Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Cricketers Wives: कोई इंजीनियर तो कोई डिजाइनर, क्या करती हैं इन क्रिकेटर्स की पत्नियां; एक ने डॉक्टरी छोड़ शुरू की डांस एकेडमी

भारतीय क्रिकेटर्स की तरह कईयों की पत्नियां भी कम पॉपुलर नहीं हैं। धनश्री वर्मा से लेकर रितिका सजदेह तक इन सभी का सोशल मीडिया पर बेशुमार जलवा देखने को मिलता है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 28, 2022 11:27 IST
भारत के स्टार...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM भारत के स्टार क्रिकेटर्स और उनकी पत्नियां

Highlights

  • भारतीय क्रिकेटर्स की पत्नियां भी हैं बेहद पॉपुलर
  • रोहित शर्मा की पत्नी रितिका सजदेह शादी के पहले से हैं क्रिकेट से जु़ड़ी
  • धनश्री वर्मा की ऋतिक रोशन से मुलाकात ने बदल दिया था उनका मन

भारत में क्रिकेट सबसे पॉपुलर खेलों में से एक है, तो यहां क्रिकेटर्स किसी पहचान के मोहताज नहीं होते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया के कारण क्रिकेटर्स की पत्नियां भी कम सुर्खियां नहीं बटोरती हैं। चाहें धनश्री वर्मा की बात कर लें या फिर संजना गणेशन की, हर कोई इन दिनों जानता होगा कि यह किसकी पत्नी हैं। लेकिन ज्यादातर लोग उनके काम और उनकी पढ़ाई से जुड़ी कई बातें शायद ना जानते हों। आज हम आपको बताएंगे कुछ स्टार भारतीय क्रिकेटर्स की पत्नियों के बारे में।

इस सूची में शामिल सचिन तेंदुलकर से लेकर युजवेंद्र चहल तक सभी की पत्नियां हैं। इनमें से कोई डॉक्टर है, कोई इंजीनियर है तो कोई डिजाइनर है। सभी अलग-अलग प्रोफेशन से जुड़ी हैं या जुड़ी रह चुकी हैं। कुछ के बारे में आप शायद जानते होंगे या कुछ के बारे में आपको आगे यह खबर पढ़कर जानकारी मिलेगी। आइए अब एक-एक करके ऐसे सभी क्रिकेटर्स की पत्नियों के बारे में जानते हैं।

सचिन तेंदुलकर

सबसे पहले बात करते हैं क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर की। ज्यादातर लोग शायद उनके बारे में जानते भी होंगे लेकिन जो नहीं जानते उन्हें बता दें कि सचिन ने 24 मई 1995 में अपने से 6 साल बड़ी अंजली मेहता (अब अंजली तेंदुलकर) से शादी की थी। अंजली पेशे से एक डॉक्टर हैं। वह बाल रोह विशेषज्ञ डॉक्टर हैं। हालांकि एक इंटरव्यू में सचिन ने खुद बताया था कि, बच्चों पर ध्यान देने के लिए और सचिन के व्यस्त रहने के कारण उन्होंने डॉक्टरी से ब्रेक ले लिया था।

सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर

Image Source : INSTAGRAM
सचिन तेंदुलकर और अंजली तेंदुलकर

रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की पत्नी रितिका सजदेह क्रिकेटर की जिंदगी में आने से पहले भी इस खेल से जुड़ी रही हैं। रितिका ने ग्रेजुएशन के बाद स्पोर्ट्स मैनेजर के रूप में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत की थी। साल 2008 में एक शूटिंग के दौरान उनकी रोहित शर्मा से पहली बार मुलाकात हुई थी। रितिका युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे क्रिकेटर्स को पहले से ही जानती थीं। रोहित और रितिका ने करीब 6 साल तक एक दूसरे को डेट किया फिर 13 दिसंबर 2015 को दोनों ने शादी कर ली थी। 

जसप्रीत बुमराह

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 15 मार्च 2021 को मॉडल और स्पोर्ट्स टीवी एंकर संजना गणेशन से शादी की थी। वह एक साफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। संजना SIT (Symbiosis Institute of Technology) की गोल्ड मेडलिस्ट रह चुकी हैं। वह एमटीवी के पॉपुलर रियलिटी शो स्प्लिट्सविला में भी हिस्सा ले चुकी हैं। इंजीनियरिंग के पेशे के बाद उन्होंने मॉडलिंग में हाथ आजमाए। आज वह एक फेमस स्पोर्ट्स प्रेजेंटर हैं।

जसप्रीत बुमराह और संजना गणेसन

Image Source : INSTAGRAM
जसप्रीत बुमराह और संजना गणेसन

रवींद्र जडेजा

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा (रीवा सोलंकी) एक पॉलिटीशियन हैं। वह कांग्रेस नेता हरि सिंह सोलंकी की भतीजी भी हैं। इसके अलावा उन्होंने राजकोट के आत्मिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से मेकेनिकल इंजीनियरिंग से ग्रैजुएशन की डिग्गी भी ली है। 2019 में आधिकारिक रूप से बीजेपी में शामिल होने से पहले, रीवा करणी सेना की महिला विंग की प्रमुख भी रह चुकी थीं।

रवींद्र जडेजा और रीवा सोलंकी

Image Source : INSTAGRAM
रवींद्र जडेजा और रीवा सोलंकी

युजवेंद्र चहल

भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 2020 में पहले लॉकडाउन में शुरू हुई अपनी लव स्टोरी को उसी साल 22 दिसंबर 2020 को शादी में बदल लिया। उन्होंने धनश्री वर्मा से शादी की थी जो डेंटिस्ट, यूट्यूबर और कोरियोग्राफर के रूप में काफी मल्टी टैलेंटेड हैं। आपको बता दें कि धनश्री डेंटिस्ट की पढ़ाई करके डॉक्टर बनीं लेकिन एक बार ऋतिक रोशन से मिलने के बाद उन्हें डांस से लगाव हो गया। आगे चलकर उन्होंने डांस एकेडमी खोल ली और आज वह एक डांस कोरियोग्राफर बन गई हैं। अक्सर उनके वीडियो सोशल मीडिया पर अलग-अलग सेलिब्रिटीज के साथ वायरल होते हैं। हाल ही में अपारशक्ति खुराना के साथ उनका एक एल्बम वीडियो भी रिलीज हुआ था।

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के मौजूदा समय में दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तो एक सफल क्रिकेटर के तौर पर स्थापित हो ही चुके हैं। उनकी पत्नी प्रिथी नारायणन भी काफी सफल हैं और पेशे से वह एक इंजीनियर भी हैं। जानकारी के मुताबिक प्रिथी और अश्विन दोनों ने एक ही कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी। बाद में अश्विन का रुख क्रिकेट की तरफ बढ़ गया। 

सुरेश रैना और प्रियंका चौधरी रैना

Image Source : INSTAGRAM
सुरेश रैना और प्रियंका चौधरी रैना

सुरेश रैना

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने 15 अगस्त 2020 को अपने दोस्त और साथी क्रिकेटर एमएस धोनी के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। इस साल आईपीएल में भी वह नहीं खेले। सुरेश रैना की पत्नी का नाम प्रियंका चौधरी है और दोनों बचपन के दोस्त थे और 2015 में उनकी शादी हुई थी। प्रियंका नीदरलैंड में एक बैंक के लिए आईटी प्रोफेशनल के रूप में काम करती थीं। साथ ही वह एक एनजीओ भी चलाती हैं और रेडियो पर टॉक शो भी कर चुकी हैं।

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर ऐतिहासिक बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की थी। उनकी पत्नी का नाम राधिका धोपवाकर है और वह पेशे से एक डिजाइनर हैं। दोनों की लव स्टोरी काफी पॉपुलर भी है। भारतीय क्रिकेटर ने एक इंटरव्यू में एक बार यह भी बताया था कि उनकी खुद की डिजाइनर भी उनकी पत्नी राधिका ही हैं।

एमएस धोनी और साक्षी धोनी

Image Source : INSTAGRAM
एमएस धोनी और साक्षी धोनी

एमएस धोनी

भारत के सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी पर बनी बायोपिक एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी आपने जरूर देखी होगी। इस फिल्म में उनकी पत्नी साक्षी के होटल मैनेजमेंट प्रोफेशन की भी जानकारी आपको मिल गई होगी। उन्होंने कोलकाता में रहकर होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की थी और इसके बाद ताज बंगाल होटल में इंटर्नशिप की जहां उनकी पहली मुलाकात एमएस धोनी से हुई थी। फिलहाल शादी के बाद उनके इस काम से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आई।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement