ICC Rankings : शुभमन गिल को मिलेगा बहुत बड़ा इनाम, टीम इंडिया के तीन खिलाड़ियों की होगी एंट्री!

ICC ODI Rankings : आईसीसी की वन डे रैंकिंग में इस बार काफी बदलाव देखने के लिए मिलने वाले हैं। टॉप 10 के कम से कम दो खिलाड़ियों पर खतरा मंडरा रहा है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: January 24, 2023 19:02 IST
Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : PTI Shubman Gill

ICC ODI Rankings Shubman Gill : टीम इंडिया के नए स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही सीरीज के आखिरी और तीसरे मैच में भी शतक लगा दिया है। शुभमन गिल इस वक्त गजब के फार्म में हैं। सीरीज के पहले ही मैच में शुभमन गिल ने दोहरा शतक लगाया था। इशान किशन के बाद अब शुभमन गिल भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने दोहरे शतक लगाए हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा का नाम तो है ही। इस बीच अब शुभमन गिल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वन डे बल्लेबाजों की ​लिस्ट में शामिल होने वाले हैं। सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच के बाद यानी बुधवार को आईसीसी की रैंकिंग आएगी। शुभमन गिल ने इससे पहले जब श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाया था, उसके बाद उनकी रैंकिंग में जबरदस्त उछाल आया था। पिछली रैंकिंग के बाद शुभमन गिल ने एक दोहरा शतक लगाया है और एक शतक भी अब आ गया है, यानी 300 से ज्यादा रन। अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो शुभमन गिल आईसीसी की वन डे रैंकिंग में टॉप 10 में भी शामिल हो सकते हैं। 

Shubman Gill

Image Source : GETTY
Shubman Gill

आईसीसी की वन डे रैकिंग में टॉप 10 में विराट कोहली और रोहित शर्मा का भी नाम 

आईसीसी की वन डे रैंकिंग में इस वक्त पाकिस्तान के बाबर आजम नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा जमाए हुए हैं। टॉप 10 भारत के दो खिलाड़ी पहले से ही हैं। पूर्व कप्तान विराट कोहली चौथे नंबर पर काबिज हैं, वहीं रोहित शर्मा नंबर दस पर थे। रोहित शर्मा को खतरा था कि वे टॉप 10 से बाहर हो जाएंगे, लेकिन इस मैच में उन्होंने भी 101 रन की पारी खेली। इसके बाद उनका भी टॉप 10 में रहना करीब करीब पक्का है। हो सकता है कि रोहित शर्मा 10 नंबर से उछल कर और भी आगे आ जाएं। वहीं विराट कोहली भले बहुत ज्यादा रन इस सीरीज में न बना पाए हों, लेकिन उनका प्रदर्शन इतना भी खराब नहीं है कि वे नंबर चार से टॉप 10 से बाहर हो जाएं। इस बीच बात अगर शुभमन गिल की करें तो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ जब शतक लगाया था, उसके बाद आईसीसी की रैंकिंग में उन्हें दस स्थानों का उछाल मिला था। इस वक्त वे 26वें नंबर पर कब्जा जमाए हुए हैं। अब 300 रन बनाने के बाद वे कम से कम 20 स्थान की भी छलांग लगा देते हैं तो फिर टॉप 10 में उनकी एंट्री करीब करीब पक्की मानी जा रही है। 

 

Babar Azam

Image Source : GETTY
Babar Azam

बाबर आजम आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर काबिज 
इस बीच बात अगर बाबर आजम की करें तो उनकी रेटिंग काफी ज्यादा है। वे 887 की रेटिंग के साथ नंबर एक पर हैं। हालांकि फिलहाल तो उनकी कुर्सी पर कोई खतरा नजर नहीं आता है, लेकिन जल्द ही उनकी कुर्सी पर भी संकट मंडरा सकता है। ये खतरा कोई और नहीं, बल्कि भारत के ही इन तीन बल्लेबाजों में से कोई बनेगा। विराट कोहली और शुभमन गिल तो इस वक्त अच्छा खेल दिखा ही रहे हैं। बात केवल रोहित शर्मा की थी, जिन्होंने आखिरी मैच में शतक लगा दिया है और ये भी बता दिया है कि वे जल्द ही और भी रन बनाने के लिए तैयार हैं। हालांकि अब टीम इंडिया जल्दी कोई भी वन डे मैच नहीं खेलेगी। इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड से ही टी20 सीरीज है और उसके बाद नौ फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी। चार टेस्ट खत्म होने के बाद ऑस्ट्रेलिया से ही तीन वन डे मैच खेले जाएंगे। देखना होगा कि अगली रैंकिंग में क्या कुछ फेरबदल होता है और टॉप 10 में कौन कौन से खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में कामयाब होते हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

VIDEO : इशान किशन ने की बहुत बड़ी गलती, विराट कोहली भी खा गए चकमा

रोहित शर्मा ने रचा नया कीर्तिमान, इस खास लिस्ट में नंबर 3 पर पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड