Monday, May 13, 2024
Advertisement

ICC World Cup 2023 : पूरे विश्व कप चलेगी इन 2 खिलाड़ियों के बीच जंग, हर मैच के बाद बदलाव

ICC World Cup 2023 : आईसीसी विश्व कप 2023 में भारत और पाकिस्तान के दो खिलाड़ी आमने सामने आने वाले हैं। हर मैच में जब ये टीमें अपने अपने मैच के लिए मैदान में उतरेंगी तो नजर उस बड़े रिकार्ड पर जरूर रहने वाली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 05, 2023 12:53 IST
Shubman Gill vs Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill vs Babar Azam

World Cup 2023 ICC ODI Rankings Babar Azam Shubman Gill Fight  : वनडे विश्व कप की चार साल बाद वापसी हो गई है। इतना ही नहीं, दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट इस बार भारत में खेला जा रहा है, इसलिए रोमांच और भी ज्यादा शिखर पर है। आज से शुरू हो रहा क्रिकेट विश्व कप 45 दिन तक चलेगा। इस बार इसमें दुनियाभर की 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं, लेकिन सभी का टारगेट एक है, विश्व कप के खिताब पर कब्जा करना। इस बार भी नए नए कीर्तिमान रचे जाएंगे। कुछ खिलाड़ी अपनी टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन कर स्टार बन जाएंगे। इस बीच विश्व कप के पहले मैच से एक नई जंग छिड़ने वाली है। संभावना है कि ये जंग हर मैच के बाद नया रूप लेगी। हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल की। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर वन, शुभमन गिल नंबर दो पर 

आईसीसी की ओर से वनडे विश्व कप शुरू होने से ठीक एक दिन पहले वनडे की नई रैंकिंग जारी की गई है। इसमें साफ है कि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। लेकिन सवाल ये है कि उनके पास ये कुर्सी आने वाले कितने दिनों तक रह पाएगी। अभी तक तो उन्हें कोई खतरा नहीं था और उनका एकछत्र राज था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में शुभमन गिल ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे बाबर के ताज पर खतरा मंडराने लगा है। अगर आप इस पूरी जंग को आंकड़ों से समझेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। बाबर आजम की रेटिंग इस वक्त 857 की है। वहीं शुभमन गिल की रेटिंग 839 है। यानी शुभमन गिल बाबर आजम से महज 18 रेटिंग अंक पीछे हैं। इतने छोटे से अंतर को पाटना कोई मुश्किल काम नहीं है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई वनडे सीरीज के आखिरी मैच में शुभमन गिल को रेस्ट दिया गया था। अगर वे उस मैच में खेले होते और कुछ ही रन बना दिए होते तो शायद आज की तारीख में बाबर आजम को पीछे छोड़ शुभमन गिल नंबर एक बल्लेबाज बन गए होते। 

पूरे विश्व कप में जो बनाएगा ज्यादा रन, वो हो जाएगा नया नंबर वन 
वर्ल्ड कप से पहले सभी दस टीमों को दो दो प्रैक्टिस मैच खेलने के लिए मिले। भारत के मैच तो खैर बारिश के कारण धुल गए और हो ही नहीं पाए, लेकिन पाकिस्तान ने अपने मुकाबले खेले। बाबर आजम ने दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी की थी, लेकिन ये प्रैक्टिस मैच था और इसमें बनाए गए रन इंटरनेशनल आंकड़ों में नहीं जुड़ते हैं। इसलिए बाबर आजम की रेटिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ा। पहले मैच में जहां इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें आमने सामने होंगी। वहीं दूसरे दिन पाकिस्तान का मुकाबला हैदराबाद में नीदरलैंड्स होगा। इस मैच में बाबर आजम के पास मौका होगा कि बड़े रन बनाकर शुभमन गिल ने अपनी लीड को बढ़ा लें। वहीं शुभमन गिल आठ अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेलते हुए नजर आएंगे। उनके पास भी मौका होगा कि वे स्कोर बोर्ड पर बड़े रन बनाकर बाबर आजम को पीछे छोड़ दें। लेकिन ये लड़ाई अभी खत्म नहीं होगी। हर मैच के बाद आंकड़े बदलेंगे। साथ ही हर बुधवार को जब आईसीसी की ओर से रैंकिंग जारी की जाएगी तो इसमें भी बदलाव होगा। देखना होगा कि विश्व कप खत्म होने के बाद कौन सा खिलाड़ी नंबर एक बनकर निकलता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ENG vs NZ : 3 खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे आज का मुकाबला, पहले ही मैच में झटका

इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड मैच का Live Score Card यहां देखें

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement