Thursday, April 25, 2024
Advertisement

IPL 2023: गुजरात से RCB का मुकाबला होगा Qualifier 1 का रिहर्सल! MI, CSK और LSG का क्या होगा?

आईपीएल 2023 के आखिरी लीग मैच में गुजरात टाइटंस का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से होगा। यह मैच ही प्लेऑफ की अंतिम तस्वीर को साफ कर पाएगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 19, 2023 16:45 IST
GT vs RCB, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPL हार्दिक पांड्या और विराट कोहली

आईपीएल 2023 के अब अंतिम पांच लीग मैच बाकी हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अभी प्लेऑफ की सबसे बड़ी दावेदार के तौर पर सामने आ रही है। वहीं सीएसके और लखनऊ सुपर जायंट्स जो प्लेऑफ के टिकट के बेहद करीब थी उनकी भी आरसीबी ने टेंशन बढ़ा दी हैं। वहीं मुंबई इंडियंस का मामला भी अब मुश्किल में फंस गया है। क्योंकि उन्हें सिर्फ जीत ही नहीं नेट रनरेट पर और दूसरों की हार पर भी ध्यान देना होगा। यानी आरसीबी की दो शानदार जीत ने अंतिम-4 के पेंच को फंसा दिया है। यही कारण है कि अब प्लेऑफ नहीं चर्चा होने लगी है क्वालीफायर 1 की। 21 मई को गुजरात और आरसीबी के बीच लीग स्टेज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा। अटकलें यह लगने लगी हैं कि क्या यह क्वालीफायर 1 का रिहर्सल होगा।

दरअसल आरसीबी की टीम ने पहले राजस्थान रॉयल्स को 112 रनों से पीटा। उसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ भी टीम ने 8 विकेट से एकतरफा जीत दर्ज कर ली। इन दो बड़ी जीत के बाद इस टीम ने पॉइंट्स टेबल में ऐसा तहलका मचाया कि लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ पांच रनों से करीबी मुकाबला गंवाने वाली मुंबई की टीम मुश्किल में पड़ गई। इतना ही नहीं 15-15 अंकों के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर मौजूद सीएसके व लखनऊ सुपर जायंट्स की भी टेंशन बढ़ गई। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी के आखिरी-आखिरी मुकाबले बाकी हैं। यहां से एक हार टीमों का समीकरण बिगाड़ सकती है।

IPL 2023

Image Source : SCREENGRAB
IPL 2023 के 65 मुकाबलों के बाद का पॉइंट्स टेबल

क्वालीफायर 1 में खेलेगी RCB?

आपको बता दें कि आईपीएल प्लेऑफ में तीन मुकाबले होते हैं। पॉइंट्स टेबल की पहली और दूसरी टीम क्वालीफायर 1 खेलती हैं। यहां जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में जाती है। एलिमिनेटर में मुकाबला होता है तीसरे व चौथे नंबर की टीम के बीच। यहां हारने वाली टीम बाहर होती है और जीतने वाली टीम क्वालीफायर 1 में हारने वाली टीम से भिड़ती है क्वालीफायर-2 में। फिर क्वालीफाय-2 की विजेता और क्वालीफायर-1 की विजेता टीम के बीच फाइनल मुकाबला होता है। ऐसे में आरसीबी के नाम पर अब क्वालीफायर-1 खेलने की चर्चा होने लगी है। गुजरात टाइटंस की टीम ने सबसे पहले प्लेऑफ में जगह बनाई थी और वो टॉप पर ही रहेगी। यानी गुजरात के साथ आरसीबी का मुकाबला? पर यह कैसे संभव होगा, अब यह जानते हैं।

क्या हैं RCB के क्वालीफायर-1 में जाने के समीकरण?

अभी पांच लीग मैच बाकी हैं जिसमें काफी कुछ तय हो जाएगा। शनिवार और रविवार इस बार सही मायने में सुपर सैटरडे और सुपर संडे साबित होंगे। शुक्रवार को पंजाब का सामना राजस्थान से होगा। यहां हारने वाली टीम की सभी उम्मीदें खत्म हो जाएंगी। इसके बाद शनिवार को सीएसके की भिड़ंत दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ की भिड़ंत केकेआर से होगी। यहां के दोनों मैच आरसीबी के क्वालीफायर 1 में जाने का फैसला कर देंगे। अगर चेन्नई या लखनऊ में से कोई भी एक टीम अपना मैच जीत गई तो आरसीबी दूसरे स्थान पर नहीं जा पाएगी। क्योंकि उनमें से किसी एक के 17 अंक हो जाएंगे। अगर दोनों टीमें अपना मैच हारती हैं और आरसीबी रविवार को गुजरात को हराती है और मुंबई सनराइजर्स के हारती है या कम अंतर से जीतती है। उसी कंडीशन में आरसीबी नंबर 2 पर रहे सकती है। 

Gujarat Titans

Image Source : PTI
Gujarat Titans

वरना उसको एलिमिनेटर ही खेलना पड़ेगा या फिर प्लेऑफ की रेस से बाहर होना पड़ेगा। आरसीबी के लिए गुजरात टाइटंस के खिलाफ आखिरी लीग मैच जीतना बेहद जरूरी है। अगर वहां आरसीबी हारी, उधर केकेआर ने लखनऊ को हराया और सनराइजर्स ने मुंबई को हराया तो मामला 14 के फेर तक भी पहुंच सकता है। पंजाब या राजस्थान में से भी कोई एक टीम इस स्थिति में 14 अंकों के साथ प्रतियोगिता में दोबारा अपनी उम्मीदें जिंदा कर सकती है। लेकिन वहां पर बेहतर नेट रनरेट वाली टीम ही अपनी जगह बना पाएगी। पर अभी तक यह देखकर ऐसा बेहद मुश्किल लग रहा है। पर क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, यहां कभी भी कुछ भी संभव है।

यह भी पढ़ें:-

IPL 2023 Playoffs: RCB की जीत से इन टीमों की बढ़ी टेंशन, मुंबई इंडियंस टॉप-4 से हुई बाहर

RCB ने भयंकर जीत के बाद भी बना दिया अनचाहा रिकॉर्ड, मुंबई इंडियंस टॉप पर मौजूद

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement