Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्रिकेट जगत में सिर्फ 4 खिलाड़ी ही जीत पाए ODI वर्ल्ड कप, T20 वर्ल्ड कप और WTC ट्रॉफी; जानिए नाम

क्रिकेट की दुनिया में सिर्फ चार खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ट्रॉफी जीती है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 12, 2023 17:21 IST
David Warner- India TV Hindi
Image Source : GETTY David Warner

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर जीत लिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल मुकाबले में भारत को 209 रनों से मात दी। पिछले 10 सालों में टीम इंडिया की आईसीसी टूर्नामेंट्स के फाइनल में ये चौथी हार है। क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चार ही खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी अपने नाम की है। 

इन खिलाड़ियों ने किया कमाल 

ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, पैट कमिंस, स्टीव स्मिथ और मिचेल स्टार्क ही ऐसे प्लेयर्स हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप 2015, टी20 वर्ल्ड कप 2021 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की है। ये चारों खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप 2015, टी20 वर्ल्ड कप 2021 और WTC फाइनल 2023 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं। इन चारों खिलाड़ियों के अलावा कोई अन्य प्लेयर तीनों फॉर्मेट के वर्ल्ड कप को नहीं जीत सका है। 

भारत को मिली हार 

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल जीतने के लिए 444 रनों का टारगेट दिया था। लेकिन दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप रहे और अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। भारत के लिए एक भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं लगा पाया। टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा 49 रन विराट कोहली ने बनाए। अजिंक्य रहाणे ने 46 रनों का योगदान दिया। पूरी भारतीय टीम 234 रनों पर ऑलआउट हो गई। 

ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया दम 

मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, जोकि बिल्कुल गलत साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन बनाए। वही, भारतीय टीम पहली पारी में सिर्फ 296 रन ही बना पाई। फिर दूसरी पारी में भी भारतीय गेंदबाज बेअसर रहे और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने बेहतरीन खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी 270 रन बनाकर घोषित की, जिससे टीम इंडिया को 444 रनों का टारगेट मिला। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement