Friday, March 29, 2024
Advertisement

टीम इंडिया में बदलाव का समय है ये! T20I में जिम्मेदारी के लिए हार्दिक पंड्या कितने तैयार?

हार्दिक पंड्या ने अभी तक तीन मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है और तीनों मुकाबले भारत जीता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: November 18, 2022 18:56 IST
हार्दिक पंड्या- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हार्दिक पंड्या

Team India T20I: भारतीय टीम के टी20 वर्ल्ड कप 2021 और 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद कई सवाल अब एक बार फिर टीम मैनेजमेंट और लीडरशिप पर खड़े हैं। जिस तरह पिछले साल पाकिस्तान से मिली 10 विकेट की हार के बाद वर्ल्ड कप से बाहर होना और विराट कोहली का कप्तानी गंवाना देखने को मिला था। ऐसा ही कुछ इस बार भी चल रहा है रोहित शर्मा के लिए, उनके अब टी20 की कप्तानी छोड़ने की बात उठने लगी है। खास बात यह है कि, यह वही रोहित हैं जिन्हें कुछ वक्त पहले तक पांच आईपीएल ट्रॉफी जीतने का हवाला देकर परफेक्ट टी20 कैप्टन बताया जाता था।

फिलहाल वक्त है ये, सबके लिए बदलता है और ऐसा ही रोहित शर्मा के लिए भी अब देखने को मिल रहा है। दरअसल ऐसा इसिलिए भी है क्योंकि पिछले वर्ल्ड कप में हम जिस 10 विकेट की हार से जूझ रहे थे उसी के साथ यहां यानी टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी हमारा सफर खत्म हो गया। फर्क इतना था कि वहां पाकिस्तान ने दुबई में हराया था तो यहां इंग्लैंड ने एडिलेड में मात दी। यही कारण है कि जब कुछ सुधार ही नहीं हुआ तो अब कुछ अलग और नया सोचने की जरूरत है। इसलिए अब हार्दिक पंड्या के रूप में टीम इंडिया की बदलाव करने की कवायद की अटकलें तेज होती जा रही हैं।

दिग्गजों ने उठाई मांग

वो चाहें पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री हों या फिर द ग्रेट सुनील गावस्कर हर किसी ने हार्दिक पंड्या के रूप में टीम इंडिया को अब नया टी20 कप्तान देने और कुछ अलग करने की सलाह दी है। वहीं मौजूदा वक्त में राहुल द्रविड़ की गौरमौजूदगी में टीम के साथ अक्सर नजर आने वाले एनसीए (नेशनल क्रिकेट एकेडमी) अध्यक्ष और कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण भी इस बात को दोहरा चुके हैं। उन्होंने भी टी20 क्रिकेट के लिए हार्दिक को एक परिपक्व कप्तान मान लिया है। आशीष नेहरा की तो बात ही क्या करें उनके नेतृत्व में ही हार्दिक पंड्या की कप्तानी में पहली बार में ही गुजरात टाइटंस आईपीएल चैंपियन बन गई थी। वे भी हार्दिक को एक अच्छा कप्तान कह चुके हैं।

हार्दिक पंड्या का कैप्टेंसी रिकॉर्ड

Image Source : INDIA TV
हार्दिक पंड्या का कैप्टेंसी रिकॉर्ड

अब सवाल यह है कि इतने सारे दिग्गज कह रहे हैं तो निश्चित ही हार्दिक पंड्या में बतौर कप्तान उन्होंने कुछ देखा होगा। उनके आंकड़ों की भी बात करें तो इस साल जुलाई में आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज में वह पहली बार टीम के कप्तान बनकर मैदान पर उतरे थे। इसके बाद वेस्टइंडीज सीरीज में भी एक मैच में रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में उन्होंने टीम की कप्तानी की थी। खास बात यह है कि तीनों बार टीम को उनकी कप्तानी में जीत मिली है। इतना ही नहीं बतौर कप्तान उनका प्रदर्शन बल्ले और गेंद दोनों से भी अच्छा रहा है। आईपीएल में तो उन्होंने अपने प्रदर्शन से टीम को चैंपियन तक बना डाला।

हार्दिक के आंकड़े शानदार

हार्दिक पंड्या की बात करें तो सबसे खास बात यह है, जितना इस साल देखने को मिला है कि वह बतौर कप्तान एक अच्छे खिलाड़ी भी बन जाते हैं। उनके ओवरऑल करियर से अच्छा प्रदर्शन उनका बतौर कप्तान प्रदर्शन दिखा है। इसके गवाह खुद उनके आंकड़े हैं, जो आप देख सकते हैं (Photos में)। हार्दिक ने इस साल आईपीएल में ब्रेक के बाद जिस तरह से वापसी की है उसका ही नतीजा है कि आज उनको टी20 इंटरनेशनल टीम का कप्तान बनाने और कुछ खास बदलाव करने की बात हो रही है। 

हार्दिक पंड्या जब कप्तान होते हैं तो उनके बतौर खिलाड़ी यह रिकॉर्ड देखें

Image Source : INDIA TV
हार्दिक पंड्या जब कप्तान होते हैं तो उनके बतौर खिलाड़ी यह रिकॉर्ड देखें

वहीं इस मामले में वह मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा से कहीं ना कहीं बेहतर भी हैं। पिछले एक साल से जबसे रोहित को नियमित कप्तान बनाया गया है उनके परफॉर्मेंस के ग्राफ में गिरावट आई है। एशिया कप 2022 में उनका बल्ला खास नहीं कमाल कर पाया। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2022 में तो एक मैच छोड़ दिया जाए बाकी वह बुरी तरह फ्लॉप रहे। खास बात यह भी थी कि ज्यादातर मौकों पर वह पॉवरप्ले यानी शुरुआती 6 ओवरों में ही पवेलियन लौट गए। इस कारण दिग्गजों ने अब रोहित को सिर्फ वनडे व टेस्ट टीम की कमान संभालने को कहा है। वहीं हार्दिक को टी20 का कप्तान बनाने की मांग तेजी से उठ रही है।

हार्दिक पंड्या का आईपीएल प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
हार्दिक पंड्या का आईपीएल प्रदर्शन

हार्दिक ने सिर्फ आईपीएल ही नहीं भारतीय टीम में वापसी के बाद गेंद और बल्ले से कई बार छाप छोड़ी है। आयरलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज सीरीज के बाद एशिया कप 2022 फिर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज और बाद में टी20 वर्ल्ड कप 2022 हर मौके पर हार्दिक ने कुछ ना कुछ खास करके दिखाया है। सिर्फ बल्ले से नहीं कई मौकों पर वह गेंद से भी चमके हैं। इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने बटलर, स्टोक्स और लिविंगस्टोन जैसे बल्लेबाजों को भी छकाया था। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भी उन्होंने तीन विकेट झटके थे। तो अब इतनी बातें, बयान और आंकड़े देखने के बाद यह हम आपके ऊपर छोड़ देते हैं निर्णय लेने के लिए कि हार्दिक टी20 टीम की जिम्मेदारी के लिए तैयार हैं या नहीं। बाकी टीम मैनेजमेंट का जो फैसला होगा वो आने वाले समय में पता ही चल जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ: हार्दिक की सेना से भिड़ने पर बोला न्यूजीलैंड का खिलाड़ी, कहा- टीम इंडिया के खिलाफ...

IND vs NZ : पहला मैच रद होने के बाद हार्दिक पांड्या बोले, मेरी कप्तानी में पहली हार आएगी....

IND vs NZ: न्यूजीलैंड का यह घातक खिलाड़ी हुआ फिट, भारत के खिलाफ सीरीज को लेकर दिया बड़ा बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement