Thursday, April 25, 2024
Advertisement

CSK vs RR : राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रचा नया कीर्तिमान, पहली बार हुआ ये काम

CSK vs RR : संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स ने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके को एक और बार हरा दिया है और टीम अब अंक तालिका में नंबर एक पर पहुंच गई है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 28, 2023 9:02 IST
Sanju Samson and jason Holder IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI Sanju Samson and jason Holder

CSK vs RR IPL 2023 : आईपीएल 2023 में गुरुवार को एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली सीएसके और संजू सैमसन की कप्‍तानी वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मैच खेला गया। इसमें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को एक बार फिर से मात देने  में कामयाबी हासिल कर ली। राजस्‍थान के लिए ये जीत इसलिए भी बहुत बड़ी हैं, क्‍योंकि टीम ने फिर से अंक तालिका यानी प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा कर लिया है। राजस्‍थान रॉयल्‍स और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बराबर अंक हैं, लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर आरआर की टीम नंबर वन बन गई है, वहीं सीएसके अब नंबर दो पर रह जाएगी। इस बीच राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम में खेले गए मैच में एक नया कीर्तिमान भी रच दिया है। आईपीएल के इतिहास में पहली बार ये कारनामा हुआ है और ये काम होम टीम ने ही कर दिखाया है। 

जयपुर के सवाई मानसिंह स्‍टेडियम में बना आईपीएल इतिहास में पहली पारी का सबसे बड़ा स्‍कोर  

राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन ने गुरुवार को एमएस धोनी के सामने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। हालांकि जब एमएस धोनी से टॉस के वक्‍त पूछा गया कि अगर वे टॉस जीतते तो क्‍या करते तो धोनी ने साफ कहा कि वे पहले गेंदबाजी करना चाहते थे। यानी जिस कप्‍तान को जो करना था, वो मिल गया। इस मैच में पहले तो राजस्‍थान रॉयल्‍स की जोड़ी ने टीम को तूफानी शुरुआत दी। सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल और जॉस बटलर ने खूब रन पीटे। टीम के कुछ एक विकेट भी निकल गए, इसके बाद भी रन रेट कम नहीं होने दिया गया। यही कारण रहा कि टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 202 रन बना दिए और सीएसके के सामने जीत के लिए 203 रनों का लक्ष्‍य रखा गया। जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में पहली बार ऐसा हुआ है आईपीएल में किसी टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 200 का आंकड़ा छुआ है। इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ था। 

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने किया कमाल कारनामा 
इससे पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स और आरसीबी के बीच खेले गए मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ही 197 रन बनाए थे। साल 2012 में जब डेक्‍कन चाजर्स और राजस्‍थान रॉयल्‍स के बीच मैच खेला गया तो डेक्‍कर चाजर्स की टीम ने 196 रन बनाए थे। जिसे राजस्‍थान रॉयल्‍स ने सफलतापूर्वक चेज भी कर लिया था। वहीं साल 2011 में जब सीएसके और आरआर के बीच मैच खेला गया तो सीएसके की टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए थे। खैर गुरुवार को खेले गए मैच की बात की जाए तो 202 रनों का पीछा करने उतरी सीएसके की टीम 20 ओवर में छह विकेट पर 170 रन ही बना सकी और राजस्‍थान रॉयल्‍स ने ये मैच 32 रन से अपने नाम कर लिया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement