Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मुंबई इंडियंस से खेलते हुए हार्दिक पांड्या का ऐसा रहा रिकॉर्ड, बल्ले और गेंद दोनों से दिखाया है कमाल

IPL: मुंबई इंडियंस ने 15 दिसंबर 2023 को एक बड़ा ऐलान करने के साथ आगामी आईपीएल सीजन के लिए हार्दिक पांड्या को अपनी टीम का कप्तान नियुक्त किया है। हार्दिक पिछले 2 आईपीएल सीजन में गुजरात टाइटंस टीम का हिस्सा थे और बतौर कप्तान उनका शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: December 15, 2023 20:19 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : IPL/BCCI हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के साल 2024 में खेले जाने वाले 17वें सीजन को लेकर मुंबई इंडियंस ने अपने नेतृत्व में एक बड़ा बदलाव करने के साथ हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। मुंबई के लिए इससे पहले साल 2013 के सीजन से अब तक रोहित शर्मा ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली थी। रोहित के नेतृत्व में ही मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल ट्रॉफी को अपने नाम करने के साथ इस टी20 लीग की सबसे सफल फ्रेंचाइजियों में से एक बनी थी। हार्दिक ने भी जब पहली बार आईपीएल में साल 2015 के सीजन में डेब्यू किया था तब टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ही संभाल रहे थे।

मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए हार्दिक का रहा ऐसा रिकॉर्ड

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में साल 2015 में मुंबई इंडियंस से डेब्यू करने के साथ फ्रेंचाइजी के लिए लगातार सात सीजन टीम की तरफ से खेले। इस दौरान हार्दिक को 92 मैचों में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 85 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 27.33 के औसत से 1476 रन बनाए। वहीं हार्दिक के बल्ले से चार अर्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली। मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए हार्दिक ने 91 रनों की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है। वहीं गेंदबाजी की बात की जाए तो हार्दिक पांड्या ने 92 मैचों में 31.26 के औसत से 42 विकेट अपने नाम किए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 3 विकेट रहा है। हार्दिक जब मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे तो टीम ने चार बार आईपीएल खिताब को अपने नाम किया था।

अब तक आईपीएल में हार्दिक पांड्या का रहा ये रिकॉर्ड

आईपीएल में साल 2022 के सीजन में हार्दिक पांड्या ने नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस की कप्तानी को संभाला था। इसके बाद उन्होंने पहले ही सीजन में टीम को विजेता बना दिया। वहीं साल 2023 के सीजन में हार्दिक की कप्तानी में गुजरात की टीम ने फाइनल तक का सफर तो तय किया लेकिन उन्हें खिताबी मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा। हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस ने गुजरात से प्लेयर ट्रेड नियम के अनुसार 15 करोड़ रुपए में 17वें सीजन के लिए अपनी टीम का हिस्सा हाल में ही फिर से बनाया था। हार्दिक ने अब तक आईपीएल में 123 मैचों में 30.38 के औसत से 2309 रन बनाए हैं, जिसमें 10 अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। इसके अलावा गेंद से उन्होंने 33.26 के औसत से 53 विकेट हासिल कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप फाइनल में हार के बाद सदमे में थे कुलदीप यादव, बताया शुरुआती एक हफ्ते दिमाग में क्या चल रहा था

केएल राहुल टेंशन में, कैसी हो सकती है पहले वनडे में प्लेइंग इलेवन?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement