Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Ashes Series : दूसरा टेस्‍ट जीतने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को लगा बड़ा झटका, मैच विनर प्‍लेयर बाहर

Ashes Series : ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को हराकर एशेज सीरीज में बढ़त बना ली है, लेकिन इस बीच टीम को एक बड़ा झटका लगा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 03, 2023 12:45 IST
nathan lyon- India TV Hindi
Image Source : GETTY nathan lyon

Aus Vs Eng Ashes Test Series : ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच इस वक्‍त एशेज सीरीज खेली जा रही है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी टेस्‍ट सीरीज माना जाता है। इस बीच पांच मैचों की सीरीज के दो मुकाबले खेल जा चुके हैं और दोनों मैच जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया ने अच्‍छी बढ़त बना चुकी है। लेकिन दूसरा मुकाबला जीतने के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम को एक बड़ा झटका लगा है। ऑस्‍ट्रेलिया के लिए लगातार 100 टेस्‍ट मैच खेलने वाले स्पिनर नाथन लायन बाकी बचे हुए मैचों से बाहर हो गए हैं। सीरीज के दूसरे मैच के दौरान उन्‍हें चोट लगी थी, ऐसे में इस बात की आशंका पहले ही जताई जा रही थी, लेकिन अब इस पर मोहर भी लग गई है। 

नाथन लायन पूरी एशेज सीरीज से हो गए हैं बाहर 

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लायन पिंडली की चोट के कारण एशेज सीरीज के बचे हुए मैचों से बाहर हो गए हैं। नाथन लायन को लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन फील्डिंग करते समय चोट लगी थी। इसके बाद उन्होंने मैच में गेंदबाजी नहीं की, लेकिन लड़खड़ाते हुए बल्लेबाजी करने उतरे और दूसरी पारी में मिशेल स्टार्क के साथ अंतिम विकेट के लिए 15 रन जोड़े। सीरीज का यह दूसरा टेस्ट नाथन लायन का ऑस्ट्रेलिया के लिए लगातार 100वां टेस्ट था। इससे पहले पहले केवल पांच खिलाड़ी ही ऐसा करने में कामयाब हुए हैं। इसमें पहला नाम एलिस्टर कुक का आता है, इसके अलावा एलन बॉर्डर, मार्क वॉ, सुनील गावस्कर और ब्रेंडन मैकुलम भी ऐसा करने में कामयाब रहे हैं। लेकिन अब वे 101वां मैच लगातार नहीं खेल पाएंगे, ये भी पक्‍का हो गया है। 

ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला छह जुलाई से खेला जाएगा 
ऑस्ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के बीच एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला 6 जुलाई से शुरू होगा, जो हेडिंग्ले में खेला जाएगा। ऐसे में नाथन लायन की जगह टॉड मर्फी का इस मैच की प्‍लेइंग इलेवन में खेलना करीब करीब पक्‍का है। करीब 22 साल के टॉड मर्फी इससे पहले जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब प्‍लेइंग इलेवन में खेल रहे थे और अच्‍छा प्रदर्शन भी करने में कामयाब रहे थे। उस वक्‍त चार टेस्ट मैचों में 25.21 की औसत से 14 विकेट उन्‍होंने अपने नाम किए थे। 

एशेज में वापसी करने का इंग्‍लैंड के पास आखिरी मौका 
विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के तुरंत बाद एशेज सीरीज शुरू हुई थी। जहां पहला मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विकेट से अपने नाम किया , वहीं दूसरा मैच में भी इंग्‍लैंड को 43 रन से हार का सामना करना पड़ा। अब पांच मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया की 2-0 से लीड बन चुकी है और इंग्‍लैंड के पास वापसी का केवल एक ही मौका और बचा है। इंग्‍लैंड के लिए दिक्‍कत की बात ये भी है वो अपने घर पर इस बार एशेज खेल रही है और लगाातर दो मैच हारने के बाद टीम की आलोचना भी हो रही है। देखना होगा कि जब तीसरे मैच में दोनों टीमें आमने सामने होंगी तो किसी रणनीति के साथ मैदान में उतरती हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement