Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया के पास पाकिस्‍तान को पछाड़ने का सुनहरा मौका, करना होगा ये काम

ICC Rankings : भारतीय टीम इस वक्‍त वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है, जिसका पहला मुकाबला टीम इंडिया ने जीत भी लिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 28, 2023 18:24 IST
Virat Kohli Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली रोहित शर्मा

ICC Rankings : आईसीसी वर्ल्‍ड कप 2023 के मद्देनजर आने वाले कुछ ही दिन में टेस्‍ट क्रिकेट पर अल्‍पविराम लगने वाला है। सभी टीमें इसके बाद वनडे क्रिकेट में व्‍यस्‍त हो जाएंगी। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज खत्‍म हो गई है। वहीं पाकिस्‍तान और श्रीलंका के बीच टेस्‍ट सीरीज भी समाप्‍त हो चुकी है। इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज अभी खेली जा रही है, अब आखिरी मैच जारी है और इसके बाद कोई भी टीम सफेद जर्सी में दिखाई नहीं देगी। भारतीय टीम ने अपने मिशन वर्ल्‍ड कप का आगाज वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलकर शुरू कर दिया है। एक  मैच हो गया है और दो मैच बाकी हैं। इस बीच टीम इंडिया के पास आईसीसी की वनडे रैंकिंग में टॉप पर तो नहीं, लेकिन पाकिस्‍तान को पीछे करने का मौका है, जिसे वो जरूर करना चाहेगी। 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर वन, दूसरे नंबर पर है पाकिस्‍तान  

आईसीसी की वनडे रैंकिंग की बात की जाए तो इस वक्‍त ऑस्‍ट्रेलियाई टीम नंबर एक की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। ऑस्‍ट्रेलिया के इस वक्‍त 2714 अंक हैं और रेटिंग 118 की हो चुकी है। वहीं पाकिस्‍तान के पास 2316 अंक हैं और उसकी रेटिंग 116 की है। टीम इंडिया अब नंबर तीन पर पहुंच गई है, उसके पास 3807 अंक हैं और रेटिंग 115 की है। यानी टीम इंडिया पाकिस्‍तान से अंकों में तो आगे चल रही है, लेकिन रेटिंग में केवल एक का ही फासला है। ये रैंकिंग दस जुलाई तक की है, क्‍योंकि इसके बाद आईसीसी की ओर से इसे अपडेट नहीं किया गया है। यानी भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज से जो एक मुकाबला जीता है, वो इसमें नहीं जोड़ा गया है। 

टीम इंडिया के पास पाकिस्‍तान को पीछे करन नंबर दो पर पहुंचने का मौका
भारतीय टीम अगर वेस्‍टइंडीज से एक और मुकाबला जीत जाती है तो सीरीज पर कब्‍जा हो जाएगा, वहीं उसकी रेटिंग भी बढ़कर 116 की हो जाएगी। जितनी कि अभी पाकिस्‍तान की है। इसके बाद आखिरी मुकाबला भी अपने नाम करते ही टीम इंडिया की रैंकिंग 116 की ही रहेगी, लेकिन इसके बाद भी वो पाकिस्‍तान को पछाड़कर नंबर दो की टीम बन जाएगी। इतना ही नहीं विश्‍व कप से पहले वेस्‍टइंडीज का उसके घर पर सूपड़ा भी साफ करने में कामयाब हो जाएगी। इस बीच अच्‍छी बात ये है कि भारतीय टीम के पास अभी हाल ही में दो वन डे में अपना स्‍कोर बढ़ाने का मौका है, वहीं पाकिस्‍तानी टीम को ऐसा कोई शेड्यूल नहीं है। 

एशिया कप 2023 में होंगे आईसीसी रैंकिंग में बड़े बदलाव 
इसके बाद इसी साल 30 अगस्‍त से एशिया कप का आयोजन किया जाना है। इसमें भारत और पाकिस्‍तान के अलावा नेपाल, श्रीलंका, अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश की टीमें भी हिस्‍सा ले रही हैं। यानी ये वो वक्‍त होगा, जब एक एक मैच के बाद रैंकिंग में जबरदस्‍त तरीके से बदलाव होगा और अगर भारतीय टीम ने अपने पहले मुकाबले में पाकिस्‍तान और नेपाल को हरा दिया तो फिर नंबर एक की कुर्सी भी ज्‍यादा दूर नहीं है। टीम इंडिया टेस्‍ट और टी20 में तो पहले से ही नंबर वन की कुर्सी पर कब्‍जा किए हुए है और इस तरह से वनडे में भी नंबर एक बन सकती है। देखना होगा कि बाकी दो मैच वेस्‍टइंडीज के खिलाफ और उसके बाद एशिया कप में कैसा प्रदर्शन होता है, उसी के आधार पर आगे की रैंकिंग तय होगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement