वेस्टइंडीज दौरे के लिए इंग्लैंड ने किया टीम का ऐलान, 8 खिलाड़ियों को दिखाया गया बाहर रास्ता

वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपनी टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की सबसे सफल जोड़ी समेत कुल 6 और खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: February 09, 2022 11:25 IST
James Anderson, Stuart Broad, cricket news, latest updates, England vs West Indies, Test matches, jo- India TV Hindi
Image Source : GETTY England cricket team 

Highlights

  • इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को अगले महीने वेस्टइंडीज दौरे के लिये टीम में शामिल नहीं किया है
  • मुख्य कोच, सहायक कोच और क्रिकेट निदेशक के अलावा इस दौरे से कुल आठ खिलाड़ियों को हटा दिया गया है
  • ऑस्ट्रेलिया के हाथों 4-0 से हार के बाद इंग्लैंड टीम आमूलचूल बदलाव की प्रक्रिया में है

वेस्टइंडीज के खिलाफ मार्च में खेले जाने वाले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड ने अपने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। इस टीम में स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की सबसे सफल जोड़ी समेत कुल 6 और खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया गया है जो हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एशेज टीम का हिस्सा थे। ब्रॉड और एंडरसन के अलावा टीम में डेविड मलान, डॉम बेस, सैम बिलिंग्स, रोरी बर्न्स, जोस बटलर और हसीब हमीद को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के लिए इंग्लैंड के इस टीम का चयन सर एंड्रयू स्ट्रॉस (इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट के अंतरिम प्रबंध निदेशक), अंतरिम मुख्य कोच पॉल कॉलिंगवुड और हेड स्काउट जेम्स टेलर नेतृत्व में किया गया है।

यह भी पढ़ें- न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच आगामी टी20 मैचों की सीरीज को किया गया रद्द

पूर्व टेस्ट कप्तान और एशले जाइल्स के जाने के बाद अंतरिम क्रिकेट निदेशक बने एंड्रयू स्ट्रॉस ने कहा ,‘‘ नये सत्र की शुरूआत के साथ चयन समिति ने नये सिरे से टेस्ट टीम चुनी है।’’ उन्होंने 39 वर्ष के एंडरसन और 35 वर्ष के ब्रॉड के बारे में कहा ,‘‘ मैं कहना चाहता हूं कि उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। हमारा मानना है कि नये गेंदबाजों को मौका दिये जाने की जरूरत है। ब्रॉड और स्टुअर्ट के अनुभव का इस्तेमाल कैसे करना है, वह नये प्रबंध निदेशक और मुख्य कोच पर निर्भर होगा।’ 

एंडरसन ने इंग्लैंड के लिये 169 टेस्ट में 640 विकेट लिये हैं जबकि ब्रॉड ने 152 मैचों में 537 विकेट चटकाये हैं। मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और सहायक कोच ग्राहम थोर्पे के जाने के बाद पॉल कोलिंगवुड टीम के साथ वेस्टइंडीज जायेंगे।

यह भी पढ़ें- ODI Rankings: महिला वनडे रैंकिंग में मंधाना पांचवें स्थान पर पहुंची, मिताली दूसरे पर बरकरार

वहीं इन खिलाड़ियों की जगह टीम में एलेक्स लीस और तेज गेंदबाज मैथ्यू फिशर को शामिल किया गया। इसके अलावा साकिब महमूद के साथ मैट पर्किंसन को भी मौका दिया गया है। इंग्लैंड के इस टीम में बेन फोक्स को विकेटकीपर के रूप में शामिल किया गया।

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 8 मार्च को एंटीगुआ में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मैच 16 मार्च से बारबाडोस में खेला जाएगा जबकि तीसरा लमैच 24 मार्च से ग्रेनाडा में होगा।

यह भी पढ़ें- ऋद्धिमान साहा की मुश्किल है भारतीय टीम में वापसी, रणजी ट्रॉफी के आगामी सीजन से भी हुए बाहर

आपको बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे पर जो रूट इंग्लैंड की अगुवाई करेंगे जबकि ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है। 

वेस्टइंडीज दौरे पर इंग्लैंड का टेस्ट टीम- जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स (उपकप्तान),  जॉनी बेयरेस्टो, जैक क्रॉली, मैथ्यू फिशर, बेन फोक्स (विकेटकीपर), डेन लॉरेंस, जैक लीच, एलेक्स लीस, साकिब महमूद, क्रेग ओवर्टन, मैथ्यू पर्किंसन, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड