Monday, May 06, 2024
Advertisement

ODI WC : वेस्‍टइंडीज के इस खिलाड़ी ने 14 गेंद पर ठोक दिए 64 रन, टीम की बखिया ही उधड़ गई

West Indies vs Nepal : वनडे विश्‍व कप 2023 के लिए क्‍वालीफायर मुकाबले शुरू हो गए हैं। इसमें वेस्‍टइंडीज की टीम भी खेल रही है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 22, 2023 16:03 IST
nicholas pooran- India TV Hindi
Image Source : GETTY nicholas pooran

ICC Cricket World Cup Qualifiers 2023 West Indies vs Nepal : क्रिकेट का महाकुंभ यानी विश्‍व कप होने वाला है। इस साल वनडे विश्‍व कप होगा, यानी 50 ओवर के मुकाबले, इसलिए इसको लेकर फैंस के बीच कौतूहल का माहौल बना हुआ है। अभी तक इस आईसीसी वर्ल्‍ड कप में आठ टीमों ने क्‍वालीफाई कर लिया है, बाकी दो टीमों के लिए दुनियाभर की दस टीमें एक दूसरे से भिड़ रही हैं। खास बात ये है कि अब तक दो बार विश्‍व कप जीतने वाली वेस्‍टइंडीज की टीम और एक बार खिताब पर कब्‍जा करने वाली श्रीलंका को भी क्‍वालीफायर खेलना पड़ रहा है। इसी के तहत आज वेस्‍टइंडीज की टीम अपना मुकाबला खेलने के लिए नेपाल के खिलाफ मैदान में उतरी। लेकिन टीम के दो बल्‍लेबाजों ने ऐसी पारी खेल दी, जिससे विरोधी टीम के होश फाख्‍ता हो गए। 

वनडे विश्‍व कप 2023 के क्‍वालीफायर में वेस्‍टइंडीज और नेपाल के बीच मुकाबला 

वेस्‍टइंडीज और नेपाल के बीच खेले जा रहे वनडे विश्‍व कप के क्‍वालीफायर मैच में आज नेपाल के कप्‍तान ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया। यानी बल्‍लेबाजी आई वेस्‍टइंडीज की। यहीं पर शायद नेपाल के कप्‍तान से गलती हो गई। हालांकि आईपीएल में अपनी बल्‍लेबाजी से गदर मचाने वाले सलामी बल्‍लेबाज काइल मेयर्स चार गेंद पर एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद जॉनसन चार्ल्‍स ने भले छह गेंदें खेलीं, लेकिन वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इससे लगा कि नेपाल ने अच्‍छा फैसला किया है और वेस्‍टइंडीज की टीम सस्‍ते में निपट जाएगी। लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए शाई होप। वहीं दूसरे छोर पर आक्रामक दिख रहे ब्रेंडन किंग ने 42 गेंद पर 32 रन बना जरूर दिए, लेकिन वे अपनी पारी को लंबा नहीं कर पाए। वेस्‍टइंडीज के तीन विकेट 16 ओवर के भीतर 55 रन पर  गिर चुके थे। इसके बाद मोर्चा संभाला कप्‍तान शाई होप और निकोलस  पूरन ने। ये वही वक्‍त था, जब अभी तक मौज काट रहे नेपाल के गेंदबाजों की शामत आनी थी। 

निकोलस पूरन और शाई होप के बीच 200 से ज्‍यादा रनों की पार्टनरशिप 
निकोलस पूरन और शाई होप ने अपने चिरपरिचित अंदाज में बल्‍लेबाजी की शुरुआत की। दोनों बल्‍लेबाजों ने आक्रामक रुख अपनाते हुए गेंदबाजों की खूब धुनाई की। जब निकोलस पूर 115 रन बनाकर आउट हुए, तब तक वे दस चौके और चार छक्‍के अपनी पारी के दौरान लगा चुके थे। यानी निकोलन पूरन ने 64 रन तो केवल 14 गेंद पर ही ठोक दिए। एक वक्‍त था, जब वेस्‍टइंडीज के तीन खिलाड़ी 55 रन पर आउट हो गए थे, लेकिन चौथा विकेट गिरा जब स्‍कोर 271 रन हो गया था, यानी 200 से भी ज्‍यादा रन की पार्टनरशिप। हालांकि पूरन के आउट होने के बाद भी शाई होप क्रीज पर टिके हुए थे। पहले उन्‍होंने अपना शतक पूरा किया और उसके बाद भी रुकने और थमने का नाम नहीं लिया। उन्‍होंने अपनी 120 रन से ज्‍यादा की पारी में आठ छक्‍के और तीन छक्‍के लगा दिए थे। वेस्‍टइंडीज की टीम इससे पहले अपना पहला मुकाबला जी चुकी है और इसमें भी जीत करीब करीब पक्‍की सी लग रही है। इससे वेस्‍टइंडीज के कुल मिलाकर चार अंक हो जाएंगे। इसके साथ ही उसके सुपर 4 में जाने की संभावनाएं बनी रहेंगी और टीम विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबलों के लिए क्‍वालीफाई भी कर सकती है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ODI WC 2023 से इन 3 टीमों का कटा पत्‍ता, अब नहीं खेल पाएंगी इस साल का विश्‍व कप

ODI वर्ल्‍ड कप में टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानिए कब और कहां होंगे मुकाबले!

इंटरनेशनल क्रिकेट की दुनिया में 6 गेंद पर 36 रन देने वाले गेंदबाज, देखिए पूरी लिस्‍ट 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement