमान लगाया है। गेल के अनुसार आईपीएल के जरिए खराब दौर को अलविदा कहने के बाद भारत का पूर्व कप्तान विश्व कप में भी हावी रहेंगे। उन्होंने कहा कि ‘‘सिर्फ विराट ही नहीं बल्कि हर खिलाड़ी खराब दौर से गुजरता है। कठिन समय ज्यादा देर नहीं रहता लेकिन मजबूत खिलाड़ी लंबे चलते हैं। विराट मानसिक और शारीरिक रूप से दृढ है। वह विश्व कप में भी उसी लय को कायम रखकर हावी रहेंगे।’’ कोहली ने आईपीएल 2023 में 14 मैचों में 53.25 की औसत से 639 रन बनाये थे जिसमें दो शतक और छह अर्धशतक शामिल है। 

वेस्टइंडीज की स्थिति देख निराश हैं गेल

दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज भारत में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप में क्वालीफाई करने के लिए जूझ रही है और गेल इससे काफी आहत हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘टीम को इस हालत में देखकर बहुत दुख होता है। उनके लिए यह काफी कठिन होगा और अगर भारत में विश्व कप में वेस्टइंडीज टीम नहीं होती है तो मुझे काफी निराशा होगी। उम्मीद है कि भविष्य में वेस्टइंडीज क्रिकेट के लिए हालात बेहतर होंगे।’’ खिलाड़ियों के टेस्ट क्रिकेट की बजाय टी20 क्रिकेट को तरजीह देने के बारे में पूछने पर दुनिया भर में फ्रेंचाइजी लीग खेलने वाले इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘पिछले कुछ साल में सब कुछ बदल गया है। क्रिकेट में अब इतना पैसा है कि यह बहुत बड़ा व्यवसाय बन गया है। दुखद यह है कि बड़ी दो तीन टीमों (भारत, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया) की ही दबदबा है जिससे क्रिकेट खत्म हो रहा है।’’

फिर से वापसी कर सकते हैं गेल

क्रिस गेल ने साल 2021 में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला था। क्रिस गेल ने हाल ही में पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा कि उनका रिटारमेंट की घोषणा करने का फिलहाल कोई प्लान नहीं है। वह फ्रेंचाइजी और पेशेवर दोनों प्रतियोगिताओं में दुनिया भर की लीगों में खेलना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा, ''मेरे नजरिए से मुझे नहीं लगता कि कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट होगा। विश्व कप (2021 में) के बाद मेरा विदाई मैच होना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हमारे पास एक नया राष्ट्रपति है, इसलिए मुझे ऐसा होता नहीं दिख रहा है। लेकिन मैंने अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। मैं अभी भी सक्रिय हूं लेकिन इतनी बार नहीं खेलूंगा।" गेल ने अपनी बातों को काफी घुमा कर रखा है। लेकिन अब ये देखना दिलचस्प होगा कि वह वापसी करते हैं या नहीं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement