Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान की सबसे बड़ी दुश्मन है ये टीम, हर बार मैच में पिलाया पानी

PAK vs ENG : इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान में करीब 17 साल बाद टेस्ट सीरीज खेलने के लिए पहुंची थी। लेकिन पाकिस्तान को ये सीरीज हमेशा के लिए याद रहेगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 20, 2022 14:08 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

PAK vs ENG Test Series : पाकिस्तानी टीम की पहली बार अपने ही घर पर इतनी बड़ी बेइज्जती हुई है। पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि टीम अपने ही घर पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैच हार गई हो और अपना सूपड़ा साफ करवा लिया हो। लेकिन बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम ने इतना बड़ा कारनामा कर दिखाया। टेस्ट सीरीज के तीनों मैचों में एक भी बार एक भी मैच में पाकिस्तान टीम मैच में नजर नहीं आई। पहले ही टेस्ट से इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने पाकिस्तान की जो बखिया उधेड़ी उसके बाद पाकिस्तानी टीम के होश उड़ गए और जीत की बात तो दूर है, टीम मैच बचाने की जुगत भिड़ाती रही और हारती चली गई। वैसे तो भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच को दुनिया का सबसे बड़ा मुकाबला माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में अंग्रेजों ने जिस तरह से पाकिस्तानी टीम को बुरी तरह से हराया है, उससे साफ हो गया है कि पाकिस्तान की सबसे बड़ी दुश्मन टीम इंग्लैंड ही है।

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

इंग्लैंड ने इसी साल पाकिस्तान को सात मैचों की टी20 सीरीज में भी हराया था

बात शुरू करते हैं तब से जब इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के लिए पाकिस्तान पहुंची थी। उस सीरीज में सात मैच खेले गए। पिछले कुछ समय में ऐसा पहली बार हो रहा था, जब दो टीमें आपस में सात टी20 मैच खेल रही थी। इस सीरीज में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 4.3 से हराया। यानी चार मैच इंग्लैंड ने जीते और तीन मैच पाकिस्तान ने अपने नाम किए। जो मैच पाकिस्तान ने जीते भी हैं, वो भी वो हार रही थी, लेकिन आखिरी वक्त में ऐसा कुछ बदला कि पाकिस्तानी टीम जीत गई, लेकिन इसके बाद भी सीरीज हाथ से चली गई। इसके बाद पाकिस्तान टीम और इंग्लैंड का आमना सामना टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में हुआ। पाकिस्तान के लोग उम्मीद कर रहे थे कि साल 1992 की तरह एक बार फिर विश्व कप की ट्रॉफी घर आएगी, लेकिन हुआ इसके उलट। दूसरी टीमों के खराब प्रदर्शन के बल पर पाकिस्तानी टीम फाइनल में पहुंच तो गई, लेकिन इंग्लैंड ने उस मैच में पाकिस्तान को बुरी तरह से हराया और विश्व कप जीतने का सपना भी चकनाचूर कर दिया। 

Ben Stokes

Image Source : AP
Ben Stokes

तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान का सूपड़ा साफ 
इसके बाद आते हैं, तीन टेस्ट मैचों की सीरीज पर। सीरीज के एक भी मैच में पाकिस्तानी टीम लड़ते हुए नजर नहीं आई। सीरीज शुरू होने से पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा था कि सीरीज जीतकर वे चाहते हैं कि उनकी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेले, लेकिन इंग्लैंड के आगे उनकी एक नहीं चली। सीरीज के पहले ही मैच में इंग्लैंड ने दिखा दिया था कि वे किस अंदाज में क्रिकेट खेलने वाले हैं। पहले मैच में पाकिस्तान को 74 रन से हार मिली। इसके बाद दूसरे मैच में पाकिस्तान के पास जीत की संभावना थी, लेकिन ये मैच इंग्लैंड के गेंदबाजों ने उन्हें जिताकर दिया। इस मैच में पाकिस्तानी टीम 26 रन से हार गई और सीरीज हाथ से चली गई। उम्मीद थी कि कम से कम आखिरी मैच जीतकर पाकिस्तान अपनी इज्जत बचा लेगा, लेकिन यहां भी उन्हें आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा। अब पाकिस्तानी टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो गई और कप्तान बाबर आजम का फाइनल खेलने का सपना भी टूट गया है। इंग्लैंड की टीम करीब 17 साल बाद पाकिस्तान में टेस्ट खेलने के लिए आई थी और बुरी तरह से हराने के बाद अब वापस लौट जाएगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement