Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हार्दिक पांड्या ने तोड़ा एमएस धोनी और विराट कोहली का बड़ा कीर्तिमान, रोहित शर्मा नंबर एक

Hardik Pandya : न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को भले हार मिली हो, लेकिन दूसरे मैच को जीतकर टीम इंडिया ने अब बराबरी कर ली है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 30, 2023 12:36 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : BCCI Hardik Pandya

Hardik Pandya : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन टी20 मैचों की सीरीज अब बराबरी पर आ गई है। पहला मैच जीतकर न्यूजीलैंड ने बढ़त बनाई थी, लेकिन टीम इंडिया ने दूसरा मैच जीतकर अब सीरीज में बराबरी कर ली है। सीरीज किसके पास जाएगी और ट्रॉफी पर कब्जा कौन करेगा, इसका फैसला आखिरी मैच के बाद होगा, जो एक फरवरी को अहमदाबाद में खेला जाएगा। सीरीज के दूसरे मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने हालांकि 99 रन ही बनाए थे, लेकिन ​पिच स्पिनर्स के लिए इतनी ज्यादा मददगार थी कि भारतीय टीम को भी 100 रन बनाने के लिए 19.5 ओवर का सामना करना पड़ा, यानी केवल एक ही गेंद शेष रहते टीम इंडिया ने इस मैच को अपने नाम कर लिया। इस बीच भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक और नया कीर्तिमान रचने का काम किया है। वे अब पूर्व कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली से आगे निकल गए हैं, लेकिन रोहित शर्मा अभी भी उनसे आगे बने हुए हैं। 

SuryaKumar Yadav and Hardik Pandya

Image Source : AP
SuryaKumar Yadav and Hardik Pandya

पहले दस टी20 मैचों में कप्तानी के बाद भारतीय कप्तानों के रिकॉर्ड 

हार्दिक पांड्या अब टीम इंडिया के टी20 कप्तानों की उस लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने कम से कम दस मैचों में कप्तानी की जिम्मेदारी निभाई है। हार्दिक पांड्या ने अब तक जिन दस मैचों में कप्तानी की है, उसमें से सात में उन्हें जीत मिली है और दो में हार। एक मैच उनकी कप्तानी में टाई रहा है। लेकिन भारतीय टीम के बाकी कप्तानों का टी20 में कैसा रिकॉर्ड रहा है, उसे भी जान लीजिए, ताकि हार्दिक पांड्या की कप्तानी के बारे में आप अनुमान लगा सकें। एमएस धोनी और विराट कोहली ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने पहले दस टी20 इंटरनेशनल मैचों में से छह में जीत दर्ज की थी। यानी हार्दिक पांड्या अब एमएस धोनी और विराट कोहली से आगे निकल गए हैं, लेकिन रोहित शर्मा की बात की जाए तो उन्होंने पहले दस मैचों में से नौ में जीत हासिल की थी। यानी रोहित शर्मा ही उनसे आगे हैं, बाकी सारे कप्तान पीछे हो गए हैं। वैसे तो टी20 में भारतीय टीम की कमान अब तक दस कप्तानों ने थामी है, लेकिन केवल चार ही कप्तान इसमें से ऐसे हुए हैं, जिन्होंने दस या उससे ज्यादा मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। 

Virat Kohli

Image Source : AP
Virat Kohli

टी20 में टीम इंडिया के पहले कप्तान थे वीरेंद्र सहवाग, इसके बाद एमएस धोनी ने संभाली कमान
टी20 इंटरनेशनल के पहले मैच में वैसे तो कप्तानी का काम वीरेंद्र सहवाग ने किया था, लेकिन उन्होंने केवल एक ही मैच में कप्तानी की और उसे जीता भी। इसके बाद टीम इंडिया के नए कप्तान एमएस धोनी बने, जिन्होंने सबसे ज्यादा 72 मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाली। हालांकि इसी दौरान बीच बीच में सुरेश रैना और अजिंक्य रहाणे भी भारतीय टीम के कप्तान रहे, लेकिन ये काफी कम मैचों में कप्तानी करते हुए नजर आए। इसके बाद विराट कोहली कप्तान बने और उनके भी बीच बीच में रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऋषभ पंत और केएल राहुल कप्तानी करते हुए दिखे। अब माना जा रहा है कि हार्दिक पांड्या लंबे समय तक भारतीय टीम की कमान संभालेंगे और अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप में भी वही कप्तान रहेंगे। अब देखना होगा कि एक फरवरी को जब भारत और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में सीरीज डिसाइडर होगा तो कौन सी टीम भारी पड़ती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement