Friday, March 29, 2024
Advertisement

INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया की सामने महिला टीम ने टेके घुटने, पहले मैच में शर्मनाक हार

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने भारत को पहले टी20 मुकाबले में 9 विकेट से हराया।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 09, 2022 23:37 IST
INDW vs AUSW- India TV Hindi
Image Source : BCCI INDW vs AUSW

INDW vs AUSW: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का पहला टी20 मैच मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था, जवाब में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 172 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने सिर्फ 18.1 ओवर में मात्र 1 विकेट खोकर इस टारगेट को हासिल कर लिया। 3 मैचों की सीरीज में अब टीम इंडिया 1-0 से पीछे हो चुकी है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत 

ओपनिंग बल्लेबाज बेथ मूनी की 57 गेंद में नाबाद 89 रन की ताबड़तोड़ पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के पहले मुकाबले में भारत को 11 गेंद शेष रहते नौ विकेट से करारी शिकस्त दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 172 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी परेशानी के 18.1 ओवर में एक विकेट पर 173 रन बनाकर मैच अपने नाम किया। मूनी ने अपनी पारी में 16 चौके जड़े। उन्होंने पहले विकेट के लिए कप्तान एलिसा हीली (23 गेंद में 37 रन) के साथ 73 रन की साझेदारी की। उन्होंने इसके बाद तालिया मैक्ग्रा (29 गेंद में नाबाद 40) के साथ अटूट शतकीय साझेदारी की। हीली ने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जबकि मैक्ग्रा ने चार चौके और एक छक्का लगाया।

भारतीय बल्लेबाजों ने किया था कमाल

इससे पहले ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा और विकेटकीपर ऋचा घोष की आक्रामक 36-36 रन की पारियों के दम पर भारत ने पांच विकेट पर 172 रन बनाए। दीप्ति ने 15 गेंद की नाबाद पारी में 8 चौके जड़े जिसमें मेगन शट की आखिरी ओवर में उन्होंने लगातार चार चौके लगाए। ऋचा ने 20 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाने के अलावा देविका वैद्य के साथ पांचवें विकेट के लिए तेजी से 56 रन की साझेदारी की। देविका 24 गेंद में 25 रन पर नाबाद रही। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती ओवरों में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद आक्रामक रूख अपनाया। मैच के तीसरे ओवर में रेणुका सिंह की गेंद पर राधा यादव ने मूनी का मुश्किल कैच छोड़कर जीवनदान दिया। चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आई डेब्यू कर रही बाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाज अंजलि सरवनी  के खिलाफ हीली और मूनी ने चौके जड़े। मूनी ने इसके बाद पांचवें ओवर में रेणुका के खिलाफ हैट्रिक चौका लगाया। ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 47 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। हीली ने 7वें ओवर में देविका वैद्य और आठवें ओवर में राधा यादव के खिलाफ पारी का पहला और दूसरा छक्का लगाया।

मूनी की शानदार बैटिंग

देविका ने 9वें ओवर में हीली को आउट कर मूनी के साथ उनकी 73 रन की साझेदारी को तोड़ा। विकेट गिरने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया की रन गति पर ज्यादा असर नहीं पड़ा और मूनी के साथ तालिया मैक्ग्रा ने आसानी से रन बनाए। दोनों में मैदान के हर कोने में मन मुताबिक रन बटोरे। कप्तान हरमनप्रीत लगातार गेंदबाजी में बदलाव कर रही थी लेकिन ना तो स्पिनर असरदार थे ना ही तेज गेंदबाज कोई प्रभाव छोड़ पा रहे थे। पारी के 13वें ओवर में दीप्ति के खिलाफ मैक्गा के चौके से ऑस्ट्रेलिया ने रनों का शतक पूरा किया। अगले ओवर में राधा की गेंद पर दो रन भाग कर मूनी अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 15वें ओवर में गेंदबाजी  के लिए आई देविका के खिलाफ चार चौके लगाकर मैच का रुख तय कर दिया। मैक्गा ने 17वें ओवर में मेघना सिंह के खिलाफ छक्का और चौका लगाया जो मूनी ने भी इस ओवर में दो बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा।  

पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर शेफाली वर्मा ने शट के पहले ओवर में चौका और छक्का लगाया। अनुभवी स्मृति मंधाना (22 गेंद में 28 रन) ने ऑस्ट्रेलिया के लिए पदार्पण कर रही किम गार्थ की गेंद पर चौका जड़ा। शेफाली ने अगले ओवर में एलीस पैरी की गेंद पर ऑफ साइड में करारा छक्का जड़ा। पैरी ने हालांकि शेफाली को आउट कर 10 गेंद में 21 रन की उनकी आक्रामक पारी को खत्म किया। स्मृति ने अगले ओवर में गार्थ के खिलाफ चार चौके जड़े जिससे भारत का स्कोर चार ओवर के बाद एक विकेट 45 रन हो गया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement