Friday, May 03, 2024
Advertisement

ICC Rankings में भारी फेरबदल, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा, कौन बना नंबर 1

ICC ODI Rankings : आईसीसी की ओर से वनडे की जो नई रैंकिंग जारी की गई है, उसमें कई बदलाव हो गए हैं। शुभमन गिल और रोहित शर्मा को फायदा हुआ है, वहीं विराट कोहली को हल्का सा नुकसान झेलना पड़ा है।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Updated on: September 13, 2023 15:08 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : AP Babar Azam

ICC ODI Rankings : विश्व कप 2023 से पहले दुनियाभर की टीमें एक दूसरे से भिड़ती हुई नजर आ रही हैं। एशिया कप 2023 में जहां एक और भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें अपने अपने मुकाबले खेल रही हैं। वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच भी वनडे सीरीज हो रही है। इतना ही नहीं इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच भी दमदार मुकाबले जारी हैं। इस बीच आईसीसी की ओर से नई वनडे रैंकिग जारी कर दी गई है। इस बार इसमें भारी फेरबदल और उठापटक देखने के लिए मिल रही है। खास तौर पर भारतीय प्लेयर्स को खूब फायदा हुआ है। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में बाबर आजम नंबर एक बल्लेबाज 

आईसीसी की नई वनडे रैंकिंग में बाबर आजम का कब्जा अभी भी नंबर एक की कुर्सी पर बना हुआ है। उनकी रेटिंग अब 863 की हो गई है। जो पहले 882 की थी, उनकी रेटिंग कम हुई है, लेकिन नंबर एक इसके बाद भी हैं। इस बीच शानदार प्रदर्शन करने के बाद शुभमन गिल को जबरदस्त फायदा मिला है। वे इससे पहले 750 की रेटिंग के साथ नंबर तीन पर थे, लेकिन अब उनकी रेटिंग बढ़कर 759 की हो गई है, जिससे वे अब सीधे नंबर दो पर पहुंच गए हैं। अब वे जल्द ही बाबर आजम को नंबर एक की कुर्सी के लिए चुनौती देते हुए नजर आने वाले हैं। 

डेविड वार्नर को भी हुआ आईसीसी रैंकिंग में फायदा 
इसके बाद नंबर तीन की कुर्सी पर साउथ अफ्रीका के रासी वैन डेर डुसेन हैं, जिनकी रेटिंग पिछले सप्ताह 777 की थी, जो अब घटकर 745 की हो गई है, उन्हें एक स्थान का नुकसान हुआ है। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर ने पिछले सप्ताह अच्छे खेल का प्रदर्शन किया है, जिसका फायदा उन्हें रेटिंग में भी मिला है। वे अब 739 की रेटिंग के नंबर चार पर पहुंच गए हैं। इससे पहले वे छठे स्थान पर थे। वहीं पाकिस्तान के इमाम उल हक बल्ला नहीं चला है, जिसका उन्हें नुकसान हो गया है। वे अब 735 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर चले गए हैं। 

हैरी टैक्टर टॉप 10 में बरकरार 
आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर अब नंबर छह पर आ गए हैं। पिछले सप्ताह उनकी रेटिंग 726 की थी, जो अभी भी उतनी ही है, लेकिन वे पांच से छठे पर एक स्थान के नुकसान के साथ चले गए हैं। साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक को भी एक स्थान का फायदा हुआ है। वे 721 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर हैं। 

विराट कोहली को एक स्थान का नुकसान, रोहित शर्मा को फायदा 
विराट कोहली को इस बीच एक स्थान का नुकसान हो गया है। वे 715 की रेटिंग के साथ नंबर आठ पर हैं। इससे पहले वे 695 की रेटिंग से नंबर दस पर थे। पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी का फायदा उन्हें मिला था, लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उनका बल्ला नहीं चला, इससे वे आठवें स्थान पर हैं। रोहित शर्मा ने जहां एक और पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक जड़ा वहीं श्रीलंका के खिलाफ भी 50 रन से ज्यादा की पारी खेली। इसलिए वे एक बार फिर से टॉप में आ गए हैं। इस वक्त 707 की रेटिंग के साथ वे नंबर नौ पर हैं। वहीं पाकिस्तान के फखर जमां लगातार नीचे चले जा रहे हैं। अब 705 की रेटिंग के साथ वे नंबर दस पर हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

2 मैचों में 9 विकेट लेकर Kuldeep Yadav ने ICC Rankings में मचाया गदर

पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच में हुई बारिश तो किसे होगा फायदा, कौन खेलेगा एशिया कप फाइनल ?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement