Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

AUS अभी भी नेट रन रेट में अफगानिस्तान से आगे, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए AFG को इतने रनों से जीतना होगा मैच

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तानी टीम अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित करने में सफल रही है। अफगानिस्तानी टीम के गेंदबाज और बल्लेबाजी लय में हैं। अब अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के चांस बन रहे हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 25, 2024 7:39 IST
Australia And Afghanistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : AP Australia And Afghanistan Cricket Team

Afghanistan Cricket Team: अफगानिस्तानी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को शानदार अंदाज में 21 रनों से हरा दिया है और अपनी सेमीफाइनल के लिए उम्मीदें जिंदा रखी हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तानी टीम ने कमाल का प्रदर्शन किया। टीम ने ग्रुप स्टेज में न्यूजीलैंड जैसी टीम को हराकर सुपर-8 में जगह पक्की की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत के बाद अफगानिस्तान के दो अंक हो गए हैं और उसके हौसले बुलंद हैं। टीम के गेंदबाज और बल्लेबाज बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। टीम 2 तरीकों से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेट रन रेट है ज्यादा

अफगानिस्तान ने सुपर-8 राउंड में अभी तक कुल दो मैच खेले हैं, जिसमें से टीम को एक में भारत के खिलाफ हार और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत मिली है। टीम का नेट रन रेट माइनस 0.650 है। हार के बाद भी ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेट रन रेट ज्यादा है। उसका नेट रन रेट प्लस 0.223 है। अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों के 2-2 अंक हैं। 

इन 2 तरीकों से सेमीफाइनल में पहुंच सकती है अफगानिस्तानी टीम

1. पहला समीकरण

अफगानिस्तानी टीम को अपना आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ 25 जून को खेलना है। टीम को ये मैच हर हाल में जीतना होगा। ताकी उसके चार अंक हो जाएं। साथ ही ये दुआ करनी होगी कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा दे। इससे ऑस्ट्रेलिया के दो अंक रह जाएंगे और अफगानिस्तानी टीम 4 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। 

2. दूसरा समीकरण

ESPNक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को नहीं हरा पाती है और एक रन से मुकाबला हार जाती है, तो उस स्थिति में ऑस्ट्रेलिया और भारत के दोनों टीमों के चार-चार बराबर अंक हो जाएंगे। तब नेट रन रेट पर बात आएगी। फिर अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपने आखिरी मैच में बांग्लादेश के खिलाफ 36 प्लस रनों से जीत दर्ज करनी होगी। ताकी उसका नेट रन रेट ऑस्ट्रेलिया से बेहतर हो जाए। 

दूसरी तरफ अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत के खिलाफ टारगेट चेज करती है और आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करती है, तो फिर अफगानिस्तानी टीम को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ अपना मैच  15.4 ओवर या उससे पहले जीतना होगा (पहली पारी का स्कोर 160 मानते हुए)।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तान टीम से मिली हार नहीं पचा पाए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श, इस चीज पर फूटा गुस्सा

 अफगानिस्तान ने किया टी20 वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर, ऑस्ट्रेलिया को सुपर 8 में दी करारी मात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement