Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

दोहरा शतक जड़ते ही मैक्सवेल ने रचा इतिहास, क्रिकेट की दुनिया में ये कारनामे करने वाले पहले बल्लेबाज

Glenn Maxwell: ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने दोहरा शतक लगाकर कई बड़े कमाल कर दिए हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: November 08, 2023 6:52 IST
Glenn Maxwell- India TV Hindi
Image Source : PTI Glenn Maxwell

Australia vs Afghanistan: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया ने धमाकेदार अंदाज में अफगानिस्तान को 3 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। मौजूदा वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया तीसरी टीम बनी है। उससे पहले भारत और साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल में जगह बना चुके हैं। अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 292 रनों का टारगेट दिया, जिसे ऑस्ट्रेलिया ने ग्लेन मैक्सवेल की तूफानी बल्लेबाजी के दम पर हासिल कर लिया। उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच जीतने में सफल रही। उन्होंने अपनी विस्फोटक बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया। 

मैक्सवेल ने किया बड़ा धमाका

292 रनों का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक समय पर 91 रनों पर 7 विकेट गंवा दिए थे। इससे अफगानिस्तान की जीत पक्की लग रही थी। लेकिन मैक्सवेल कुछ और ही ठान कर बैटिंग करने आए थे। इसके बाद उन्होंने शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया। उन्होंने बल्लेबाजी से ऐसा करिश्मा किया, जो आज से पहले क्रिकेट में कभी नहीं हुआ। मैक्सवेल ने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उनकी बैटिंग का कोई सानी नहीं था। आखिर में उन्होंने मुजीब उर रहमान को तीन छक्के जड़कर टीम को जीत दिला दी। उन्होंने 128 गेंदों में 201 रन बनाए, जिसमें 21 चौके और 10 छक्के शामिल थे। 

मैक्सवेल ने पहली बार किए ये बड़े कारनामे 

ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ सिर्फ 128 गेंदों में ही दोहरा शतक जड़ दिया। वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में टारगेट चेज करते हुए दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। ODI क्रिकेट में इससे पहले जितने भी दोहरे शतक लगे हैं। वह पहली पारी में लगे थे। इसके अलावा वह वनडे में टारगेट को चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के फखर जमां के नाम था। फखर ने साल 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 193 रनों की पारी खेली थी। 

ODI क्रिकेट में टारगेट चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी: 

201 - ग्लेन मैक्सवेल, 2023 

193 - फखर जमां, 2021
185 - शेन वॉटसन, 2011
183 - एमएस धोनी, 2005
183 - विराट कोहली, 2012

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेली सबसे बड़ी पारी 

ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के लिए दोहरा शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इससे पहले कोई भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वनडे में दोहरा शतक नहीं लगा पाया था। मैक्सवेल की पारी से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड शेन वॉटसन के नाम था। वॉटसन ने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 185 रनों की पारी खेली थी। 

वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले खिलाड़ी: 

201 - ग्लेन मैक्सवेल, 2023 
185 - शेन वॉटसन, 2011
181 - मैथ्यू हेडन, 2007
179 - डेविड वार्नर, 2017

यह भी पढ़ें: 

पुणे में बरसेंगे रन या गेंदबाज जमाएंगे रंग? जानें पिच से लेकर मौसम तक का हाल

ग्लेन मैक्सवेल का धमाकेदार दोहरा शतक, अफगानिस्तान के खिलाफ लगभग हारे हुए मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीता

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement