Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL इतिहास में कब-कब किसी कप्तान को उसकी फ्रेंचाइजी ने नए सीजन से पहले किया ट्रेड?

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन के लिए अभी से सभी फ्रेंचाइजियों ने अपनी टीम में बदलाव शुरू कर दिया है, जिसमें फ्रेंचाइजियों ने ऑक्शन से पहले जहां ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए कुछ खिलाड़ियों को पहले ही अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 25, 2023 9:28 IST
Hardik Pandya- India TV Hindi
Image Source : GETTY हार्दिक पांड्या

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन में कई टीमों में बड़े बदलाव दिखना लगभग तय माना जा रहा है। खिलाड़ियों के ऑक्शन से पहले अभी प्लेयर्स ट्रेडिंग विंडो नियम के तहत सभी फ्रेंचाइजिया एक-दूसरे से खिलाड़ियों की अदला-बदली कर रही हैं। इसके अलावा 26 नवंबर को सभी अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट को भी जारी कर देंगी जिसके बाद ये तय हो जाएगा कि कौन से बड़े नाम ऑक्शन प्रक्रिया का हिस्सा बनने जा रहे हैं। इसी बीच गुजरात टाइटंस टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या को लेकर भी इस समय चर्चा सबसे ज्यादा देखने को मिल रही हैं, जिसमें खबरों के अनुसार वह फिर से अपनी पुरानी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा बन सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो ये आईपीएल इतिहास का अब तक का सबसे बड़े ट्रेड किए गए खिलाड़ियों में से एक माना जाएगा।

आईपीएल में अब तक 2 कप्तानों को नए सीजन से पहले किया गया ट्रेड

हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने दोनों ही सीजन में शानदार प्रदर्शन किया है। इसमें डेब्यू सीजन में जहां गुजरात विजेता बनने में कामयाब हुई थी, तो वहीं इसके बाद वह दूसरे सीजन में फिर से फाइनल तक पहुंची थी। ऐसे में यदि हार्दिक अब गुजरात का साथ छोड़ते हैं तो ये उनकी फ्रेंचाइजी के लिए एक बड़ा झटका जरूर माना जा सकता है। आईपीएल इतिहास में अब तक सिर्फ दो बार ऐसा हुआ है जब नए सीजन से पहले किसी फ्रेंचाइजी ने अपने कप्तान को ही ट्रेडिंग विंडो नियम के जरिए दूसरी टीम में ट्रांसफर कर दिया। इसमें साल 2020 के सीजन से पहले पंजाब किंग्स ने साल 2019 सीजन में उनके लिए कप्तानी करने वाले रविचंद्रन अश्विन को दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया था। वहीं अजिंक्य रहाणे जो साल 2019 सीजन में राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान थे उन्हें नए सीजन से पहले फ्रेंचाइजी ने दिल्ली कैपिटल्स के साथ ट्रेड किया था।

मुंबई इंडियंस की टीम में बड़े बदलाव लगभग तय

हार्दिक पांड्या को यदि मुंबई इंडियंस अपनी टीम का हिस्सा बनाती है तो उन्हें कुछ बड़े खिलाड़ियों को अपनी टीम से रिलीज करने का फैसला करना पड़ेगा। इसमें दो नाम जो सबसे आगे चल रहे हैं, वह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी कैमरून ग्रीन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर हैं। दोनों को यदि फ्रेंचाइजी रिलीज करते है तो उनके पास पर्स में काफी पैसा आ जाएगा। अब सब की नजरें की 26 नवंबर को सभी फ्रेंचाइजियों द्वारा रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट पर टिकी हुई है।

ये भी पढ़ें

भारत ने जिस मैदान पर तोड़ा था ऑस्ट्रेलिया का घमंड, अब इस वजह से उसे ढहाया जाएगा

IPL 2024: मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल होंगे हार्दिक पांड्या? ऑक्शन से पहले ट्रेडिंग विंडो पर सभी की नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement