Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL New Coach: पोलार्ड के बाद इस कैरेबियाई खिलाड़ी की लगी लॉटरी, संन्यास के बाद बने महारथी टीम के कोच

IPL New Coach: कुछ ही दिन पहले मुंबई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड को संन्यास लेने के बाद अपना कोच बनाया। अब यही काम अपने एक स्टार खिलाड़ी के साथ लीग की एक दूसरी बड़ी टीम ने किया है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: December 02, 2022 15:35 IST
Rohit Sharma and Mahendra Singh Dhoni- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Mahendra Singh Dhoni

इंडियम प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें एडिशन के बाद इस सुपरहिट लीग में एक नए परंपरा का जन्म हुआ है। अगर किसी टीम में स्टार खिलाड़ी है तो वह संन्यास लेने के बाद भी अपनी टीम से दूर नहीं जाता। उसका रोल भले ही बदल जाए पर वह टीम के साथ बना रहता है। मुंबई इंडियंस में कई सीजन बिताने के बाद ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड ने आईपीएल से संन्यास लेने का ऐलान किया और अगले ही दिन मुंबई फ्रेंचाइजी ने उन्हें अपना अगला बैटिंग कोच नियुक्त कर दिया। ठीक ऐसा ही काम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी किया है। चेन्नई की फ्रेंचाइजी ने इसी महीने होने वाले मिनी ऑक्शन से पहले अपने एक स्टार ऑलराउंडर को टीम से रिलीज किया। नीलामी की तारीख आने से पहले उस खिलाड़ी को सीएसके ने अपना अगला बॉलिंग कोच बनाने का भी ऐलान कर दिया।

चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने इसका ऐलान करने के साथ बताया कि दरअसल ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल से संन्यास लेने का मन बना लिया था लिहाजा उन्हें रिलीज करके टीम का बॉलिंग कोच नियुक्त किया गया। बता दें कि ब्रावो 2008 में आईपीएल के पहले सीजन से ही इस मालदार भारतीय क्रिकेट लीग का हिस्सा रहे हैं।

लक्ष्मीपति बालाजी का क्या होगा?

सीएसके ने बताया कि फ्रेंचाइजी के मौजूदा बॉलिंग कोच लक्ष्मीपति बालाजी निजी वजहों से एक साल के लिए अपने रोचिंग असाइनमेंट से अलग हो रहे हैं, लेकिन वह सुपर किंग्स एकेडमी के लिए उपलब्ध रहेंगे।   

CSK के लिए ब्रावो की उपलब्धियां

Dwayne Bravo celebrating a wicket for CSK in IPL

Image Source : GETTY
Dwayne Bravo celebrating a wicket for CSK in IPL

ब्रावो आईपीएल में 161 मैच में 183 विकेट लेकर लीग के सबसे सफल गेंदबाज हैं। इस ऑलराउंडर ने तकरीबन 130 के स्ट्राइक रेट से 1560 रन भी बनाए हैं। वह चेन्नई सुपर किंग्स की कई जीतों में अहम योगदान करने वाले खिलाड़ी रहे। ब्रावो 2011 से सीएसके का हिस्सा हैं। उनकी मौजूदगी में सुपर किंग्स ने 2011, 2018 और 2021 में आईपीएल ट्रॉफी जीती और 2014 में चैंपियंस लगी टी20 को अपने नाम किया। वह सबसे ज्यादा विकेट लेकर दो बार, 2013 और 2015, पर्पल कैप अपने नाम करने वाले खिलाड़ी हैं। ब्रावो ने अपनी आईपीएल करियर में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कुल 144 मैच खेले, 168 विकेट लिए और 1556 रन बनाए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement