Friday, April 26, 2024
Advertisement

Eoin Morgan: क्रिकेट के मैदान पर दोबारा वापसी करेंगे इयोन मॉर्गन, इस T20 लीग में लेंगे हिस्सा

Eoin Morgan: इयोन मॉर्गन ने 2006 में आयरलैंड के लिए अपने करियर की शुरुआत की थी। 2022 में इंग्लैंड के महान खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 13, 2022 16:08 IST
इयोन मॉर्गन- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES इयोन मॉर्गन

Highlights

  • इयोन मॉर्गन ने 2006 में आयरलैंड के लिए शुरू किया था इंटरनेशनल करियर
  • मॉर्गन की कप्तानी में 2019 में वनडे विश्व चैंपियन बनी थी इंग्लैंड की टीम
  • वनडे मुकाबले की एक पारी में सर्वाधिक 17 छक्के का रिकॉर्ड मॉर्गन के नाम दर्ज

Eoin Morgan: इंग्लैंड क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में 2019 वर्ल्ड कप का खिताब जिताने वाले विश्व विजेता कप्तान इयोन मॉर्गन ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। मॉर्गन अब एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर वापसी के लिए तैयार हैं। वह इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाली टी20 फॉर्मेट की एक लीग में हिस्सा लेंगे। आपको बता दें मॉर्गन के साथ इस लीग में वीरेंद्र सहवाग, मुथैया मुरलीधरन, ब्रेट ली, यूसुफ पठान और इरफान पठान जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे।

इंग्लैंड की व्हाइट बॉल टीम को नए मुकाम तक पहुंचाने वाले इयोन मॉर्गन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को हाल में अलविदा कहने के बाद अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के दूसरे सत्र में खेलते हुए नजर आएंगे। इस साल सितंबर में होने वाली इस लीग में चार टीम और 110 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शिरकत करेंगे। लीग के ऑफिशियर ट्विटर हैंडल पर भी इयोन मॉर्गन के इस लीग में शामिल होने की जानकारी दी गई। इस लीग के पहले सीजन में वर्ल्ड जायंट्स की टीम चैंपियन बनी थी।

इयोन मॉर्गन ने इस लीग में शामिल होने की जानकारी मिलने के बाद प्रेस रिलीज में कहा कि,‘‘मैं शानदार महसूस कर रहा हूं और लीजेंड्स का हिस्सा बनने को लेकर बेहद रोमांचित हूं। मैं दूसरे सत्र में खेलने को लेकर उत्साहित हूं।’’ टूर्नामेंट के पहले सत्र में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटरों को इंडिया महाराजास, एशिया लायंस और वर्ल्ड जायंट्स की तीन टीम के बीच बांटा गया था। 

इयोन मॉर्गन के करियर की उपलब्धियां

Image Source : INDIA TV
इयोन मॉर्गन के करियर की उपलब्धियां

आयरिश क्रिकेटर से इंग्लैंड के सफल कप्तान तक...

अपनी कप्तानी में इंग्लैंड को पहली बार वनडे विश्व कप जिताने वाले इयोन मोर्गन ने 126 मैचों में टीम की कप्तानी की। इसमें उन्होंनें 65.25 की जीत प्रतिशत के साथ 76 मैचों मुकाबले जीते। इयोन टी20 क्रिकेट में एक भी सफल क्रिकेटर और कप्तान रहे। उनकी कप्तानी में टीम ने 72 में से 42 मुकाबले जीते। मॉर्गन के नाम आज भी वनडे मैच की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 17 छक्के लगाए थे। वह 2006-2009 के दौरान आयरलैंड के साथ खेले। आयरलैंड के साथ तीन साल के साथ के दौरान उन्होंने 23 वनडे मैच खेले और 35.42 की औसत से 744 रन बनाए। इसके बाद वह इंग्लैंड के साथ जुड़ गए।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement