Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2024 DC Playing XI : ऋषभ पंत के आने से मजबूत होगी टीम, कौन होगा इम्पैक्ट प्लेयर?

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस साल के आईपीएल में अपना पहला मैच 23 मार्च को मोहाली में खेलेगी, उसके सामने पंजाब किंग्स की चुनौती होगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 22, 2024 15:20 IST
IPL 2024 DC Playing XI : ऋषभ पंत के...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 DC Playing XI : ऋषभ पंत के आने से मजबूत होगी टीम, कोन होगा इम्पैक्ट प्लेयर?

Delhi Capitals Playing XI IPL 2024  : आईपीएल के अगले सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम तैयार है। इस बार टीम के लिए अच्छी बात ये है कि ऋषभ पंत की वापसी हो चुकी है और वो भी कप्तान के रूप में। एक सीजन मिस करने के बाद वे खेलते हुए नजर आएंगे। हालांकि पिछले दो सीजन टीम के लिए बहुत खराब गए थे, टीम की कोशिश होगी नई टीम और नए खिलाड़ियों के साथ कुछ ऐसा किया जाए तो अब तक नहीं हुआ। यानी पहली बार इंडियन प्रीमियर लीग के खिताब पर कब्जा। इस बीच सवाल ये है कि ऋषभ पंत के आने के बाद टीम की प्लेइंग इलेवन पहले मैच में कैसी रह सकती है, चलिए जरा इस पर बात करते हैं। 

साल 2020 में फाइनल तक पहुंची थी दिल्ली की टीम 

दिल्ली कैपिटल्स की टीम साल 2020 में आईपीएल के फाइनल तक गई थी। टीम पहली बार खिताब जीतने के काफी करीब थी, लेकिन रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस की टीम ने उसका ये सपना पूरा नहीं होने दिया। तब श्रेयस अय्यर टीम के कप्तान थे। हालांकि इसके बाद से लेकर अब तक टीम में काफी बदलाव हो गए हैं। अब ऋषभ पंत टीम के कप्तान हैं। उन्हीं की कप्तानी में जब टीम साल 2022 के आईपीएल में उतरी तो टीम दस में से पांचवें स्थान पर रही थी। पिछला सीजन पंत ​ने मिस किया और उनकी जगह डेविड वार्नर को नया कप्तान बनाया गया। उस साल टीम नौवें नंबर पर रही थी। यानी टीम का प्रदर्शन बहुत खराब रहा। 

इस बार टीम में ये नए खिलाड़ी 

इस बार टीम में जो नए खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे, उसमें ट्रिस्टन स्टब्स, कुमार कुशाग्र, झाय रिचर्डसन, जेक फ्रेजर मैकगर्क आए हैं। हालांकि पहले टीम में लुंगी एंगिडी थी, लेकिन लुंगी अब बाहर हो गए हैं, वहीं जेक फ्रेजर मैकगर्क की एंट्री हुई है। इस बार राइली रूसो, चेतन साकरिया, रोवमैन पॉवेल, मनीश पांडे, फिल साल्ट, मुस्तफिजुरह रहमान और सरफराज खान टीम के साथ नहीं हैं। ज्यादातर खिलाड़ी रिलीज किए जाने के बाद इस बार दूसरी टीमों में नजर आएंगे। 

rishabh pant

Image Source : PTI
ऋषभ पंत की वापसी हो चुकी है और वो भी कप्तान के रूप में

हैरी ब्रूक ने टीम को मुश्किल में डाला 

टीम उस वक्त टेंशन में आ गई थी, जब दिल्ली कैपिटल्स ने पिछले साल की नीलामी में जिस खिलाड़ी को मोटे दाम पर खरीदा था, उसने आने से मना कर दिया। हम बात कर रहे हैं हैरी ब्रूक की। हालांकि उनकी कमी की भरपाई टीम कैसे करेगी, ये देखना दिलचस्प होगा। लुंगी एंगिडी तो बाहर ही गए हैं, साथ ही एनरिख नोर्खिया को लेकर भी तस्वीर अभी साफ नहीं है। माना जा रहा है कि वे पहले कुछ मैच मिस करेंगे। वे कब तक आएंगे और आएंगे भी की, इसको लेकर हो सकता है कि जल्द ही कुछ अपडेट मिले। 

 

ऐसी हो सकती है कि पहले मैच में डीसी की प्लेइंग इलेवन 

अब जरा समझते हैं कि पहले मैच में पंजाब किंग्स के खिलाफ टीम की प्लेइंग इलेवन कैसी रह सकती है। डेविड वार्नर के रूप में टीम के पास एक धाकड़ सलामी बल्लेबाज है तो इस बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। वहीं पृथ्वी शॉ भी टीम में हैं। शॉ क्या कर सकते हैं, ये बात किसी से छिपी नहीं है। लेकिन ​वे पिछले कुछ वक्त से फार्म में नहीं हैं, ये चिंता का सबब बन सकता है। मिचेल मार्श नंबर तीन पर नजर आ सकते हैं, वहीं कप्तान ऋषभ पंत चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे। पहले कुछ मैच पंत के लिए काफी अहम होंगे कि वे कैसा प्रदर्शन करते हैं। उनकी फिटनेस कैसी है, इसी से दिल्ली की आगे की कहानी साफ होगी। विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर ट्रिस्टन स्टब्स और कुमार कुशाग्र को भी टीम में जगह मिल सकती है। वहीं टीम के पास अक्षर पटेल और ललित यादव के रूप में दो ऐसे गेंदबा हैं, जो गेंदबाजी भी कर सकते हैं। कुलदीप यादव और मुकेश कुमार का भी खेलना करीब करीब तय है। विदेशी तेज गेंदबाज झाय रिचर्ड्सन हो सकते हैं। 

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन : पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, ऋषभ पंत (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स (विकेटकीपर), कुमार कुशाग्र, अक्षर पटेल, ललित यादव, कुलदीप यादव, मुकेश कुमार, झाय रिचर्ड्सन

इम्पैक्ट प्लेयर : खलील अहमद, पृथ्वी शॉ 

आईपीएल 2024 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम: ऋषभ पंत (कप्तान), डेविड वार्नर, पृथ्वी शॉ, यश ढुल, अभिषेक पोरेल, अक्षर पटेल, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, विक्की ओस्टवाल, एनरिक नोर्खिया, कुलदीप यादव, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, खलील अहमद, इशांत शर्मा, मुकेश कुमार, ट्रिस्टन स्टब्स, रिकी भुई, कुमार कुशाग्र, रसिख डार, झाय रिचर्डसन, सुमित कुमार, स्वास्तिक चिकारा, शाई होप। 

यह भी पढ़ें 

IPL 2024 : 3 दिन में खेले जाएंगे ​बैक टू बैक 5 मुकाबले, नोट कर लीजिए टाइम और शेड्यूल

एमएस धोनी अब तक बिना कप्तानी खेल चुके हैं इतने मुकाबले, ऐसे हैं कैप्टन के तौर पर रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement