Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान से हारकर भी Champions Trophy के लिए क्वालीफाई कर सकता है इंग्लैंड, समझे क्या हैं समीकरण

ODI World Cup में इंग्लैंड के सामने एक बड़ी चुनौती है। उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी में अगर अपनी जगह पक्की करनी है तो पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मैच को जीतना होगा, लेकिन एक समीकरण के अनुसार वे यह मैच हारकर भी क्वालीफाई कर सकते हैं।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: November 11, 2023 17:57 IST
England vs Pakistan- India TV Hindi
Image Source : PTI England vs Pakistan

विश्व कप 2023 के 44वें मैच में इंग्लैंड और पाकिस्तान कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में एक-दूसरे के आमने-सामने हैं। दोनों टीमें अलग-अलग उद्देश्यों के लिए खेल रही हैं और इंग्लैंड की नजर चैंपियंस ट्रॉफी में जगह बनाने पर है, जबकि पाकिस्तान टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने का असंभव काम करने के लिए मैदान पर उतरा है। इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्ल्बाजी का फैसला लेते हुए पाकिस्तान के सेमीफाइनल की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया है। अब इंग्लैंड को चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी जगह पक्की करने के लिए हर हाल में जीत की जरूरत है। हालांकि एक समीकरण के अनुसार वे यह मैच हारकर भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

पाकिस्तान से हारने पर भी इंग्लैंड कैसे करेगा क्वालिफाई?

इंग्लैंड इस समय वर्ल्ड कप की अंक तालिका में 8 मैचों में 4 अंकों के साथ 7वें स्थान पर है। उन्हें टॉप आठ में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश, श्रीलंका और नीदरलैंड से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ रहा है, जो चैंपियंस ट्रॉफी में जगह बनाने के लिए एक मानदंड है। यदि 2019 के वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड मेन इन ग्रीन के खिलाफ हो रहे मैच को हार जाते हैं तो वे एक स्थान से बाहर हो सकते है, लेकिन फिर भी उनके लिए चांस जीवित रहेंगे। 

इंग्लैंड को बड़ी हार से बचना होगा

इंग्लैंड चैंपियंस ट्रॉफी क्वालीफिकेशन के लिए दावेदारी में बने रहने के लिए यह मैच जीतने की उम्मीद कर रहा होगा। हालांकि, अगर वे हारते हैं, तो वे बड़े अंतर से हारना नहीं चाहेंगे। एक बड़ी हार से उनका नेट रन रेट अन्य टीमों से नीचे चला जाएगा। इसके बाद यह श्रीलंका को टॉप आठ से बाहर करने के लिए प्रयासरत होंगे।

दूसरी ओर अगर बांग्लादेश, जो पहले डबल-हेडर मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेल रहा है, ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है, तो इंग्लैंड पाकिस्तान में 2025 चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई कर सकता है। बांग्लादेश, जिसके भी 4 अंक हैं, वहीं रहेगा और वे ज्यादा नेट रन के आधार पर क्वालीफाई कर जाएंगे। हालांकि, बांग्लादेश की जीत इंग्लैंड को परेशानी में डाल देगी अगर वे खुद हार गए तो।

यह भी पढ़ें

World Cup 2023 में टीम इंडिया की सफलता का खुला राज, कोच द्रविड़ ने इन दो खिलाड़ियों को बताया बड़ा मैच विनर

IND vs NED: वर्ल्ड कप में 36 साल बाद होगा कुछ ऐसा, बेंगलुरु का मैदान बनेगा इतिहास का गवाह

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement