Friday, May 03, 2024
Advertisement

2 मैचों में 9 विकेट लेकर Kuldeep Yadav ने ICC Rankings में मचाया गदर

Kuldeep Yadav ICC Rankings : कुलदीप यादव ने एशिया कप 2023 में पहले पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट चटकाए और इसके बाद श्रीलंका के चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद उनकी आईसीसी रैंकिंग में भी जबरदस्त सुधार हुआ है।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Published on: September 13, 2023 15:05 IST
Kuldeep Yadav and Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Kuldeep Yadav and Rohit Sharma

Kuldeep Yadav ICC Rankings : टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के सुपर 4 में लगातार दो मैच जीतकर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। अब भारतीय टीम 15 सितंबर को बांग्लादेश से भिड़ेगी और इसके बाद होगा फाइनल। हालांकि फाइनल की दूसरी टीम कौन सी होगी, जो टीम इंडिया से टकराएगी, उसका फैसला अभी होना बाकी है। इस बीच दो मैचों में जो जीत भारतीय टीम को मिली है, उसमें सबसे बड़ा योगदान कुलदीप यादव का है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में पांच और श्रीलंका के खिलाफ मैच में चार विकेट लेकर बड़ा काम कर दिया है। इससे उनको आईसीसी की वनडे रैंकिंग में भी जबरदस्त फायदा मिला है। 

कुलदीप यादव आईसीसी वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की लिस्ट में सातवें नंबर पर पहुंचे 

आईसीसी की ओर से वनडे की नई रैंकिंग जारी गई है, इसमें कुलदीप यादव टॉप 10 में शामिल हो गए हैं। अभी दो मैच पहले तक वे यहां नहीं थे, लेकिन दो ही मैचों में उन्होंने इतना कमाल का प्रदर्शन किया कि सबको पीछे छोड़ दिया। बात पहले करते हैं पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले की। कुलदीप यादव ने आठ ओवर में 25 रन देकर पांच विकेट हासिल कर लिए। यहां ध्यान रखिएगा कि पाकिस्तान के आठ ही विकेट गिरे थे, उनके दो बल्लेबाज चोटिल होने के कारण खेलने ही नहीं आए। इस मैच में जब भी रोहित शर्मा को विकेट की जरूरत हुई, कुलदीप यादव आए और वही काम करके दिखाया। 

पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ कुलदीप यादव ने जमकर बरपाया कहर 
इसके बाद श्रीलंका वाले मुकाबले में भी उनका यही कहर बरपाता प्रदर्शन जारी रहा। ये एक लो स्कोरिंग मैच था और एक बार तो ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका इस मैच को निकाल ले जाएगी। लेकिन कुलदीप हैं तो फिक्र की क्या बात। उन्होने इस मैच में 9.3 ओवर फेंके और 43 रन देकर चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। यानी दो मैचों में नौ विकेट। पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर वे सीधे नंबर आठ पर आ गए थे और अब चार और विकेट जोड़कर नंबर सात पर हैं। उनकी रेटिंग अभी 656 की है। वहीं बात अगर टॉप पर बैठे जोश हेजलवुड की बात की जाए तो उनकी रेटिंग 692 की है। उम्मीद की जानी चाहिए कि कुलदीप का यही प्रदर्शन बाकी बचे एशिया कप में जारी रहेगा और इसके बाद विश्व कप में भी वे कमाल करते हुए नजर आएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings में भारी फेरबदल, बाबर आजम की कुर्सी पर खतरा, कौन बना नंबर 1

कुलदीप यादव वनडे में टॉप 2 में पहुंचे, दो मैचों ने पलट दी किस्मत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement