Friday, May 10, 2024
Advertisement

ICC WC 2023 : इस टीम पर गहराया संकट, लगातार दो विश्‍व कप से हो सकती है बाहर

ICC WC 2023 : विश्‍व कप 2023 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है, लेकिन इस बीच अभी तक ये तय नहीं है कि आठ के अलावा बाकी दो टीमें कौन सी होंगी, जो मुख्‍य मुकाबले खेलती हुई नजर आएगी।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 27, 2023 12:22 IST
West Indies Cricket Team - India TV Hindi
Image Source : GETTY West Indies Cricket Team

ICC WC 2023 : आईसीसी विश्‍व कप 2023 को लेकर तैयारियां अब अपने आखिरी चरण में हैं। इसके लिए आठ टीमों ने पहले ही क्‍वालीफाई कर लिया है और दो टीमों की जगह अभी तक खाली है। इसके लिए अभी तक दस टीमों के बीच मुकाबला था, लेकिन अब चार टीमें इस रेस से बाहर हो गई हैं और छह के बीच जंग जारी है। इस बीच खास बात ये है कि जो टीमें सुपर 6 में पहुंची हैं, वो अपने साथ कुछ अंक भी लेकर आई हैं, जो टीमों के साथ जुड़े हुए हैं और इससे उन्‍हें विश्‍व कप खेलने में मदद कर सकती हैं। अब छह में से चार और टीमें ऐसी होंगी, जो विश्‍व कप नहीं खेल पाएंगी। इस बीच सबसे ज्‍यादा संकट में वेस्‍टइंडीज की टीम है, जो सुपर 6 में तो पहुंच गई है, लेकिन विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले टीम खेल पाएगी या नहीं, इसको अभी तक सस्‍पेंस बना हुआ है। 

वेस्‍टइंडीज ने सुपर 6 के लिए क्‍वालीफाई किया, लेकिन आगे का रास्‍ता काफी कठिन

दरअसल आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के लिए जिन छह टीमों ने सुपर 6 के लिए क्‍वालीफाई किया है, उसमें जिम्‍बाब्‍वे, श्रीलंका, स्‍कॉटलैंड, नीदरलैंड्स, वेस्‍टइंडीज, ओमान के नाम शामिल हैं। इन छह टीमों में से श्रीलंका और स्‍कॉटलैंड को अभी एक एक मैच खेलना है, जो इन्‍हीं दो टीमों के बीच खेला जाएगा। इस बीच अभी की बात की जाए तो जिम्‍बाब्‍वे की टीम आठ अंक लेकर इस वक्‍त टॉप पर है। वहीं श्रीलंका और स्‍कॉटलैंड के अभी छह छह अंक हैं, इसमें से आज का मैच जो भी टीम जीतेगी, उसके भी आठ अंक हो जाएंगे। वहीं बात अगर वेस्‍टइंडीज की करें तो टीम सुपर 6 में तो पहुंच गई है, लेकिन उसके पास केवल चार ही अंक हैं। खास बात ये है कि सुपर 6 में जो मुकाबले होंगे, उसमें से जो टॉप की दो टीमें होंगी, वे विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलेंगी। ऐसे में जिम्‍बाब्‍वे, श्रीलंका और स्‍कॉटलैंड के आगे जाने की संभावना ज्‍यादा नजर आ रही है। हालांकि बाद में कोई उलटफेर हो जाए तो कुछ कहा नहीं जा सकता। 

टी20 विश्‍व कप 2022 के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थी वेस्‍टइंडीज की टीम 
बड़ी बात ये है कि जिस टीम का एक वक्‍त में क्रिकेट की दुनिया पर पूरी तरह से राज होता था, वो टीम वनडे विश्‍व कप से बाहर होने की कगार पर खड़ी नजर आ रही है। इससे पहले टीम ने टी20 विश्‍व कप 2022 के लिए भी क्‍वालीफाई नहीं किया था। जहां एक ओर टीम ने वनडे के दो विश्‍व कप अपने नाम किए थे। वहीं टी20 के भी दो विश्‍व कप जीतने वाली टीम है। वही टीम टी20 के एक विश्‍व कप को मिस कर चुकी है और अब वनडे विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबलों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल वेस्‍टइंडीज का खेल सोमवार देर रात हुआ, जब नीदरलैंड्स के खिलाफ खेला गया मैच पहले तो टाई हो गया और सुपर ओवर में मात मिली। इससे जहां स्‍कॉटलैंड के छह अंक हो गए हैं, वहीं वेस्‍टइंडीज को चार से ही संतोष करना पड़ा। अब देखना दिलचस्‍प होगा कि सुपर 6 में ये टीम कैसा प्रदर्शन करती है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement