Friday, March 29, 2024
Advertisement

Stuart Broad Milestone: स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट में हासिल की एक और उपलब्धि, सर्वाधिक विकेट के मामले में ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की

Stuart Broad Milestone: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने सर्वाधिक टेस्ट विकेट के मामले में ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी की।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 11, 2022 8:28 IST
Stuart Broad Milestone, stuart broad, glenn mcgrath, eng vs sa- India TV Hindi
Image Source : GETTY Stuart Broad test wickets Milestone

Highlights

  • ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में झटके चार विकेट
  • सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट के मामले में मैक्ग्रा के बराबर पहुंचे
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 806 विकेट दर्ज

Stuart Broad Milestone: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। 36 साल के ब्रॉड ने सर्वाधिक टेस्ट विकेट के मामले में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है। वह अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से दूसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं। ब्रॉड के अब कुल 563 टेस्ट विकेट हो गए हैं और वह टेस्ट क्रिकेट इतिहास के छठे सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में झटके चार विकेट

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के तीसरे दिन उन्होंने एक बार फिर से शानदार गेंदबाजी की। ब्रॉड ने लंदन के दी ओवल मैदान पर पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के चार खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया। एनरिक नॉर्खिया को विकेट लेने के साथ ही उन्होंने मैक्ग्रा के सर्वाधिक विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। ब्रॉड ने पहली पारी में 12.2 ओवर की गेंदबाजी में 41 रन देकर चार विकेट हासिल किए। ब्रॉड के 159 मैचों में 27.84 की औसत और 2.94 की इकोनॉमी के साथ 563 विकेट हैं जबकि मैक्ग्रा ने 124 मैचों में 21.64 की औसत और 2.49 की इकोनॉमी के साथ इस आंकड़े को हासिल किया था।  

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ब्रॉड के 806 विकेट

ब्रॉड के करियर की बात करें तो उनके अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 806 विकेट हो चुके हैं। इसमें टेस्ट में उनके 563, वनडे में 178 जबकि टी20I में 65 विकेट हैं। बता दें कि ब्रॉड अब सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेलते हैं।

टेस्ट में एंडरसन सबसे सफल तेज गेंदबाज

बात करें टेस्ट क्रिकेट की तो ब्रॉड के हमवतन जेम्स एंडरसन सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के इस दिग्गज और अनुभवी तेज गेंदबाज ने 175 टेस्ट में अब तक 665 विकेट चटकाए हैं। 40 साल के एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टेस्ट की पहली पारी में एक सफलता हासिल की।

मुरलीधरन के नाम सर्वाधिक टेस्ट विकेट

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो यहां श्रीलंका के दिग्गज और महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन 800 विकेट के साथ अभी भी टॉप पर बने हुए हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वॉर्न 708 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। जबकि इंग्लैंड के पेसर एंडरसन (665), भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (619) और ग्लेन मैक्ग्रा (563) के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं।

टेस्ट में सर्वाधिक विकेट:

  • मुथैया मुरलीधरन: 800
  • शेन वॉर्न: 708 
  • जेम्स एंडरसन: 665*
  • अनिल कुंबले: 619
  • ग्लेन मैक्ग्रा: 563
  • स्टुअर्ट ब्रॉड: 563*

इंग्लैंड का पलड़ा भारी

मैच की बात करें तो इंग्लैंड ने ओली रोबिंसन के पांच और ब्रॉड के चार विकेट की मदद से मेहमान दक्षिण अफ्रीका को महज 118 के स्कोर पर समेट दिया। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक सात विकेट खोकर 154 रन बना लिए थे। इंग्लैंड की तरफ से बेन फोक्स (11) और ओली रोबिंसन (3) रन बनाकर क्रीज पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से मार्को यानसेन सबसे ज्यादा चार विकेट ले चुके हैं।  

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement