Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Duleep Trophy 2022: सेमीफाइनल में पहुंची ये दो टीमें, यश ढुल, यशस्वी जायसवाल और अजिंक्य रहाणे ने खेली बड़ी पारियां

Duleep Trophy 2022: उत्तर क्षेत्र ने पूर्व क्षेत्र और पश्चिम क्षेत्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्र के खिलाफ क्वार्टरफाइनल में पहली पारी के आधार पर बढ़त बनाई और सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 11, 2022 17:36 IST
यश ढुल, अजिंक्य रहाणे,...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER यश ढुल, अजिंक्य रहाणे, यशस्वी जायसवाल (left to right)

Highlights

  • पश्चिम क्षेत्र और उत्तर क्षेत्र ने सेमीफाइनल में बनाई जगह
  • पश्चिम क्षेत्र के लिए यशस्वी जायसवाल और अजिंक्य रहाणे ने लगाईं डबल सेंचुरी
  • उत्तर क्षेत्र के लिए यश ढुल ने खेली 193 रनों की बड़ी पारी

Duleep Trophy 2022: युवा सलामी बल्लेबाज यश ढुल के बड़े शतक की मदद से उत्तर क्षेत्र ने पूर्व क्षेत्र के खिलाफ रविवार को ड्रॉ पर समाप्त हुए मैच में पहली पारी की बढ़त के आधार पर दलीप ट्रॉफी क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं अन्य क्वार्टरफाइनल मैच में पश्चिम क्षेत्र ने पूर्वोत्तर क्षेत्र पर पहली पारी की बड़ी बढ़त के आधार पर सेमीफाइनल का टिकट पक्का किया। यशस्वी जायसवाल और अजिंक्य रहाणे के दोहरे शतक की बदौलत पश्चिम क्षेत्र ने अंतिम-4 में जगह बनाई।

यश ढुल की बड़ी पारी से उत्तर क्षेत्र को मिली बढ़त

यश ढुल ने उत्तर क्षेत्र के लिए 193 रन बनाए जबकि ध्रुव शोरे (81), हिमांशु राणा (81) और कप्तान मनदीप सिंह (63) ने अर्धशतक जमाए जिससे उत्तर क्षेत्र में आखिरी सात विकेट 66 रन के अंदर गंवाने के बावजूद 545 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और पहली पारी में 148 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की। पूर्व क्षेत्र ने अपनी पहली पारी में 397 रन बनाए थे। पूर्व क्षेत्र की तरफ से बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज अहमद ने 86 रन देकर पांच विकेट लिए । जब मैच ड्रॉ पर समाप्त करने का फैसला किया गया तब पूर्व क्षेत्र ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 102 रन बनाए थे। उसकी पारी का आकर्षण अभिषेक पोरल (नाबाद 50) का अर्धशतक रहा। 

पश्चिम क्षेत्र को विशाल बढ़त से मिली जीत

पश्चिम क्षेत्र ने शनिवार को दूसरी पारी में 64.3 ओवर में पांच विकेट पर 286 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 623 रन की कर ली थी। हरफनमौला अतित सेठ 102 और जयदेव उनादकट एक रन बनाकर खेल रहे थे। टीम के लिए शम्स मुलानी ने भी 97 रनों की पारी खेली। मैच के आखिरी दिन रविवार को दूसरी पारी में 12 रन पर एक विकेट से आगे खेलते हुए टीम ने राहुल त्रिपाठी (24) और हार्दिक तामोरे (24) के विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए। इसके बाद सेठ और मुलानी ने पांचवें विकेट के लिए 179 रन की साझेदारी की। मुलानी ने 115 गेंद की पारी में 12 चौके लगाए तो वहीं प्रथम श्रेणी में अपना दूसरा शतक जड़ने वाले सेठ ने 101 गेंद की नाबाद पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया। 

यशस्वी और रहाणे के दोहरे शतक

इससे पहले पश्चिम क्षेत्र ने मैन ऑफ द मैच यशस्वी जायसवाल (228) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 207) के दोहरे शतकीय पारी के अलावा पृथ्वी शॉ की 113 रनों की पारी के दम पर दो विकेट पर 590 रन पर पारी घोषित की थी। पूर्वोत्तर क्षेत्र की पहली पारी 235 रन पर सिमट गई। पश्चिम क्षेत्र ने इसके बाद फॉलोऑन कराने की जगह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया और अपनी बढ़त को मैच के अंत तक 600 पार पहुंचाया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement