Thursday, May 02, 2024
Advertisement

हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहे स्टीव स्मिथ, अपने 100वें टेस्ट में महान एलन बॉर्डर को पछाड़ा

स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। हालांकि वह सिर्फ 22 रन बनाकर आउट हो गए।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 07, 2023 7:32 IST
Steve Smith- India TV Hindi
Image Source : GETTY स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की एशेज सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले दो मुकाबलों में मिली जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम 2-0 से आगे है। इस वक्त दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच को जीत ऑस्ट्रेलियाई टीम की निगाहें सीरीज अपने नाम करने पर है। आपको बता दें कि यह मैच स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ का 100वां टेस्ट मैच है। स्मिथ आए दिन टेस्ट क्रिकेट में कुछ न कुछ बड़ा कारनामा कर रहे हैं। अपने 100वें टेस्ट मैच पर भी उन्होंने एक रिकॉर्ड बनाया और पूर्व ऑस्ट्रेलिया दिग्गज एलन बॉर्डर को पछाड़ दिया।

क्या है वो रिकॉर्ड

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे तीसरे एशेज टेस्ट मैच में स्टीव स्मिथ ने एक बड़ा कारनामा किया है। हालांकि इस मैच की पहली पारी में वह सिर्फ 22 रन ही बना सके, लेकिन वह एलन बॉर्डर को पछाड़ते हुए एशेज टेस्ट मैचों के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। स्मिथ के नाम 61 पारियों में 3232 रन हो गए हैं। वहीं एलन बॉर्डर इस लिस्ट में 73 पारियों में 3222 रन के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। स्मिथ का रिकॉर्ड इंग्लैंड के खिलाफ हमेशा से अच्छा रहा है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 57.71 की औसत से रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 239 रनों का रहा है।

एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

  1. 5028 रन - डॉन ब्रैडमैन
  2. 3636 रन - जैक हॉब्स
  3. 3226 रन - स्टीव स्मिथ
  4. 3222 रन - एलन बॉर्डर
  5. 3173 रन - स्टीव वॉ

एशेज 2023 में भी जारी है स्मिथ का फॉर्म

स्टीव स्मिथ अपनी शानदार बल्लेबाजी के दमपर इस वक्त दुनिया के सबसे बेस्ट टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। स्मिथ ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद अब एशेज में भी अपने फॉर्म को जारी रखा है। स्मिथ की कमाल की पारी के दमपर ही ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को हराया। इस मैच में उन्होंने पहली पारी में 110 और दूसरी पारी में 34 रन बनाए थे। स्मिथ इस शतक के साथ ही आईसीसी की टेस्ट रैंकिग में भी दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। हालांकि अपने 100वें टेस्ट मैच की पहली पारी में वह कुछ खास नहीं कर सके और 22 रन बनाकर पवेलियन लौट गए, ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि स्मिथ अपने 100वें टेस्ट को यादगार बनाने के लिए शतक लगाएं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement