Monday, April 29, 2024
Advertisement

बॉल टेंपरिंग मामले में सनसनीखेज खुलासा, वॉर्नर, बैनक्रॉफ्ट और स्मिथ से जबरन कराया गया था घिनौना काम

ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच 2018 में केपटाउन में हुए टेस्ट मैच के दौरान बॉल हुए टेंपरिंग कांड में एक नया सनसनीखेज खुलासा हुआ है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर तीखे आरोप लगाते हुए कहा गया कि स्टीव स्मिथ, कैमरन बैनक्रॉफ्ट और स्टीव स्मिथ ने यह काम अपनी मर्जी से नहीं किया था।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: December 09, 2022 17:40 IST
David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft- India TV Hindi
Image Source : GETTY David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम ने 2018 में केपटाउन टेस्ट के दौरान बॉल टेंपरिंग की थी। टीम के ओपनर कैमरन बैनक्राफ्ट को कैमरे पर ऐसा करते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया था। उन्होंने पॉकेट में रखे सैंडपेपर से गेंद को रगड़कर उसकी शक्ल बिगाड़ने की कोशिश की थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ थे और टीम के उपकप्तान डेविड वॉर्नर थे। इस घटना से ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की बड़ी बदनामी हुई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने मामले की जांच कर इन तीनों पर एक साल का प्रतिबंध लगाया और वॉर्नर को टीम की कप्तानी करने से आजीवन प्रतिबंधित कर दिया। अब यह पूरा का पूरा मामला सिर के बल खड़ा हो गया है। जिस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों को सैंडपेपर स्कैंडल में दंडित किया अब उसी पर गुनहगार होने के आरोप लग रहे हैं।  

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने कराई बॉल टेंपरिंग

David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft

Image Source : GETTY
David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft

ऑस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज डेविड वार्नर के मैनेजर जेम्स एर्स्किन ने 2018 में केपटाउन में गेंद से छेड़छाड़ मामले  में सनसनीखेज दावा किया है। उन्होंने कहा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों ने तत्कालीन टीम को बॉल टेंपरिंग करने की मंजूरी दी थी।

वॉर्नर के मैनेजर ने लगाए सनसनीखेज आरोप

एर्स्किन ने कहा कि 2016 में होबार्ट टेस्ट में हार का सामना करने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के दो अधिकारियों ने साउथ अफ्रीका में खिलाड़ियों से गेंद से छेड़छाड़ करने को कहा। केपटाउन टेस्ट के दौरान सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्रॉफ्ट गेंद पर सैंडपेपक रगड़ने के दोषी पाया गया था। इस मामले में टीम के तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर भी कार्रवाई हुई थी। उस समय वॉर्नर को इस घटना का मुख्य सूत्रधार बताया गया था।

एर्स्किन ने दी घटना की पूरी डिटेल

David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft

Image Source : GETTY
David Warner, Steve Smith and Cameron Bancroft

एर्स्किन ने ‘एसईएन’ से कहा, ‘‘होबार्ट में जब टीम को साउथ अफ्रीका से शिकस्त मिली थी तब दो बड़े अधिकारी ड्रेसिंग रूम में मौजूद थे और वे खिलाड़ियों को फटकार लगा रहे थे।’’ इस पर वार्नर ने कहा, ‘हमें गेंद को रिवर्स स्विंग करना होगा और वह तभी संभव है जब हम उससे छेड़छाड़ करें’। वार्नर के इस जवाब पर अधिकारियों ने उन से ऐसा करने के लिए कहा।” एर्स्किन ने कहा कि वार्नर को ‘पूरी तरह से खलनायक’ बना दिया गया था जबकि ‘इस मामले में तीन से ज्यादा लोग शामिल थे’।

अब वॉर्नर कभी नहीं कर सकेंगे कप्तानी

बता दें कि डेविड वॉर्नर ने टीम की कप्तानी करने पर लगे आजीवन प्रतिबंध हटाने को लेकर एक याचिका दायर की थी जिसे उन्होंने बुधवार को वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि वह क्रिकेट की गंदगी को साफ करने के लिए अपने परिवार को वॉशिंग मशीन बनाने के लिए तैयार नहीं हैं।

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement