Friday, May 03, 2024
Advertisement

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान की जीत से टीम इंडिया को झटका, अब इस तरह बनेगी फाइनल की राह

Asia Cup 2023 : पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर एशिया कप सुपर 4 में शानदार प्रदर्शन किया है। अब सवाल ये है कि टीम इंडिया को फाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 07, 2023 12:22 IST
Rohit Sharma Shubman Gill - India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Shubman Gill

Asia Cup 2023 : एशिया कप 2023 में अब सुपर 4 के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर यहां भी अपना शानदार आगाज किया है। सुपर 4 में चार टीमें पहुंची हैं, जहां उन्हें हर एक टीम से भिड़ना है। यानी सभी टीमों को तीन तीन मैच खेलने का मौका मिलेगा। जो दो टीमें टॉप पर रहेंगी, वो सीधे फाइनल में पहुंच जाएंगी। पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर फाइनल की ओर एक कदम बढ़ा दिया है। इससे भारतीय टीम के लिए जरूर मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि टीम इंडिया को अब फाइनल में जाने के लिए क्या करना होगा। 

एशिया कप के सुपर 4 में ऐसा होगा टीम इंडिया का शेड्यूल

सुपर 4 की बात करें तो भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान से दस सितंबर को खेलेगी। इसके बाद 12 सितंबर को टीम इंडिया श्रीलंका से भिड़ेगी और इसके बाद 15 सितंबर को आखिरी लीग मैच बांग्लादेश से भिड़ती हुई नजर आएगी। खास बात ये है कि यहां के मैच इतने ज्यादा अहम हो गए हैं कि एक भी मैच हारने का मतलब ये है कि आपके फाइनल में जाने की संभावनाएं कम हो जाएंगी। ऐसे में जहां एक ओर पाकिस्तानी टीम आगे बढ़ती दिख रही है, वहीं बांग्लादेश अपना पहला मैच हारकर फाइनल में एंट्री करने से दो कदम पीछे हो गई है। अब दो दिन कोई भी मुकाबला नहीं है और आने वाले सभी मैच श्रीलंका में ही होंगे। 

टीम इंडिया को जीतने होंगे अपने तीनों मैच, दो मैच में जीत पर फंस सकता है नेट रन रेट का मामला
टीम इंडिया को फाइनल में जाने के लिए अब अपना अगला मैच पाकिस्तान से हर हाल में जीतना होगा। इससे होगा कि भारत और पाकिस्तान के बराबर दो अंक हो जाएंगे। जहां एक ओर पाकिस्तान ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर अपना नेट रन रेट भी अच्छा कर लिया है। वहीं श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया चार अंक हासिल कर सकती है। इसके साथ ही अगर भारतीय टीम ने बांग्लादेश को भी कर दिया तो बांग्लादेश की टीम दो अंक से आगे नहीं बढ़ पाएगी। वहीं भारतीय टीम के छह अंक हो जाएंगे। छह अंक लेकर फाइनल में जाना तय हो जाएगा। लेकिन अगर कहीं चार ही अंक रह गए तो मामला फंसा सकता है, वो भी नेट रन रेट पर। क्योंकि चार पाकिस्तान श्रीलंका को हराकर चार अंक हासिल कर सकता है। वहीं श्रीलंका की टीम भी चार अंक हासिल कर सकती है। लेकिन अगर बांग्लादेश ने अपने बचे हुए दो मैच जीत लिए तो उसके भी चार अंक हो जाएंगे। हालांकि अभी ये कहना मुश्किल है कि कौन सी दो टीमें होंगी, जो फाइनल खेलेंगी, लेकिन इतना जरूर है कि यहां का एक भी मैच हारने का मतलब ये है​ कि आपने फाइनल की राह में रोढ़े अटका लिए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें  

आठ साल बाद IPL में नजर आ सकता है ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, खुद किया बड़ा खुलासा

IND vs PAK: भारत के खिलाफ प्लेइंग 11 से बाहर हो सकता है ये खिलाड़ी, इंजरी ने बढ़ाई पाकिस्तान की टेंशन!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement