Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ICC ODI Ranking: श्रीलंका के खिलाफ दमदार प्रदर्शन का मिला फायदा, स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर की रैंकिंग में सुधार

ICC ODI Ranking: श्रीलंका के खिलाफ हालिया सीरीज में हरमनप्रीत कौर प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गई थीं तो स्मृति मंधाना ने 52 की औसत से रन बनाए थे।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Published on: July 12, 2022 15:57 IST
स्मृति मंधाना और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर

Highlights

  • ICC महिला वनडे रैंकिंग में स्मृति मंधाना टॉप-10 में इकलौती भारतीय
  • टॉप-10 गेंदबाजों की सूची में झूलन गोस्वामी और राजेश्वरी गायकवाड़ मौजूद
  • ऑलराउंडर्स की सूची में दीप्ति शर्मा एकमात्र भारतीय खिलाड़ी

ICC ODI Ranking: भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर और उपकप्तान स्मृति मंधाना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की मंगलवार को जारी महिला एकदिवसीय रैंकिंग में एक-एक स्थान का सुधार किया है। भारत की दोनों स्टार खिलाड़ियों को हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रधर्शन का परिणाम मिला है। हरमनप्रीत बल्लेबाजों की रैंकिंग में 13वें स्थान पर हैं जबकि मंधाना नौवें स्थान के साथ इसमें शीर्ष भारतीय हैं। साथ ही ऑलराउंडर्स की सूची में दीप्ति शर्मा 7वें स्थान पर मौजूद हैं।

आपको बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में कप्तान हरमनप्रीत ने 59.50 की औसत से 119 रन बनाने के साथ तीन विकेट भी झटक कर भारतीय टीम को श्रृंखला में 3-0 की बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। वह श्रृंखला की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुनी गई थीं। इसके अलावा स्मृति मंधाना ने इस श्रृंखला में 52 के औसत से रन बनाए थे। उन्होंने इस दौरान एक शतक भी जड़ा था। 

इन भारतीय खिलाड़ियों को भी मिला फायदा

वहीं ताजा रैंकिंग में आगे बढ़ने वाली अन्य भारतीय बल्लेबाजों में शेफाली वर्मा (तीन स्थान ऊपर 33वें), यास्तिका भाटिया (एक स्थान ऊपर 45वें) और गेंदबाजी-ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर (आठ स्थान ऊपर 53वें स्थान पर) शामिल हैं। गेंदबाजों में राजेश्वरी गायकवाड़ तीन स्थान के सुधार के साथ संयुक्त नौवें जबकि मेघना सिंह दो स्थान के सुधार के साथ 43वें और वस्त्राकर दो स्थान के सुधार के साथ संयुक्त 48वें स्थान पर पहुंच गई हैं। इस दौरे पर टीम में जगह नहीं पाने वाली अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी गेंदबाजों की सूची में अपने छठे स्थान पर बनी हुई हैं।

टॉप पोजीशन पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड का दबदबा

अगर ओवरऑल बल्लेबाजों की सूची में देखें तो ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली और इंग्लैंड की नताली स्किवर शीर्ष दो स्थानों पर हैं, जबकि इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन और दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल गेंदबाजी रैंकिंग में क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं। ऑलराउंडरों की सूची में इंग्लैंड की नताली स्किवर टॉप पर हैं तो ऑस्ट्रेलिया की एलिसा पेरी दूसरे स्थान पर मौजूद हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement