Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL 2023 Playoffs: RCB की जीत से इन टीमों की बढ़ी टेंशन, मुंबई इंडियंस टॉप-4 से हुई बाहर

आऱसीबी ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर कई टीमों की टेंशन बढ़ा दी है। प्लेऑफ की जंग पहले से ही काफी रोचक थी, वहीं अब और पेंच फंसते नजर आ रहे हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 19, 2023 6:12 IST
RCB, MI, IPL 2023- India TV Hindi
Image Source : IPL मंबई टॉप-4 से बाहर, आरसीबी ने किया कमाल

आईपीएल 2023 में प्लेऑफ की रेस आरसीबी की सनराइजर्स हैदराबाद पर जीत के बाद और ज्यादा रोचक हो गई है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने हैदराबाद पर 8 विकेट की शानदार जीत दर्ज करते हुए पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया है। आरसीबी की इस जीत से सीधा नुकसान मुंबई इंडियंस को हुआ है और टीम टॉप-4 से बाहर हो गई है। इतना ही नहीं आरसीबी की जीत ने चेन्नई सुपर किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स को भी चिंतित कर दिया है। ऐसे में अब इन सभी टीमों के लिए अपना-अपना आखिरी मुकाबला जीतना अनिवार्य हो जाएगा।

अगर पॉइंट्स टेबल की बात करें तो इस जीत के बाद आरसीबी के मुंबई इंडियंस के बराबर 14 अंक हो गए हैं। लेकिन बैंगलोर की टीम अच्छे नेट रनरेट के कारण चौथे स्थान पर आ गई है। रविवार को मुंबई का मुकाबला सनराइजर्स से होगा और आरसीबी का मुकाबला गुजरात टाइटंस से। उस मैच के बाद हमें आईपीएल प्लेऑफ की चौथी टीम पता चल सकती है। उससे पहले लखनऊ और चेन्नई के भी आखिरी-आखिरी मुकाबले होंगे। वहां यह दोनों टीमें अगर हारती हैं तो किसी एक के लिए खतरे की घंटी बज जाएगी। सीएसके का सामना 20 मई को दिल्ली कैपिटल्स से होगा तो लखनऊ की टीम केकेआर का सामना करेगी। 

आईपीएल 2023 के 65 मुकाबलों के बाद का पॉइंट्स टेबल

Image Source : SCREENGRAB
आईपीएल 2023 के 65 मुकाबलों के बाद का पॉइंट्स टेबल

क्या हैं प्लेऑफ के ताजा समीकरण?

अगर पॉइंट्स टेबल के दूसरे स्थान से देखें तो सीएसके को अपना आखिरी लीग मैच दिल्ली से खेलना है। अगर टीम यहां जीती तो हर हाल में प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। अगर सीएसके को भी दिल्ली ने पंजाब की तरह चौंकाया तो उसे आखिरी तस्वीर तक इंतजार करना पड़ेगा। लखनऊ सुपर जायंट्स का भी सीन कुछ ऐसा ही है। उसे आखिरी मैच केकेआर के खिलाफ खेलना है। अगर वह जीते तो प्लेऑफ वरना उन्हें भी इंतजार करना होगा। चेन्नई और लखनऊ दोनों के 15-15 अंक हैं। मुंबई इंडियंस रविवार को अपना आखिरी मुकाबला सनराइजर्स से खेलेगी। वहां जीत टीम को प्लेऑफ का टिकट दिला सकती है। अगर सीएसके और लखनऊ दोनों मैच जीतते हैं। और आरसीबी अपने दोनों बचे हुए मुकाबले जीतती है। तो मुंबई और आरसीबी 16-16 अंक पर आ सकती हैं। इस स्थिति में नेट रनरेट का भी खेल देखने को मिल सकता है। 

RCB, CSK

Image Source : IPL
RCB, CSK

चेन्नई और लखनऊ के लिए फंस सकता है पेंच

बाकी राजस्थान, केकेआर और पंजाब का खेल यहां आरसीबी की जीत के बाद खत्म होता दिख रहा है। अगर आरसीबी आखिरी मैच हारती है और मुंबई भी आखिरी मैच हारती है। उधर राजस्थान, पंजाब और केकेआर अपना आखिरी मुकाबला जीत जाती हैं। फिर आखिरी में 14 अंक पर आकर पेंच फंस सकता है। वहां से नेट रनरेट जिस टीम का बेहतर होगा वो क्वालीफाई कर जाएगी। यानी उस स्थिति में सीएसके और लखनऊ अपना आखिरी-आखिरी मैच हारकर भी प्लेऑफ में पहुंच सकती हैं। एक समीकरण यह भी है कि, अगर आरसीबी और मुंबई अपने बचे हुए मैच जीतते हैं तो दोनों टीमों के 16-16 अंक हो जाएंगे। इस कंडीशन में उधर चेन्नई और लखनऊ अपने आखिरी-आखिरी मैच हारती हैं। उस स्थिति में चेन्नई या लखनऊ में से कोई एक टीम ही प्लेऑफ में जा पाएगी। दोनों के 15-15 अंक ही उस स्थिति में रह जाएंगे। यानी अभी भी खेल पूरी तरह से खुला है। यह कहना जल्दबाजी हो सकता है कि गुजरात के अलावा किसी एक टीम का जाना तय है। 

यह भी पढ़ें:-

विराट कोहली ने चार साल बाद IPL में जड़ा शतक, क्रिस गेल के जबरदस्त रिकॉर्ड को किया बराबर

आरसीबी ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया, विराट कोहली के शतक से बेकार हुई क्लासेन की पारी

हेनरिक क्लासेन ने ठोका सीजन का 7वां शतक, सात साल बाद IPL में हुआ ऐसा कारनामा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement