Monday, May 13, 2024
Advertisement

World Cup 2023 : पहले ही मैच में बड़ा कीर्तिमान, वनडे क्रिकेट के 52 साल में पहली बार ऐसा काम

वनडे विश्व कप 2023 में आज पहला मैच विश्व चैंपियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच है। पहले ही मैच में वो कारनामा हो गया, जो वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ। अब तक 4658 वनडे इंटरनेशनल मैच हो चुके हैं, इसके बाद अब ये कीर्तिमान बना है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 05, 2023 18:18 IST
Joss Buttler and Joe Root ICC World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : AP Joss Buttler and Joe Root ICC World Cup 2023

ENG vs NZ ICC ODI World Cup 2023 First ever ODI where all players of team reached double digits : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आज धूमधड़ाके के साथ आगाज हो गया। हमने आपसे पहले ही कहा ​था कि पहले मैच से ही नए नए कीर्तिमान बनने शुरू हो जाएंगे। साथ ही कई रिकॉर्ड तो ऐसे होंगे, जो आपने सोचे भी नहीं होंगे। और अब हो भी ऐसा ही गया है। आज इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले मुकाबले में अभी तक पहली ही पारी हुई है और उसमें ही नया कीर्तिमान बन गया है। आप भी इस कीर्तिमान के बारे में जानकर चौंक जाएंगे और ये भी सोचेंगे कि आप तो क्रिकेट इतने बड़े फैन हैं, लेकिन आपने भी कभी इस बात पर गौर नहीं किया। 

इंग्लैंड की टीम ने टॉस हारकर की पहले बल्लेबाजी 

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड मैच में कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। हालांकि उसी वक्त दबी सी आवाज में जॉस बटलर ने कहा था कि पिच अच्छी है और अगर वे टॉस जीतते तो गेंदबाजी ही करते। विश्व कप 2023 का पहला मुकाबला। साल 2019 के विनर और रनर आमने सामने। ऐसे में कीर्तिमान न बने, ऐसा हो नहीं सकता। इंग्लैंड की पूरी टीम 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर 282 रन ही बना सकी। लेकिन कमाल की बात ये रही कि टीम के सभी 11 खिलाड़ियों ने दहाई का आंकड़ा पार किया। यानी हर खिलाड़ी ने डबल डिजिट में रन बनाए। इससे पहले वनडे क्रिकेट के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ था। यानी वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में पहली बार ये कारनामा हुआ है। वनडे में 4658 मैचों के बाद ये कमाल हुआ है। निश्चित रूप से आप जब ये शब्द पढ़ रहे होंगे तो मुस्कारा रहे होंगे। 

इंग्लैंड ने हर खिलाड़ी ने दिया अपनी टीम के लिए योगदान 
चलिए जरा शुरू से बात करते हैं। सलामी ​बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने 35 बॉल पर 33 रन बनाए। वहीं डेविड मलान 14 रन ही बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। यानी सलामी ​जोड़ी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई। वहीं नंबर तीन पर आए जो रूट ने कमाल किया। उन्होंने 86 बॉल पर 77 रन की पारी खेली। हैरी ब्रूक ने 16 बॉल पर 25 रन बनाए। मोईन अली 17 बॉल पर 11 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान जॉस बटलर ने 42 पर 43 रन और लियाम लिविंगस्टेन ने 22 गेंद पर 20 रन बनाए। सैम करन ने 19 बॉल पर 14 रन की पारी खेली। इसके बाद क्रिस वोक्स ने 12 बॉल पर 11 रन और नंबर दस पर आए आदिल रशीद ने 13 बॉल पर 15 रन की पारी खेली। नंबर 11 पर आए मार्क वुड ने भी 14 बॉल पर 13 रन बनाकर वो काम कर दिया जो आज तक कभी हुआ ही नहीं था। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मैच में BCCI की किरकिरी, उम्मीदें चकनाचूर

ICC World Cup 2023 : पूरे विश्व कप चलेगी इन 2 खिलाड़ियों के बीच जंग, हर मैच के बाद बदला

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement