Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

IND vs SA : टेस्ट सीरीज के बाद रिटायरमेंट लेगा ये दिग्गज खिलाड़ी, हो गया ऐलान

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से पहला टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। इस बीच एक खिलाड़ी ने ऐलान कर दिया है कि दो मैचों की सीरीज उनकी आखिरी होगी, इसके बाद वे रिटायर हो जाएंगे।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 22, 2023 13:09 IST
Dean Elgar- India TV Hindi
Image Source : GETTY डीन एल्गर

India vs South Africa Dean Elgar Retirement : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब टेस्ट सीरीज का आगाज होगा। पहला मुकाबला 26​ दिसंबर को खेला जाएगा। इसके लिए दोनों टीमें तैयारी कर रही हैं। इस बीच मुकाबले से कुछ ही दिन पहले एक खिलाड़ी ने ऐलान कर दिया है कि इस सीरीज के बाद वो रिटायरमेंट ले लेगा। हम बात कर रहे हैं साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर की, जो इस सीरीज में साउथ अफ्रीका के टेस्ट स्क्वाड में शामिल किए गए हैं। हालांकि इससे पहले भी इस तरह की संभावनाएं जताई जा रही थीं, लेकिन अब खुद डीन एल्गर ने सामने आकर पूरी बात रख दी है। 

डीन एल्गर दो टेस्ट के बाद लेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट 

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डीन एल्गर भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के बाद में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। डीन एल्गर अभी करीब 36 साल के हैं। इस बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार को जानकारी दी। डीन एल्गर करीब 12 साल से अपनी टीम के लिए इंटरनेशनल मुकाबले खेल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने 80 से अधिक टेस्ट खेले और 5000 से अधिक रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 17 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इसमें से कई मुकाबले जीते भी हैं। इस बीच डीन एल्गर का बयान भी सामने आया है। उनका कहना है कि कहा जाता है कि सभी अच्छी चीजों का अंत होता है। भारतीय टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज उनकी आखिरी होगी। एल्गर ने कहा कि उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया है। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि एक खेल जिसने मुझे बहुत कुछ दिया है। केप टाउन सीएसए ने डीन एल्गर के हवाले से कहा कि दुनिया में मेरा पसंदीदा स्टेडियम। जहां मैंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट रन बनाया था और उम्मीद है कि आखिरी भी। एल्गर ने कहा कि क्रिकेट का खेल खेलना हमेशा से मेरा एक सपना रहा है, लेकिन अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर परम सौभाग्य है। 

डीन एल्गर के ऐसे हैं इंटरनेशनल क्रिकेट में आंकड़े 

डीन एल्गर के टेस्ट क्रिकेट के आंकड़ों की बात की जाए तो उन्होंने कुल 84 टेस्ट मुकाबले खेले, इसमें 5146 रन बनाने में वे कामयाब रहे हैं। उन्होंने इस दौरान 47.38 की औसत और 47.38 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उनके नाम टेस्ट में 13 शतक और 23 अर्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 199 रन हैं, यानी वे दोहरा शतक लगाने से केवल एक रन से चूक गए थे। वहीं उनके नाम अपनी टीम के लिए कुल आठ ही वनडे मुकाबले हैं। इसमें उन्होंने 104 रन बनाए हैं। उनका औसत इस फॉर्मेट में 17.33 का है और स्ट्राइक रेट 58.75 का। वे टेस्ट के ही स्पेशलिस्ट क्रिकेटर माने जाते हैं। देखना दिलचस्प होगा कि अपने इंटरनेशनल करियर के आखिरी दो मुकाबलों में डीन एल्गर कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs SA : साउथ अफ्रीका से वापस भारत लौटेंगे इतने खिलाड़ी, इन्हें तो मौका तक नहीं मिला

डेब्यू सीरीज में ही इंपैक्ट फील्डर बना ये खिलाड़ी, साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया दमदार प्रदर्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement