हार्दिक क्यों हैं रोहित से बेहतर कप्तान? उन्हीं की टीम के खिलाड़ी ने कर दिया साफ

हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा की जगह भारत का नया टी20 कप्तान बनाया जा सकता है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: November 24, 2022 18:17 IST
Hardik Pandya Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा

Team India: भारत की टी20 क्रिकेट टीम इस वक्त बदलाव के दौर से गुजर रही है। टी20 वर्ल्ड कप में मिली हार के बाद युवा खिलाड़ियों को टीम में फिट करने की कोशिश की जा रही है। यहां तक कि कप्तान रोहित शर्मा को भी उनके रोल से मुक्त करने की बात कई दिग्गज और क्रिकेट फैंस कह रहे हैं। खासकर हार्दिक पंड्या को नया कप्तान बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी बीच एक और खिलाड़ी ने हार्दिक की कप्तानी की जमकर तारीफ की है।

हार्दिक की कप्तानी पर मिलर का बयान

दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर डेविड मिलर का मानना है कि बतौर कप्तान हार्दिक पंड्या अपनी अभूतपूर्व मानसिक स्पष्टता और काम करने के तरीके से भारतीय टी20 टीम को निर्भीक बना सकते हैं। हार्दिक को 2024 टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा के अगले दो साल तक खेल के इस फॉर्मेट में इस जिम्मेदारी को निभाने की उम्मीद नहीं है। पिछले दो सालों में खेल के सर्वश्रेष्ठ ‘फिनिशर’ में शामिल हुए मिलर दक्षिण अफ्रीका को दबाव भरी परिस्थितियों से उबारने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं।

पहली ही बार में जीता था आईपीएल

उन्होंने कहा कि हार्दिक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटंस को पहले ही सीजन में खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभायी है। उन्होंने यहां अबुधाबी टी10 लीग के मौके पर कहा, ‘‘आईपीएल में उनकी कप्तानी में खेलने से मुझे लगता है कि वह नैसर्गिक नेतृत्वकर्ता है, लोग उसका अनुकरण करते हैं। आप जैसा खेलना चाहते हो, वह आपको वैसा ही खेलने की आजादी देता है। वह बतौर कप्तान बहुत एकजुट रखने वाला है, वह चाहता है कि हर कोई एक दूसरे के करीब रहे।’’

हार्दिक में क्या खास?

मिलर ने कहा, ‘‘साथ ही वह अनुशासन के मामले में भी बहुत ही स्पष्ट है। उसमें बतौर कप्तान काफी अच्छे गुण हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल में भी जैसे जैसे सीजन आगे बढ़ता रहा, वह बेहतर से बेहतर होता रहा और मुझे (भारतीय टीम में भी उसके) यही करने की उम्मीद है।’’ भारत को पावरप्ले में अपनी पुराने रवैये में बदलाव की जरूरत है तो क्या हार्दिक यह बदलाव ला सकते हैं और खिलाड़ियों को विफलता के बारे में चिंतित नहीं होने का गुर सीखा सकते हैं? इस पर मिलर ने कहा, ‘‘बिलकुल। वह मानसिक रूप से खिलाड़ियों को काफी बेहतर बना देगा। 100 प्रतिशत। वह हमेशा खिलाड़ियों को वही करने देता है जो वे करना चाहते हैं जो काफी महत्वपूर्ण हैं। ’’ मिलर को गुरुवार को अमेरिकी की टी10 फ्रेंचाइजी मोरिसविले सैम्प आर्म का उप कप्तान नियुक्त किया गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

gujarat-elections-2022