Saturday, April 20, 2024
Advertisement

History Repeats: IPL में 366 दिन के बाद फिर बना ऐसा समीकरण, इतिहास दोहराने की दहलीज पर RCB

आईपीएल 2023 में कुछ ऐसा इतिहास अपने आप को दोहराने जा रहा है जो ठीक एक साल पहले देखने को मिला था। यह खास संयोग आरसीबी फैंस को खुश कर सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 20, 2023 6:15 IST
RCB vs GT, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPL RCB vs GT, IPL 2023

क्रिकेट की दुनिया में अक्सर इतिहास रचे जाते हैं और फिर इतिहाए दोहराए भी जाते हैं। ऐसा ही मौजूदा आईपीएल के सीजन में देखने को मिल रहा है। इस सीजन काफी कुछ ऐसा देखने को मिल रहा है जो पहले भी हो चुका था। इस सीजन विराट कोहली ने उसी तारीख (18 मई) को शतक जड़ दिया जब उन्होंने 2016 में शतक लगाया था। इस सीजन पिछले साल की तरह सबसे ज्यादा 8 शतक लग चुके हैं एक ही सीजन में। इस सीजन भी पिछली बार की तरह गुजरात टाइटंस सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाने वाली टीम बनी। ऐसा ही एक इतिहास फिर से 366 दिन के बाद दोहराया जा रहा है। आईपीएल 2022 में जो हुआ था वो 2023 में भी होने की कगार पर है।

क्या है ऐसा इतिहास जो पिछले सीजन हुआ था वही अब फिर से होने जा रहा है? आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि आरसीबी की टीम ठीक उसी रास्ते पर खड़ी है जहां वह पिछले सीजन थी। इस बार भी उसकी आखिरी मुकाबले में चुनौती है गुजरात टाइटंस से। ऐसा ही पिछले सीजन देखने को मिला था। जी हां, अब इस साल भी इतिहास दोहराया जा रहा है। आरसीबी का आखिरी लीग मैच है गुजरात टाइटंस से। उस मैच का नतीजा ही टीम के आगे जाने यानी प्लेऑफ की तस्वीर को साफ करेगा। पिछले सीजन भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था।

RCB vs GT

Image Source : IPL
RCB vs GT

क्या है यह संयोग?

दरअसल आईपीएल 2022 में भी 70 लीग मैच खेले गए थे। उस सीजन आरसीबी का आखिरी लीग मैच गुजरात टाइटंस से था और वो था सीजन का 67वां मुकाबला। लेकिन इस बार 70वें मुकाबले यानी आखिरी लीग मैच में दोनों टीमें आमने-सामने हैं पर यह आरसीबी का आखिरी लीग मैच है। पिछले सीजन आरसीबी ने उस मैच में गुजरात टाइटंस पर ठीक वैसी ही जीत दर्ज की थी जैसे उसने इस बार 8 विकेट से सनराइजर्स हैदराबाद को रौंदा। ओपनिंग जोड़ी विराट कोहली और फाफ डु प्लेसिस का जलवा देखने को मिला था। खास बात यह है कि उसी मैच से आरसीबी की आगे की प्लेऑफ की किस्मत तय होनी थी। यहां भी समीकरण कुछ ऐसे ही हैं। 

RCB vs GT

Image Source : IPL
आईपीएल 2022 में अपने आखिरी लीग मैच में आरसीबी ने गुजरात को हराकर की थी प्लेऑफ में एंट्री

आरसीबी ने 19 मई 2022 को पिछले आईपीएल में अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस को 8 विकेट से हराया था। इतना ही नहीं उस जीत के साथ फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली इस टीम ने प्लेऑफ में भी चौथे स्थान पर रहते हुए जगह बनाई थी। ऐसे ही समीकरण कुछ इस बार भी बनते दिख रहे हैं। ठीक 366 दिन के बाद आरसीबी को आखिरी लीग मैच में इस बार 21 मई 2023 को गुजरात का सामना करना है। यहां शानदार जीत टीम को प्लेऑफ का टिकट दिलवा सकती है। आरसीबी के लिए प्लेऑफ में जाने के समीकरण साफ हैं कि टीम अपना मुकाबला गुजरात के खिलाफ अच्छे मार्जिन से जीते। वहीं मुंबई नेट रनरेट में आरसीबी से पीछे है। ऐसे में उसे सनराइजर्स के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी अगर नेट रनरेट में आरसीबी को पीछे करना है। अगर आरसीबी हारी तो मुंबई की किस्मत खुल जाएगी।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023: गुजरात से RCB का मुकाबला होगा Qualifier 1 का रिहर्सल! MI, CSK और LSG का क्या होगा?

ODI World Cup 2023 को लेकर BCCI का बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगा पूरा शेड्यूल!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement