Friday, May 17, 2024
Advertisement

केएल राहुल टेंशन में, कैसी हो सकती है पहले वनडे में प्लेइंग इलेवन ?

IND vs SA : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 17 दिसंबर से तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होगा। दूसरा मैच 19 और आखिरी मुकाबला 21 दिसंबर को खेला जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 15, 2023 17:21 IST
KL Rahul and Shreyas Iyer - India TV Hindi
Image Source : GETTY केएल राहुल और श्रेयस अय्यर

India vs South Africa 1st ODI : टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका से टी20 सीरीज को ​बराबर करा ली, लेकिन अभी वनडे सीरीज बाकी है। अब सूर्यकुमार यादव नहीं, बल्कि केएल राहुल कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। सूर्यकुमार यादव को इस बार वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है। इस बीच नए कप्तान के लिए सबसे बड़ा सवाल यही होगा कि वे किस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरें। वैसे भी इसके बाद टेस्ट सीरीज भी है, इसलिए बड़े खिलाड़ियों को वनडे से रेस्ट दिया गया है, वहीं युवा और नए प्लेयर्स को वनडे में मौका दिया गया है। ऐसे में राहुल के लिए ये तय कर पाना कि प्लेइंग इलेवन क्या हो, आसान नहीं होने वाला। 

रुतुराज गायकवाड और साई सुदर्शन कर सकते हैं ओपनिंग 

बीसीसीआई की ओर से वनडे सीरीज के लिए जो टीम चुनी गई है, उसमें माना जा रहा है कि रुतुराज गायकवाड और साई सुदर्शन ओपनिंग करते हुए दिखाई दें। वनडे में न तो यशस्वी जायसवाल हैं और न ही शुभमन गिल। टी20 सीरीज के दोनों मैच ये दोनों खिलाड़ी खेले थे, वहीं रुतुराज गायकवाड को इंतजार करना पड़ा था। अब बारी रुतुराज की आने वाली है। इसके बाद टीम में तिलक वर्मा, रजत पाटीदार और श्रेयस अय्यर भी हैं। अब नंबर तीन पर विराट कोहली की गैर हाजिरी में कौन खेलेगा, ये भी सवाल है। माना जा रहा है कि श्रेयस अय्यर को यहां मौका दिया जा सकता है। उन्होंने भी टी20 सीरीज का कोई मैच नहीं खेला है। अगर रजत पाटीदार और तिलक वर्मा में से किसी को लेने की बात होगी भी तो उसमें रजत पाटीदार बाजी मार सकते हैं। 

India ODI Schedule against South Africa

Image Source : INDIA TV
India ODI Schedule against South Africa

केएल राहुल करेंगे कीपिंग, संजू सैमसन को लेकर सस्पेंस 

केएल राहुल के साथ कीपर के आप्शन के लिए संजू सैमसन भी हैं। ये तो करीब करीब तय है कि केएल राहुल कीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। ऐसे में संजू को प्लेइंग इलेवन में कैसे सेट किया जाएगा, ये भी देखना दिलचस्प होगा। रिंकू सिंह ने पिछले कुछ वक्त में जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन में न लेने का फैसला मुश्किल भरा हो सकता है, लेकिन रिंकू ने टी20 सीरीज के सारे मैच खेले हैं, ऐसे में हो सकता है कि उन्हें रे​स्ट दिय जाए। आलराउंडर के तौर पर टीम के पास दो विकल्प हैं। अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर। दोनों खिलाड़ियों ने टी20 नहीं खेला है, इसलिए दावा मजबूत है, लेकिन आखिरी वक्त में कप्तान केएल राहुल क्या फैसला करते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा। वनडे टीम में रवींद्र जडेजा को जगह नहीं मिली है। 

तीन पेसर और दो स्पिनर्स के साथ उतर सकती है टीम इंडिया 

अब अगर गेंदबाजी की बात की जाए तो अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान का खेलना करीब करीब तय सा है, क्योंकि टीम में तीन ही पेसर हैं। वैसे तो दीपक चाहर को भी टीम में रखा गया था, लेकिन वे अपने पिता की बीमारी के कारण अभी तक साउथ अफ्रीका नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में उन्हें बाहर की माना जाना चाहिए। लेकिन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल दोनों टीम में हैं। दोनों का साथ साथ खेलना तो काफी मुश्किल है, लेकिन खेलेगा कौन ये देखना होगा। 

Indian Team for ODI Series against South Africa

Image Source : INDIA TV
Indian Team for ODI Series against South Africa

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन : रुतुराज गायकवाड, साई सुदर्शन, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, संजू सैमसन, रजत पाटीदार, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, मुकेश कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

इस खिलाड़ी को मिल सकता है डेब्यू का मौका, साउथ अफ्रीका पहुंचकर बरपाया कहर

भारत बनाम पाकिस्तान महामुकाबले के लिए हो जाइए तैयार, अमेरिका के इस मैदान पर खेला जा सकता है टी20 विश्व कप 2024 का मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement